नई दिल्ली: भारत में कोरोना के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमित लोगों की संख्या 9 लाख के पार हो चुकी है. ऐसे में महामारी की जद में आने से संसद भवन और संसद सदस्य भी कैसे बच सकते हैं ? अभी संसद का सत्र तो नहीं चल रहा है, लेकिन संसदीय समिति की बैठकों का सिलसिला शुरू हो चुका है.


पीएसी से जुड़ा कर्मचारी हुआ पॉजिटिव
संसदीय समिति की ऐसी ही एक बैठक में कोरोना का मामला मिलने से हड़कंप मच गया है. 10 जुलाई को लोक लेखा समिति यानी पीएसी की बैठक हुई थी. समिति में सदस्यों की कुल संख्या 22 होती है, लेकिन फ़िलहाल 2 स्थान रिक्त हैं. बैठक में 2020-21 में समिति की ओर से जिन विषयों की समीक्षा और जांच की जाएगी, उनका चयन किया जाना था. बैठक में पीएम केयर्स फंड की जांच के मुद्दे पर भी चर्चा होनी थी, लिहाज़ा एनडीए के सभी सदस्य मौजूद थे. समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत कुल 17 सदस्य बैठक में शामिल हुए.


सात दिनों तक क्वारन्टीन रहने की सलाह
अब बैठक में शामिल लोकसभा सचिवालय का एक अधिकारी कोरोना संक्रमित पाया गया है. सूत्रों के मुताबिक़ इसके बाद एक एक करके समिति के सदस्यों को समिति की ओर से फोन किया जा रहा है. सदस्यों को कम से कम एक हफ़्ते तक होम क्वारन्टीन रहने के लिए कहा गया है. समिति के सदस्य राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट करके कहा है कि उन्होंने सात दिनों के लिए ख़ुद को क्वारन्टीन कर लिया है. समिति की बैठक में अधीर रंजन चौधरी के अलावा भूपेंद्र यादव, टी आर बालू, जयंत सिन्हा, राम कृपाल यादव, भर्तृहरि महताब और बी डी राम समेत 17 सदस्य शामिल हुए थे.


रद्द हो सकती हैं कुछ समितियों की बैठक
हालांकि इस घटना के बाद बाकी समितियों की बैठकों के साथ साथ अगस्त के चौथे सप्ताह से सम्भावित संसद सत्र पर भी सवाल उठने लगेगा. कल ही दो और संसदीय समिति की बैठक बुलाई गई है, जिसमें से श्रम मंत्रालय से जुड़ी स्थाई समिति के अध्यक्ष भर्तृहरि महताब हैं. महताब 10 जुलाई की पीएसी की बैठक में भी मौजूद थे, लिहाज़ा कल होने वाली श्रम सम्बन्धी स्थायी समिति की बैठक रद्द होने की संभावना है. वहीं, कल ही गृह मंत्रालय से जुड़ी स्थायी समिति में चार सदस्य ऐसे हैं, जो पीएसी की बैठक में भी शामिल थे और वो अब क्वारन्टीन हो चुके हैं. इन सदस्यों में अधीर रंजन चौधरी, भूपेंद्र यादव, बी डी राम और सत्यपाल सिंह शामिल हैं.


ये भी पढ़ें:


Rajasthan: कांग्रेस ने कहा- सचिन पायलट BJP की साजिश में फंस गए, उन्होंने सरकार गिराने की साजिश रची  


सचिन पायलट ने दी पहली प्रतिक्रिया, बोले- सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं