Petrol-Diesel Price: देश में पिछले महीने यानि फरवरी में पेट्रोल-डीजल हर दिन इतना महंगा हुआ कि चारों ओर हाहाकार मच गया. लेकिन फरवरी गई और मार्च आया. अच्छी खबर ये है कि पिछले 20 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है. ऐसे में सवाल पूछा जा रहा है कि क्या ये सरकार की चुनावी सौगात है? पश्चिम बंगाल, असम, केरल, पुद्दुचेरी और तमिलनाडु में चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है. जब से चुनाव आयोग ने चुनाव की घोषणा की है तब से लेकर अबतक तेल की कीमतें जू की तू हैं.


27 फरवरी के बाद से नहीं बढ़े तेल के दाम 


टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिस रफ्तार से तेल के दाम बढ़ रहे थे, उस हिसाब से 20 दिनों में पेट्रोल 4 रुपए और डीजल दो रुपए महंगा हो गया होता. देश में 27 फरवरी के बाद से तेल के दाम नहीं बढ़े हैं. आखिरी बार दिल्ली में पेट्रोल के दाम 24 पैसे बढ़े थे और डीजल 15 पैसे महंगा हुआ था.


जानकार बताते हैं कि तेल के दाम में आई इस गिरावट से भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई में कितनी राहत मिलेगी यह कहना मुश्किल है, लेकिन अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में और गिरावट आती है तो पेट्रोल और डीजल कीमतों में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी की संभावना कम रहेगी, जिससे उपभोक्ताओं को उनकी जेब पर पड़ने वाले दबाव से राहत जरूर मिलेगी.


आज क्या हैं तेल की कीमतें?


इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 91.17 रुपए, 91.35 रुपए, 97.57 रुपए और 93.11 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बने हुए हैं. डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपए, 84.35 रुपए, 88.60 रुपए और 86.45 रुपए प्रति लीटर पर बनी हुई हैं.


बता दें कि भारत में क्रूड ऑयल की लागत $ 64.68 प्रति बैरल से बढ़ी है. देश की क्रूड लागत 26 फरवरी को 64.68 डॉलर प्रति बैरल से बढ़ कर बुधवार को $ 66.82 हो गई.


यह भी पढ़ें-


ABP C-Voter Survey: योगी-अखिलेश या मायावती, अभी चुनाव हुए तो किसके सिर सजेगा सत्ता का ताज- जानिए


Unemployment in India: कोरोना के बीच दोहरी चोट, देश में मार्च 2021 में 6.5 फीसदी हुई बेरोजगारी दर