नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा विवाद पर विपक्षी पार्टियां संसद में बहस की मांग कर रही हैं. उनकी ये भी मांग है कि पीएम इस पर बयान दें. सोमवार को भी लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने ये मामला उठाया था. लेकिन उस पर चर्चा के लिए स्पीकर ने मना कर दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर संसद को संबोधित कर सकते है.


वहीं आज इस मसले पर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से लोकसभा और राज्यसभा की सभी मुख्य पार्टियो के नेताओं की बैठक बुलाई गई है. जिसमें संसद में सीमा विवाद पर चर्चा और बहस की रुपरेखा के बारे में फैसला होगा. बैठक का संभावित समय शाम पांच बजे है.


आज लोकसभा की कार्यमंत्रणा समिति(बीएसी) की भी बैठक होगी, जिसमें लोकसभा में आगे उठने वाले मुद्दों के बारे में फैसला होगा. इसका समय दोपहर 2 बजे है.


राज्यसभा में क्या होगा?


आज राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ‘द सैलरी एंड अलाउंसेज़ ऑफ़ मिनिस्टर्स एक्ट 1952’ संशोधन बिल पेश करेंगे. सरकार की कोशिश होगी कि ये बिल आज ही पास हो जाए. इससे पहले, कोविड संकट में ख़र्चों को कम करने के लिए, 6 अप्रैल को सरकार ने एक अध्यादेश के माध्यम से मंत्रियों के भत्तों में 30% की कटौती की थी.


इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को ‘एयरक्राफ़्ट एक्ट 1934’  संशोधन बिल पेश किया था लेकिन उस पर चर्चा आज होगी.


केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक आज


वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक होगी. बैठक दोपहर 1.30 बजे संसद भवन परिसर में होगी.


यह भी पढ़ें-


एक और बड़ा खुलासा: भारत की अर्थव्यवस्था पर चीन की नजर, स्टार्टअप्स और पेमेंट-डिलीवरी एप्स की कर रहा है जासूसी


पीएम मोदी आज बिहार में अर्बन इनफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी 7 परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास