Mehbooba Mufti on National Conference: नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने मंगलवार (5 मार्च) को ऐलान क‍िया था क‍ि पार्टी कश्मीर घाटी की सभी 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वह जम्मू और लद्दाख क्षेत्रों की 3 सीटों पर फैसला करने के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत कर रही है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के इस फैसले पर जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार (8 मार्च) को  कड़ी नाराजगी जताई. महबूबा ने एनसी पर तीनों लोकसभा सीटों पर एकतरफा चुनाव लड़ने का विकल्प चुनकर पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (PAGD) को कमजोर करने का आरोप लगाया है. 


महबूबा मुफ्ती ने श्रीनगर में पीडीपी कार्यालय पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोध‍ित करते हुए कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कश्मीर में सभी 3 लोकसभा सीटों पर एकतरफा चुनाव लड़ने का ऐलान करके पीएजीडी को एक 'मजाक' बनाकर रख दिया है. महबूबा मुफ्ती ने एनसी के इस फैसले को 'निराशाजनक' और 'जम्मू-कश्मीर के लोगों की उम्मीदों को झटका' देने वाला बताया. 


'अलायंस को टूटते हुए देखना निराशाजनक'  


उन्‍होंने यह भी कहा कि खुद उमर अब्दुल्ला ने पीडीपी को गठबंधन से बाहर बताया है जबक‍ि साफ और स्‍पष्‍ट तौर पर देखा जा सकता है क‍ि किसने गठबंधन तोड़ा है. मुफ्ती ने कहा कि पीडीपी ने गठबंधन को नहीं तोड़ा है. यह एक यून‍िक अलायंस है ज‍िसको टूटते हुए देखना निराशाजनक है. उन्होंने उमर पर आरोप लगाया क‍ि वो पीएजीडी को कमजोर कर उसका मजाक बना रहे हैं. 
 
जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा कि पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन एक ऐसा गठबंधन है ज‍िसके भीतर हर छोटे-छोटे मसलों पर चर्चा की जाती थी और उनका समाधान न‍िकाला जाता था, लेक‍िन एनसी ने हमसे सलाह किए इस तरह का एकतरफा फैसला ल‍िया है. 


'जल्द लेंगे लोकसभा चुनाव लड़ने का न‍िर्णय'  


महबूबा मुफ्ती ने यह भी कहा कि इस मामले पर कांग्रेस के साथ चर्चा करेंगे. इस तरह का एकतरफा फैसला नहीं ल‍िया जाएगा. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि पार्टी के भीतर भी इस मामले पर विचार-विमर्श क‍िया जाएगा. इसके बाद जल्द ही लोकसभा चुनाव लड़ने पर भी न‍िर्णय ल‍िया जाएगा. 


जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य दर्जा बहाली को बना था गुपकार गुट 


बता दें, पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (पीएजीडी) जम्मू और कश्मीर में कई राजनीतिक दलों के बीच एक राजनीतिक गठबंधन है. इस अलायंस के अध्‍यक्ष फारूक अब्दुल्ला हैं और उपाध्‍यक्ष महबूबा मुफ्ती हैं. पीएजीडी अलायंस में पीडीपी, एनसी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स मूवमेंट, सीपीआई (एम) और अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस (एएनसी) प्रमुख रूप से शामिल हैं. यह गठबंधन पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर के अनुच्छेद 35ए के साथ विशेष दर्जा बहाल करके क्षेत्र के लिए स्वायत्तता के लिए अभियान चला रहा है.


यह भी पढ़ें: Congress Candidates List 2024: क्यों फिर से अलाप्पुझा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे केसी वेणुगोपाल? बताई ये बड़ी वजह