नई दिल्लीः पीएम मोदी ने डिजिधन योजना के मेगा लकी ड्रा के विजेताओं को पुरस्कार बांटे हैं. वहीं आज नागपुर में पीएम ने अंगूठा लगाकर पेमेंट करने वाला भीम आधार ऐप भी लॉन्च कर दिया है. नागपुर में पीएम मोदी ने भीम आधार ऐप भी लॉन्च किया. ये ऐप मुख्य रूप से दुकानदारों के लिए है.


महाराष्ट्र के लातूर की रहने वाली श्रद्धा अब करोड़पति है. सिर्फ 1590 रुपये के डिजिटल पेमेंट ने उन्हें करोड़पति बना दिया है. डिजिधन योजना के तहत श्रद्धा ने 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार जीता है. डिजिधन योजना के दूसरे विजेता रहे जी आर राधाकृष्णन ने पुरस्कार में मिले 50 लाख रुपये गंगा सफाई अभियान के लिए दे दिए. 1 करोड़ रुपये का ईनाम जीतने वाली श्रद्धा मीरा मोहन मेंगशेट्ट ने कहा कि उसके पिता की किराने की दुकान है और उसने 1590 रुपये का मोबाइल ईएमआई के लिए ट्रांजेक्शन किया था. उसने कभी सोचा नहीं था कि ऐसा ईनाम मिलेगा.


कैसे काम करेगा BHIM आधार ऐप ?
आधार पे के लिए आपका बैंक अकाउंट नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए. दुकानदार के स्मार्टफोन में भीम-आधार ऐप होगा, जिसमें बायोमैट्रिक स्कैनर लगा होगा. दुकानदार को अपना आधार नंबर बताकर अंगूठा लगाना होगा. जिसके बाद आपके बैंक अकाउंट से सीधे पैसा कट जाएगा. अगर आपका आधार नंबर एक से ज्यादा बैंक अकाउंट से जुड़ा है, तो पेमेंट करते वक्त किस बैंक अकाउंट से पेमेंट करना चाहते हैं, ये दुकानदार को बताना होगा.

खास बात ये है कि भीम आधार ऐप से लोगों को जोड़ने पर ईनाम भी मिलेगा. यदि आप भीम ऐप से किसी को जोड़ते हैं तो संबंधित व्यक्ति की ओर से तीन ट्रांजैक्शंस किए जाने के बाद आपके खाते में 10 रुपये आ जाएंगे. यह स्कीम इस साल 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि अंगूठा लगाकर पेमेंट करने की तकनीक दुनिया में सिर्फ भारत के पास ही है.