PM Modi In SCO Summit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ समिट में अपनी बात रख रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, "दुनिया कोरोना वायरस महामारी पर काबू पा रही है. कोविड और यूक्रेन संकट के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कई व्यवधान उत्पन्न हुए. हम भारत को एक विनिर्माण केंद्र में बदलना चाहते हैं." 


भारत की अर्थव्यवस्था पर ये बोले पीएम मोदी


पीएम मोदी ने कहा, "इस साल भारत की अर्थव्यवस्था के 7.5% की दर से बढ़ने की उम्मीद है. मुझे खुशी है कि हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है." उन्होंने कहा कि हम जन-केंद्रित विकास मॉडल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हम हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं. आज हमारे देश में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं.


'स्टर्टअप्स पर एससीओ देशों के साथ साझा करेंगे अनुभव'


पीएम मोदी ने कहा, "हम स्टार्टअप्स और इनोवेशन पर एक स्पेशल वर्किंग ग्रुप की स्थापना करके एससीओ के सदस्य देशों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं." उन्होंने ये भी कहा कि एससीओ के सदस्य देश, वैश्विक गिनती में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देते हैं और विश्व की 40 प्रतिशत जनता भी एससीओ देशों में निवास करती है. पीएम मोदी ने कहा, "भारत एससीओ सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थन करता है."


'पारंपरिक दवाओं पर नया SCO कार्य समूह'


पीएम मोदी ने कहा, "अप्रैल 2022 में, WHO ने गुजरात में अपने ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया. डब्ल्यूएचओ द्वारा पारंपरिक उपचार के लिए यह पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र था. भारत पारंपरिक दवाओं पर एक नए एससीओ कार्य समूह के लिए पहल करेगा."


ये भी पढ़ें- SCO Summit 2022 Live: SCO बैठक में बोले पीएम मोदी- भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की कोशिश, खाद्य संकट से जूझ रही दुनिया


ये भी पढ़ें- Liquor Scam: शराब घोटाला मामले में फिर हरकत में आई ED, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?