Parliament Session: उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड समते मणिपुर विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद आज पहली बार बीजेपी विपक्ष के सामने खड़ी होगी. बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है, जिसमें सरकार विपक्ष के सामने होगी और महंगाई, बेरोजगारी समेत कई मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेर सकता है.  


बजट सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने रणनीति तय कर ली है और माना जा रहा कि मंहगाई से लेकर बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि समेत कई मुद्दों पर सवाल करते दिखेगा. बता दें, बजट सत्र का दूसरा चरण ऐसे वक्त में हो रहा है जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में से चार राज्यों में बीजेपी ने जीत हासिल की है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो चुनाव नतीजों में बीजेपी गठबंधन ने 403 सीटो में से 273 सीटें पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. वहीं, राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी समाजवादी दल को 111 सीटों पर जीत मिली तो वहीं कांग्रेस केवल दो सीटें आकर सिमट गई.


सत्र में देखने को मिल सकता है तनाव


दरअसल, चुनाव दौरान राज्य में अखिलेश यादव जोर-शोर से चुनाव प्रचार करते दिखे थे वहीं कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और नेता राहुल गांधी भी मैदान में उतर कर जनता को लुभाते दिखे थे. हालांकि नतीजे वैसे देखने को नहीं मिले जिसकी उम्मीद उन्हें थी. वहीं, आज चुनाव नतीजों के बाद पहली बार विपक्ष और सरकार आमने सामने दिखने वाली है जो माहौल का गर्मा सकती है.


इन मुद्दों पर सरकार को घेरे सकता है विपक्ष 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी और सदन में इस पर दोपहर के भोजन के बाद की कार्यवाही के दौरान चर्चा की जा सकती है. सरकार ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक को भी लोकसभा में विचार किये जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है. बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी.


यह भी पढ़ें.


CWC की बैठक के बाद कांग्रेस ने कहा- पार्टी को सोनिया गांधी के नेतृत्व पर पूरा भरोसा


Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच अमेरिकी पत्रकार की हत्या, यूक्रेन का आरोप- रूसी सैनिकों की गोलीबारी में हुई मौत