No Confidence Motion Debate Highlights: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर किरेन रिजिजू बोले, 'विपक्ष पछताएगा', कांग्रेस ने मणिपुर पर सरकार को घेरा

No Confidence Motion In Parliament: विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज की चर्चा खत्म हो गई है. लोकसभा की कार्यवाही अब बुधवार की सुबह 11 बजे शुरू होगी. गृहमंत्री अमित शाह कल चर्चा में भाग लेंगे.

ABP Live Last Updated: 08 Aug 2023 06:10 PM
No Confidence Motion Discussion: लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर आज के लिए चर्चा केरल के कोल्लम से आरएसपी सांसद एनके प्रेमचन्द्रन के बयान के साथ समाप्त हो गई है. आरएसपी सांसद ने अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया. इसी के साथ लोकसभा की कार्यवाही बुधवार (9 अगस्त) सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

No Confidence Motion Discussion: कांग्रेस नेता मनीष तिवारी बोले, '...तो असर पूरे उत्तर-पूर्व पर पड़ता है'

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ''किसी भी सरकार का मूल्यांकन पांच बिंदुओं पर किया जाता है, सबसे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा, दूसरा आर्थिक विकास, तीसरा सांप्रदायिक सद्भाव, चौथा संस्थाओं की स्वायत्तता और पांचवां कूटनीति या अंतरराष्ट्रीय रिश्ते, यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि इन पांचों बिंदुओं के ऊपर पिछले 9 वर्ष में ये सरकार पूरी तरह से विफल रही. यह विश्वास प्रस्ताव मणिपुर को केंद्रित करते हुए इस सदन के समक्ष रखा गया है, इसलिए मणिपुर की जो सामरिक संवेदनशीलता है, उसे मुख्य रखते हुए अपनी बात मैं सदन में रखना चाहता हूं.'' इसी के साथ कांग्रेस नेता ने अपने भाषण के दौरान कहा, ''मणिपुर के एक तरफ म्यांमार लगता है, दूसरी तरफ नगालैंड, असम, मिजोरम जैसे राज्य लगते हैं, इसलिए जब भी उत्तर-पूर्व के किसी राज्य में जब वहां पर सामाजिक उथल-पुथल होती है, जब वहां की स्थिरता भंग होती है तो असर सिर्फ उस राज्य पर नहीं पड़ता, पूरे उत्तर-पूर्व के ऊपर पड़ता है.'' 





No Confidence Motion Discussion: केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और शिवसेना (यूबीटी) सांसद के बीच तू-तड़ाक

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान लोकसभा में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और शिवसेना (यूबीटी) के सांसद अरविंद गणपत सावंत के बीच तू-तड़ाक हुआ. पहले अरविंद सावंत ने अविश्वास प्रस्ताव पर अपना पक्ष रखा, इसके बाद नारायण राणे ने बोलना शुरू किया तो सदन में हंगामा होने लगा. इस पर नारायण राणे ने कहा, ''अरे बैठ, नीचे बैठ...'' अपनी बात रखते हुए मंत्री बोले उठे, ''तुम्हारी औकात में निकालूंगा...''

No Confidence Motion Discussion: किरेन रिजिजू बोले- प्रस्ताव पर विपक्ष पछताएगा

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रस्ताव पर विपक्ष पछताएगा. हम 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाएंगे. उन्होंने मणिपुर का जिक्र भी किया. केंद्रीय मंत्री ने मणिपुर में समुदायों के बीच संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा, ''ऐसा मत सोचिए कि आज उसकी चिंगारी अचानक से उत्पन्न हुई है. वर्षों से आपका नेगलिजेंस, वर्षों से जो आपने नॉर्थ-ईस्ट को अपने पर मरने के लिए छोड़ दिया, हेंड होल्डिंग के लिए आपने सोचा नहीं है, उसी का नतीजा है. मैं आज वायलेंस को लेकर डिटेल में नहीं कहूंगा क्योंकि गृह मंत्री जी जब इंटरवेंशन करेंगे स्पेसिफिकली इस बात को कहेंगे, इसलिए मैं सिर्फ ऊपर की जो परिस्थिति है, उसको बताना चाहता हूं. मणिपुर के अंदर में हमारे देश के सबसे ज्यादा मिलिटेंसी ऑर्गनाइजेशन उत्पन्न हुए. आपको ये समझना पड़ेगा कि 2014 के बाद मोदी जी इस देश के प्रधानमंत्री की कुर्सी पर जब बैठे, उसके बाद पूरे नॉर्थ-ईस्ट में एक भी नया कोई मिलिटेंसी गुट खड़ा नहीं हुआ.''





No Confidence Motion Discussion: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा बोले बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्र

विपक्षी गठबंधन INDIA की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा के दौरान बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने भी हिस्सा लिया. उन्होंने कहा, ''मैं आज केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर सकता, भले ही हम एक राजनीतिक दल के रूप में बीजेपी के खिलाफ हैं... मैं केंद्र सरकार की ओर से ओडिशा के लिए किए गए कई कामों के लिए आभारी हूं.''

Parliament Monsoon Session Live: 10 अगस्त को लोकसभा में बोल सकते हैं PM मोदी

लोकसभा सचिवालय के सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार (10 अगस्त) को भी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर 3 से 4 घंटे की चर्चा हो सकती है, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में अपना बयान देंगे. पीएम मोदी दोपहर 3-4 बजे के आसपास बोल सकते हैं.

Parliament Monsoon Session Live: लोकसभा में डिंपल यादव का बीजेपी पर बड़ा हमला

मैनपुरी से लोकसभा सपा की सांसद डिंपल यादव ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 1942 में आठ अगस्त को ही भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत हुई थी. आज भी आठ अगस्त है. मैं बीजेपी के लोगों से कहना चाहती हूं कि देश को बांटना बंद करें.





Parliament Monsoon Session Live: आज संसद में नहीं बोलेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज लोकसभा में नहीं बोलेंगे. सूत्रों से जानकारी मिली है कि राहुल गांधी 10 अगस्त को संसद में बोलेंगे. कल राहुल गांधी का राजस्थान जाने का कार्यक्रम है. 10 अगस्त को पीएम मोदी भी बोल सकते हैं.

TMC सांसद सौगत रॉय बोले- ये निर्दयी लोगों की सरकार, दया नहीं आती
अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान लोकसभा में TMC सांसद सौगत रॉय ने कहा, 'यह सरकार निर्दयी लोगों की सरकार है. वे पश्चिम बंगाल में प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं लेकिन एक भी प्रतिनिधिमंडल मणिपुर नहीं गया जहां हमारे भाई-बहन मर रहे हैं. आपको कोई दया नहीं है और यही कारण है कि आप अन्य दलों की तरह मणिपुर नहीं गए.
Parliament Monsoon Session Live: पीयूष गोयल के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाया विपक्ष

विपक्षी दलों ने उनके खिलाफ असंसदीय भाषा का इस्तेमाल करने के लिए राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया. विपक्षी नेताओं का कहना है कि पीयूष गोयल ने विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया और उसके नेताओं को गद्दार कहा था.

No Confidence Motion Debate: DMK सांसद ने लोकसभा में बताई मणिपुर की स्थिति

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा, "मणिपुर के अल्पसंख्यकों को बेरहमी से मारा गया है. 143 लोग मारे गए हैं. 65,000 लोग राज्य छोड़कर भाग गए हैं. मणिपुर की सड़कों पर दो महिलाओं को निर्वस्त्र किया गया, सामूहिक बलात्कार किया गया और नग्न घुमाया गया. मुख्यमंत्री असहाय हैं. पीएम संसद में नहीं आ रहे हैं और वह राज्य में नहीं गए हैं वहीं, I.N.D.I.A. पार्टियां वहां गईं और समझ गईं कि क्या हुआ है."

No Confidence Motion Live: बीजेपी का बड़ा दावा- 400 सीटों के साथ सत्ता में होगी वापसी

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, "गरीब के बेटे के खिलाफ है ये अविश्वास प्रस्ताव. गरीब को घर देने के खिलाफ है. 2024 में हम 400 सीटों के साथ बीजेपी सत्ता में वापसी करेगी."

No Confidence Motion Debate: बीजेपी बोली- 'बेटे को सेट करना है और दामाद को भेंट करना है'

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सोनिया गांधी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, 'सोनिया गांधी का बहुत सम्मान करता हूं. सोनिया गांधी एक भारतीय नारी की तरह काम कर रही हैं. उनके दो काम हैं- बेटे को सेट करना है और दामाद को भेंट करना है. मैं अपनी इस बात पर कायम हूं.' साथ ही निशिकांत दुबे ने नेशनल हेराल्ड का भी मुद्दा उठाया.

No Confidence Motion Debate: 'राहुल गांधी आप कभी सावरकर नहीं हो सकते'

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सुप्रीम कोर्ट की ओर से 'मोदी' सरनेम टिप्पणी मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने का मुद्दा उठाया, जिसके बाद उनकी सदस्यता बहाल की गई. उन्होंने कहा, ''सुप्रीम कोर्ट ने कोई फैसला नहीं दिया है, स्थगन आदेश दिया है. वे कह रहे हैं कि वे माफी नहीं मांगेंगे. दूसरी बात, वे कहते हैं मैं सावरकर नहीं हूं. आप कभी सावरकर नहीं हो सकते क्योंकि सावरकर ने 28 साल जेल में गुजारे थे."

No Confidence Motion Live: कांग्रेस पर BJP का पलटवार

कांग्रेस पर पलटवार करते हुए बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, "मैं मणिपुर के इतिहास का मुक्तभोगी हूं. मेरे मामा पर मणिपुर में अटैक हुआ था. सदन में राहुल गांधी क्यों नहीं बोले. सदन में आज राहुल गांधी ने तैयारी करके नहीं आए."

No Confidence Motion Debate: लोकसभा में निशिकांत दुबे के बोलते ही हंगामा शुरू

लोकसभा में अब बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे बोल रहे हैं. निशिकांत दुबे ने कहा कि मुझे लग रहा था कि राहुल गांधी बोलेंगे. निशिकांत दुबे के बोलते ही विपक्ष के लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया. विपक्ष के सांसद नारेबाजी कर रहे हैं.

No Confidence Motion Live: अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष से कौन-कौन बोलेगा?

  • गौरव गोगोई (कांग्रेस)

  • राहुल गांधी (कांग्रेस)

  • मनीष तिवारी (कांग्रेस)

  • अधीर रंजन चौधरी (कांग्रेस)

  • सुप्रिया सुले (NCP)

  • काकोली सेन (TMC)

  • सौगत रॉय (TMC)

  • कनिमोई (DMK)

No Confidence Motion Live: 'PM स्वीकार करें कि मणिपुर में उनकी डबल इंजन सरकार फेल हो गई'
कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, 'प्रधानमंत्री को यह स्वीकार करना होगा कि उनकी डबल इंजन सरकार, मणिपुर में उनकी सरकार विफल हो गई है. इसीलिए, मणिपुर में 150 लोगों की मौत हुई. लगभग 5000 घर जला दिए गए, लगभग 60,000 लोग राहत शिविरों में हैं और लगभग 6500 FIR दर्ज की गई हैं. राज्य के CM, जिन्हें बातचीत का, शांति और सद्भाव का माहौल बनाना चाहिए था, उन्होंने पिछले 2-3 दिनों में भड़काऊ कदम उठाए हैं जिससे समाज में तनाव पैदा हो गया है.'

No Confidence Motion Live: 'अडानी मुद्दे पर भी मौन रहे PM, अपनी भूल कबूल नहीं'- कांग्रेस

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर पर ही नहीं अडानी मुद्दे पर भी मौन रहे. चीन पर भी मौन हैं. पीएम मोदी को अपनी भूल कबूल नहीं है.

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने PM मोदी से पूछे तीन सवाल

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने PM मोदी से सवाल पूछते हुए कहा, "मणिपुर सब गए लेकिन पीएम मोदी क्यों नहीं गए? मणिपुर मुद्दे पर बोलने में उन्हें 80 दिन क्यों लगे और जब वे बोले तो सिर्फ 30 सेकंड के लिए?  मुख्यमंत्री ने अब तक मणिपुर के मुख्यमंत्री को बर्खास्त क्यों नहीं किया? हम अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए मजबूर हैं. यह कभी भी संख्या के बारे में नहीं था बल्कि मणिपुर के लिए न्याय के बारे में था. मैं प्रस्ताव पेश करता हूं कि यह सदन सरकार में अविश्वास व्यक्त करता है. I.N.D.I.A. मणिपुर के लिए यह प्रस्ताव लाया है. मणिपुर न्याय चाहता है."

Parliament Monsoon Session Live: मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में आए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो गई है. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा, "क्या हम बताएं कि स्पीकर के दफ्तर के अंदर प्रधानमंत्री ने क्या-क्या कहा." जिस पर अमित शाह ने कहा कि हां बताना चाहिए. अधीर रंजन चौधरी समेत तमाम विपक्षी सांसद खड़े हैं. संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि यह तो सार्वजनिक तौर पर सामने आ चुका है कि राहुल गांधी सबसे पहले बोलना चाहते थे.

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू

लोकसभा में कुछ देर में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होने वाली है. विपक्ष की ओर से चर्चा की शुरुआत राहुल गांधी नहीं अब गौरव गोगोई करेंगे.

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी की ओर से ये 15 नेता बोलेंगे

  1. अमित शाह

  2. निर्मला सीतारमण

  3. किरण रिजिजू

  4. ज्योतिरादित्य सिंधिया

  5. स्मृति ईरानी

  6. लॉकेट चटर्जी

  7. बांडी संजय

  8. राजदीप रॉय

  9. रामकृपाल यादव

  10. विजय बघेल

  11. रमेश बिधूड़ी

  12. सुनीता दुग्गल

  13. निशिकांत दुबे

  14. हीना गावित

  15. राज्यवर्धन राठौर

Parliament Monsoon Session Live: अविश्वास प्रस्ताव पर 16 घंटे का समय तय किया गया

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का समय बढ़ाकर 16 घंटे कर दिया गया है. इससे पहले चर्चा के लिए 2 दिनों में कुल 12 घंटे का समय अलॉट किया गया था.

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के आरोपों को फिर सदन की कार्यवाही में किया गया शामिल

राहुल गांधी और कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की ओर से कल लगाए गए आरोपों को सदन की कार्यवाही से बाहर करने के बाद फिर से शामिल किए जाने से पार्टी नाराज है. अधीर रंजन, शशि थरूर समेत कुछ कांग्रेस सांसदों ने इसके खिलाफ स्पीकर से भी मुलाकात की. अधीर रंजन चौधरी ने कहा, सदन के बाहर से कोई ताकत इसे चलाता है. निशिकांत दुबे के खिलाफ कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है.

TMC सांसद डेरेक पूरे सत्र के लिए हुए सस्पेंड

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को सदन का अपमान करने के मामले में पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. डेरेक लगातार चेयरमैन की तरफ चिल्लाते हुए नियम 267 के तहत मणिपुर पर चर्चा की मांग कर रहे थे. डेरेक बार-बार मणिपुर पर चर्चा की मांग कर रहे थे, सभापति ने पहले चेतवानी दी. इसके बाद पीयूष गोयल ने उनके निलंबन का प्रस्ताव पेश किया और फिर डेरेक को मौजूदा सत्र के बचे समय के लिए निलंबित कर दिया गया. आपको बता दें इससे पहले आप नेता संजय सिंह को पूरे सत्र के सस्पेंड किया जा चुका है.

Parliament Monsoon Session Live: चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा की मांग

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव देते हुए चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा की मांग की है. कांग्रेस सांसद सैयद नसीर हुसैन, इमरान प्रतापगढ़ी, राजीव शुक्ला, जेबी माथेर और रंजीत रंजन, राजद सांसद मनोज झा, AAP सांसद राघव चड्ढा ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया.

सांसदों से बोले PM मोदी- घमंडिया अलायंस को आप अपनी एकता से जवाब दो

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन लोगों को बोलने का मौका मिला है चर्चा में उन्हें सिक्सर मारने हैं. घमंडिया अलायंस को आप अपनी एकता से जवाब दो.

Parliament Monsoon Session: लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है. 12 बजे कार्यवाही शुरू होते ही अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू होगी.

Monsoon Session Live: बीजेपी संसदीय दल की बैठक खत्म

बीजेपी संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष का सेमीफाइनल का मन था और कल सेमीफाइनल हो गया. नतीजा सबके सामने है. प्रधानमंत्री ने बीजेपी संसदीय दल की बैठक में कहा कि हमको ऐसा कार्यक्रम चलाना है जो अगले कई महीनों तक चलेगा. परिवारवाद, तुष्टिकरण और भ्रष्टाचार INDIA छोड़ो.

No Confidence Motion: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का टाइमटेबल

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 2 दिनों में कुल 12 घंटे का समय अलॉट किया गया है.



  • 6 घंटे 41 मिनट बीजेपी को

  • 1 घंटे 9 मिनट कांग्रेस को

  • 30 मिनट डीएमके को

  • 30 मिनट तृणमूल कांग्रेस को

  • 29 मिनट ysrcp को

  • 24 मिनट शिवसेना को

  • 21 मिनट जेडीयू को

  • 16 मिनट बीजेडी को

  • 12 मिनट बीएसपी को

  • 12 मिनट बीआरएस को

  • 8 मिनट एलजेएसपी को


बाकी के एनडीए समर्थक दलों और इंडीपेंड सांसदों को 17 मिनट मिलेंगे. इसमें एआईएडीएमके, आजसू, एमएनएफ, एनपीपी, एसकेएम जैसे दल हैं. सपा, एनसीपी, सीपीआई, टीडीपी, जेडीएस, शिरोमणि अकाली दल, आम आदमी पार्टी जैसे दलों को मिलाकर 52 मिनट समय दिया गया है.

Monsoon Session Live: संसद में INDIA दल के नेताओं की बैठक शुरू

विपक्षी गठबंधन INDIA दल के नेताओं की बैठक संसद में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष के कार्यालय में शुरू हो गई है. नो कॉन्फिडेंस मोशन से पहले ये विपक्ष की अहम बैठक है. 

Monsoon Session Live: लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण का इंतजार कर रहे कांग्रेस नेता

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, 'हम इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि राहुल गांधी क्या कहते हैं. उन्होंने मणिपुर का दौरा किया है और इस दौरान भारतीय समाज के विभिन्न वर्गों से मुलाकात की है. वे मणिपुर में अर्थव्यवस्था की स्थिति और जमीनी स्थिति को जानते हैं. इसलिए, उनके पास बहुत मूल्यवान दृष्टिकोण है जिसे सुनने के लिए हम सभी उत्सुक हैं.'

No Confidence Motion: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर 12 घंटे की चर्चा को मिली मंजूरी

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर 12 घंटे की चर्चा को मंजूरी मिली है. सत्ता पक्ष की तरफ से बहस की शुरुआत निशिकांत दुबे कर सकते हैं. अब तक की जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी और गौरव गोगोई में पहला स्पीकर कोई भी हो सकता है. हालांकि संभावना राहुल की ज्यादा है. इसके अलावा मनीष तिवारी, अधीर रंजन और समय बचने पर कुछ और लोग भी बोल सकते हैं. विपक्ष से एनसीपी नेता सुप्रिया सुले, टीएमसी नेता काकोली सेन और सौगत रॉय, डीएमके नेता कनिमोई सदन में बोल सकते हैं.

Monsoon Session Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय दल की बैठक के लिए पहुंचे

भाजपा संसदीय दल की बैठक चल रही है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं. लोकसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी.


कांग्रेस ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस के लोकसभा मुख्य सचेतक के सुरेश ने कहा, "हमारा मुद्दा सिर्फ मणिपुर है. पीएम ने इस मुद्दे पर अब तक कुछ नहीं कहा है. हम लगातार मांग करते रहे कि वह संसद में आएं और मणिपुर की स्थिति पर बयान दें लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हैं." इसीलिए, हमने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. बेशक, हमारे पास लोकसभा में बहुमत नहीं है, लेकिन हम पीएम की प्रतिक्रिया जानना चाहते हैं..."

संसदीय दल की बैठक 9.30 बजे

9.30 बजे भाजपा संसदीय दल की बैठक शुरू होगी. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बैठक होगी. सत्र की आखिरी बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने सांसदों को देंगे चुनावी जीत का मंत्र देंगे क्योंकि इस सत्र के बाद चार अहम राज्यों विधानसभा में है.

Parliament Monsoon Session: दोपहर 12 बजे से अविश्वास प्रस्ताव पर होगी चर्चा

आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर दोपहर 12 बजे से चर्चा शुरू होगी. राहुल गांधी भी चर्चा में मौजूद रहेंगे. सबसे पहले कांग्रेस की ओर से अधीर रंजन चौधरी और फिर राहुल गांधी बोलेंगे. जबकि सरकार की ओर से राजनाथ सिंह और अमित शाह सदन की जिम्मेदारी संभालेंगे. 

राजनाथ सिंह राज्यसभा में आज पेश करेंगे Inter-Services Organisations bill

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण और अनुशासन) विधेयक 2023 पेश करेंगे. ये बिल पिछले हफ्ते शुक्रवार को लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है.

Parliament Monsoon Session: विपक्षी गठबंधन INDIA के फ्लोर लीडर्स की सुबह 10 बजे होगी बैठक

सदन के पटल के लिए रणनीति तैयार करने के लिए विपक्षी गठबंधन INDIA के फ्लोर लीडर्स की बैठक आज सुबह 10 बजे संसद में एलओपी राज्यसभा के कार्यालय में होगी. लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर आज चर्चा होगी.

Parliament Monsoon Session Live: राहुल गांधी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर शुरू करेंगे चर्चा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू कर सकते हैं. पार्टी सांसद गौरव गोगोई, मनीष तिवारी और दीपक बैज फॉलो करेंगे.

बैकग्राउंड

No Confidence Motion Debate: संसद के मानसून सत्र में विपक्षी गठबंधन INDIA की ओर से मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर मंगलवार (8 अगस्त) को लोकसभा में चर्चा शुरू हुई. चर्चा की शुरुआत कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने की. उन्होंने कहा कि प्रस्ताव को लाने का उद्देश्य पीएम मोदी की चुप्पी को तुड़वाना है.


गौरव गोगोई ही लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए थे. माना जा रहा था कि गोगोई की जगह राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन मंगलवार को उन्होंने सदन में बयान नहीं दिया. सदन में प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने जोरदार तरीके से अपनी-अपनी बातें रखीं. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि इस प्रस्ताव को लेकर विपक्ष बाद में पछताएगा.


इस बीच मंगलवार को ही बीजेपी के संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी गठबंधन की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जोरदार हमला बोला.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (INDIA) अपने सहयोगियों के बीच विश्वास परखने के लिए उनकी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया है क्योंकि वह खुद अविश्वास से भरा हुआ है. पीएम मोदी ने विपक्षी गठबंधन को ‘घमंडिया’ करार दिया और दिल्ली सेवा विधेयक पर मतदान में जीत के लिए पार्टी के राज्यसभा सदस्यों को बधाई दी. 


लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर 8, 9 और 10 अगस्त तक चर्चा होगी. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को अविश्वास प्रस्ताव को लेकर चर्चा पर जवाब देंगे. इससे पहले सोमवार (7 अगस्त) को संसद सदस्यता बहाल होने पर राहुल गांधी 137 दिनों के बाद लोकसभा में पहुंचे. कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी का संसद में जोरदार स्वागत किया. 


यह भी पढ़ें- No Confidence Motion: लोकसभा में BJP पर बरसीं सपा सांसद डिंपल यादव, कहा- 'मोदी सरकार में महिलाओं के...'

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.