नई दिल्लीः पीएम केयर्स फंड का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है. पीएम केयर्स फंड को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर सवाल उठाए हैं. सवालिया लहजे में कांग्रेस ने पूछा और साथ ही पीएम केयर्स फंड का लेखा जोखा भी मांगा. कांग्रेस ने कहा कि पीएम केयर्स फंड में आए 40 से 50 हज़ार करोड़ रुपये कहां गए. कांग्रेस ने पूछा कि ये पैसे गुप्त क्यों रखे जा रहे हैं. कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने पूछा कि पीएम केयर्स फंड का क्या हो रहा है.


बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है कि पीएम केयर्स फंड भारत सरकार का फंड नहीं है. इस कारण यह आरटीआई में नहीं आता है. पीएमओ ने कोर्ट में बताया कि किसी महामारी या आपातकाल जैसी स्थितियों में लोगों की मदद के लिए इसका निर्माण किया गया है. हाई कोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह राहत कोष भारत सरकार के अधीन नहीं है. यह चैरिटेबल ट्रस्ट से जुड़ा हुआ है ऐसे में इसमें आने वाली राशि भारत सरकार की संचित निधि में नहीं जमा की जाती है.


बता दें कि पीएम केयर्स फंड को लेकर वकील सम्यक गंगवाल ने दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की थी. इस याचिका में उन्होंने मांग की थी कि पीएम केयर्स फंड को संविधान के अनुच्छेद 12 के तहत सरकारी फंड घोषित किया जाए. इस याचिका में उन्होंने यह भी कहा था कि इसकी पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसे RTI के अंडर में लाया जाए. 


हाई कोर्ट में दायर याचिका में यह भी कहा गाय है कि जिस फंड को प्रधानमंत्री के नाम पर शुरू किया गया है और उसे गृह मंत्री, रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री हैं ऐसे फंड पर सरकार का कोई नियंत्रण ही नहीं है.


मुख्यमंत्री को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष का बड़ा बयान- मैं प्रदेश अध्यक्ष हूं मेरी जिम्मेदारी केंद्रीय टीम के प्रति है


इंटरनेट की आजादी पर चीन और पाकिस्तान बढ़ा रहा है पाबंदी, टॉप-10 में ये देश हैं शामिल