PM Modi At White House Dinner: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौर पर अमेरिका के दौरे पर हैं, जहां उनके ग्रैंड वेलकम हो रहा है. गुरुवार (22 जून) को पीएम मोदी व्हाइट हाउस में आयोजित रात्रिभोज में शामिल हुए, जहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने उनकी मेजबानी की. प्रधानमंत्री के सम्मान में विशेष रूप से एक शानदार शाकाहारी मेनू तैयार किया गया है. मेन्यू में मेहमानों के लिए भारतीय मूल के राज पटेल की वाइनरी में बनी 'पटेल रेड ब्लेंड 2019' वाइन खास तौर पर शामिल है.


रात्रिभोज में करीब 400 मेहमानों ने शिरकत की, जिसमें डिप्लोमेट और अमेरिकी नेताओं के साथ जाने-माने उद्योगपतियों और सेलीब्रिटीज शामिल थे. पीएम मोदी के लिए तैयार किए गए डिनर के मेन्यू की तैयारी फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन की खास निगरानी में की गई है. इसके पहले बुधवार को अमेरिका की फर्स्ट लेडी ने कहा था कि उन्होंने शेफ नीना कर्टिस को व्हाइट हाउस के कर्मचारियों के साथ मिलकर पीएम मोदी के लिए एक शानदार शाकाहारी मेनू बनाने के लिए कहा है.


पटेल वाइन में क्या है खास ?


बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, पटेल रेड ब्लेंड 2019 राज पटेल के स्वामित्व वाली नापा वैली वाइनरी से है. पटेल गुजराती मूल के हैं, जो अमेरिका में बस गए हैं. ये वाइन जो मर्लोट और कैबरनेट सॉविनन का एक अच्छा मिश्रण है. वाइनरी की वेबसाइट के अनुसार, इसकी एक बोतल 75 डॉलर में मिलती है.


ह्वाइट हाउस ने राज पटेल से उनकी कंपनी की रेड वाइनट को राजकीय स्टेट डिनर में उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था. हालांकि, उन्हें खुद निमंत्रण नहीं मिला है. इंडिया टुडे ने पटेल के हवाले से लिखा है कि "हमसे केवल वाइन को सप्लाई करने के लिए कहा गया है, हमें निमंत्रण नहीं मिला है."


कौन हैं राज पटेल ?


भारत के गुजरात से संबंध रखने वाले राज पटेल 1970 के दशक में भारत से अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना पहुंचे थे. यूसी डेविस में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद पटेल ने रॉबर्ट मोंडावी वाइनरी में इंटर्नशिप की और अपना वाइन प्रोडक्शन शुरू किया. पटेल ने 2000 के दशक में वाइन का निर्माण शुरू किया और पहली रिलीज 2007 में हुई. उनकी वाइनरी वर्तमान में लगभग 1000 केस का प्रोडक्शन करती है और हर साल बिक जाती है.


यह भी पढ़ें


भारत में बनेगा लड़ाकू जेट का इंजन, आएगा दुनिया का सबसे खतरनाक ड्रोन, मोदी-बाइडेन ने किया स्वागत