Petrol Diesel Price: कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के चलते खपत में कमी की आशंका के बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने से घरेलू बाजार में भी पेट्रोल-डीजल लगातार दूसरे दिन सस्ते हुए. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा गुरुवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में फरवरी से कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है, जिससे घरेलू स्तर पर भी राहत देखने को मिली है.


बता दें कि राज्यों में कराधान (वैट) की स्थानीय दरों और परिवहन लागत के आधार पर देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर होता है. पिछले महीने राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी.


दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 90.78 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.10 रुपये प्रति लीटर है. वहीं मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 97.40 रुपये से घटकर 97.19 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 88.42 रुपये से घटकर 88.20 रुपये प्रति लीटर हो गया है. चेन्नई में आज पेट्रोल 92.77 और डीजल 86.10 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 90.98 और डीजल 83.98 रुपये प्रति लीटर है.


वहीं यूरोप में कोरोना के गहराते कहर के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की चाल सुस्त पड़ गई है. बीते सत्र में बेंचमार्क कच्चे तेल के दाम में 6.52 फीसदी की गिरावट आई है. ब्रेंट क्रूड करीब 6 हफ्ते के बाद 60 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया है और बीते 15 दिनों में कच्चे तेल का भाव 15 फीसदी से ज्यादा टूटा है.


ये भी पढ़ें-
दिल्ली के LG को ज्यादा शक्तियां देने वाला बिल राज्यसभा से भी पास, कांग्रेस और आप सहित कई दलों ने किया विरोध


त्योहारों के जश्न पर कोरोना के बादल, जानिए दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में होली को लेकर क्या हैं गाइडलाइंस?