ओडिशा में 18-44 साल के लिए वैक्सीनेशन पहले भुवनेश्वर, कटक, राउरकेला, संबलपुर और बेरहामपुर के पांच शहरी केंद्रों में शुरू होगा, जहां कोविड पॉजिटिविटी रेट सभी अधिक है. स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पीके महापात्र ने जिला कलेक्टरों, नगर निगम आयुक्तों और मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने बताया कि टीकों की कम आपूर्ति के कारण प्राथमिकता तय की जा रही है. इससे पहले कोविशिल्ड की एक लाख खुराक शनिवार को राज्य को मिली थी.


उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अभी केवल भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र में 18 से 44 उम्र वाले लोगों को वैक्सीन दी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिलने के बाद अन्य जिलों में भी वैक्सीन देने की मुहिम शुरू की जाएगी. अभी कटक, भुवनेश्वर और संबलपुर में पॉजिटिविटी रेट लगभग 25 प्रतिशत है. वहीं, सुंदरगढ़ के राउरकेला में 50 प्रतिशत से अधिक है और बरहामपुर में 15 प्रतिशत से अधिक है. उन्होंने बताया कि भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र में 1 मई से लेकर अबतक 42,660 लोगों को वैक्सीन के शॉट्स मिले हैं.


राज्य में 14 दिनों के लिए लगा लॉकडाउन 


गौरतलब है कि राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए पांच मई से लेकर 19 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है. मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा की ओर से एक जारी आदेश में कहा गया है कि वीकेंड को छोड़कर सभी अन्य दिनों में जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. इस दौरान सभी सिनेमा हॉल, मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, सैलून, थिएटर, पार्क, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, मीरा बाजार सब बंद रहेंगे. सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, सांस्कृतिक, धार्मिक व अन्य सभाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है. अखबार बांटने के लिए सुबह 5 से 8 बजे के बीच अनुमति दी गई है.


ये भी पढ़ें :-


कोरोना से निपटने की बेहतर तैयारी के लिए SC ने बनाया टास्क फोर्स, राज्यों का होगा ऑक्सीजन ऑडिट


असम के सीएम पद को लेकर बीजेपी आलाकमान ने की अहम बैठक, जानें इसमें क्या तय हुआ?