Parliament News: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले की रहने वाली स्नातक की छात्रा सोमवार को संसद भवन (Parliament Bulding) में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) पर भाषण देगी. यह छात्रा वहां उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली अकेली छात्रा होगी.


शहर के जी एफ कॉलेज में स्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा कल्याण कारिणी पांडे (20) शहर के ही महमंद जलाल नगर की रहने वाली है और उन्हें 14 नवंबर को दिल्ली स्थित देश के संसद भवन में भाषण देने का मौका मिला है.


कैसे हुआ चयन?
जी एफ कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर मोहम्मद तारिक ने बताया कि उनके ही विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा कल्याण कारिणी पांडे का चयन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में सात नवंबर को आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से हुआ है. 


उन्होंने बताया कि पांडे 14 नवंबर को लोकसभा सचिवालय के पार्लियामेंट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट फॉर डेमोक्रेसीज द्वारा संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए भूतपूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भाषण देंगी.


पहले पीएम की जयंती पर आयोजित किया जा रहा है कार्यक्रम
छात्रा को भेजे गए निमंत्रण में कहा गया है कि यह कार्यक्रम हमारे राष्ट्रीय नेताओं को उनके जन्मदिन पर संसद भवन में श्रद्धांजलि देने के काम में देश के युवाओं की सहभागिता के लिए आयोजित किया गया है इस सिलसिले के तीसरे कार्यक्रम के तहत 14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित हो रहा है.


तारिक ने बताया कि आयोजकों द्वारा जो सूची जारी की गई है उसके मुताबिक 10 प्रदेशों से एक-एक छात्र/छात्रा को बुलाया गया है. उत्तर प्रदेश से कल्याण कारिणी पांडे को ही चुना गया है. स्नातक छात्रा पांडे ने बताया कि वह अपनी बात को लोकसभा अध्यक्ष तथा अतिथियों के सामने रखेगीं और वह अपने भाषण में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन, उनके व्यक्तित्व और कृतित्व का जिक्र करेंगी. 


इन जगहों की भी कराई जाएगी सैर
इसके अलावा उन्हें संसद भवन (Parliament Building) राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और राजघाट (Rajghat) का भ्रमण भी कराया जाएगा. कल्याण कारिणी पांडे की मां नीता पांडे और पिता मनोज कुमार डॉक्टर हैं. उनकी एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई है. वे दोनों पढ़ाई कर रहे हैं. 


Istanbul Blast: तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के भीड़-भाड़ वाले इलाके में धमाका, 1 की मौत, 11 लोग घायल