PM Modi Speech Live: राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच पीएम मोदी बोले, 'जिनको ये पैसा नहीं मिला, उनका चिल्लाना स्वाभाविक'

PM Modi Speech In Rajyasabha Live: विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच राज्यसभा में पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोल रहे हैं.

ABP Live Last Updated: 09 Feb 2023 03:32 PM
पीएम मोदी ने राज्य सरकारों को दी ये सलाह

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्य को भी अनुशासन का रास्ता सुनना चाहिए है. साल 2047 में यह देश विकसित भारत बनेगा हमारा संकल्प है. देश पीछे देखने को अब तैयार नहीं है. 

पीएम मोदी बोले- देश की आर्थिक नीति के साथ खिलवाड़ मत कीजिए

पीेएम मोदी ने कहा कि  देश में जिनको आर्थिक नीति की समझ नहीं है उन्हें चेतावनी है कि अपनी पार्टी की राज्य सरकार को समझाओ कि गलत नीति नहीं अपनाएं हमारे पड़ोसी देशों को हाल देखिए. इन्हें कोई कर्ज देने को राजी नहीं है. इस कारण देश की आर्थिक नीति के साथ खिलवाड़ मत कीजिए. 

पीएम मोदी बोले- लिपक्ष ने किया राज्य सरकार के अधिकारों का हनन, इंदिरा गांधी ने 50 बार अनुच्छेद 356 का किया इस्तेमाल

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पर आरोप लगते हैं कि हम राज्यों को परेशान कर रहे हैं लेकिन मैं भी सीएम रहा हूं तो जानता हूं कि संघवाद का क्या महत्व है.जो विपक्ष में बैठे हैं उन्होंने राज्य के अधिकारों क हनन किया है. कुल 90 बार चुनी हुई सरकार को गिराया. अनुच्छेद 356 का दुरुपयोग किया. इंदिरा गांधी ने 50 बार अनुच्छेद 356 का इस्तेमाल किया. 

पीएम मोदी बोले- नेहरू का सरनेम रखने से शर्म आती है

पीएम मोदी ने कहा कि सरकारी योजनाओं में संस्कृति नाम होने को लेकर परेशानी है. हमने एक रिपोर्ट पढ़ी कि 600 योजनाएं सिर्फ गांधी और नेहरू परिवार के नाम से हैं,  हमसे कहा किजाता है कि आपने  नेहरू का नाम नहीं लिया लेकिन उनकी पीढ़ी का व्यक्ति का नेहरू का सरनेम रखने से शर्म आती है. 

पीएम मोदी ने रोजगार और नौकरी में बताया फर्क

पीएम मोदी ने कहा कि नौकरी और रोजगार में फर्क होता है. कूछ लोग आरोर लगाने के लिए कुछ भी कहते हैं.  रक्षा के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर बना,

पीएम मोदी बोले- वोटबैंक के आधार पर राजनीति करते थे

पीएम मोदी ने कांग्रेस सहित विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि इनकी राजनीति, अर्थ नीति और समाज नीति वोटबैंक के आधार पर ही चलती थी, लेकिन हमने रेहड़ी-ठेले पटरी वालों की चिंता की. PM- स्वनिधि और PM- विकास योजना के जरिए हमने समाज के एक बड़े वर्ग का सामर्थ्य बढ़ाने का काम किया है.

पीएम मोदी बोले- कांग्रेस ने किए 6 दशक बर्बाद

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 60 साल कांग्रेस के परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे कर दिए थे. जब वो गड्ढे खोद रहे थे. 6 दशक बर्बाद कर चुके थे.. तब दुनिया के छोटे-छोटे देश भी सफलता के शिखरों को छू रहे थे. 

पीेएम मोदी ने कहा- वैत्रानिकों का किया अपमान

पीेएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन को लेकर देश के वैत्रानिकों का अपमान किया गया. यह वैज्ञान और तकनीक के विरोधी है. वैक्सीन को लेकर देश के लोगों को गुमराह करने की कोशिश की गई. 

पीएम मोदी ने कहा- आदिवासी बच्चों के लिए 500 नए एकलव्य स्कूल किए स्वीकृत

पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि हमने आदिवासी बच्चों के लिए 500 नए एकलव्य स्कूल स्वीकृत किए हैं. साल 2014 से पहले आदिवासी परिवारों को 14 लाख जमीन के पट्टे दिए गए थे, जबकि हमने बीते कुछ वर्षों में ही 7 लाख से अधिक पट्टे दिए हैं. 

पीएम मोदी ने कहा- जिनकोपैसा नहीं मिला, उनका चिल्लाना स्वाभाविक

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनधन, आधार और मोबाइल. ये वो त्रिशक्ति है, जिससे पिछले कुछ वर्षों में 27 लाख करोड़ रुपये DBT के माध्यम से सीधा हितधारकों के खातों में गए हैं. इससे 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक रुपया जो किसी इको-सिस्टम के हाथों में जा सकता था वो बच गया. अब जिनको ये पैसा नहीं मिल पाया, उनका चिल्लाना स्वाभाविक है. 

पीएम मोदी बोले- आदिवासी विकास से वंचित रहे

पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में कहा कि देश की आजादी की लड़ाई में हमारे आदिवासियों का योगदान स्वर्णिम पृष्ठों से भरा हुआ है, लेकिन दशकों तक हमारे आदिवासी विकास से वंचित रहे और विश्वास का सेतु तो कभी बन ही नहीं पाया. 

पीएम मोदी बोले- आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बनाया

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा अगर कांग्रेस ने आदिवासियों के कल्याण के प्रति समर्पण भाव से काम किया होता तो हमको इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती. यह अटल जी की ही सरकार थी जिसमें पहली बार आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बना था. 

पीएम मोदी बोले- गर्व है शौचालय बनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हमारी सरकार महिलाओं के काम कर रही है लेकिन एक सांसद बोलते हैं कि सिर्फ शौचालय मिले. हमें गर्व है कि हमने शोचालय बनवाएं. हम आगे भी ऐसे ही काम करते रहेंगे.

योजनाओं का सीधा लाभ आदिवासियों को मिला है- पीएम मोदी

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 110 ऐसे आकांक्षी जिले जहां बहुल संख्या आदिवासी की है उन्हें योजनाओं का सीधा लाभ मिला है. यहां के शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया गया. बजट में शेड्यूल ट्राइब कंपोनेंट फंड के तहत 2014 के पहले की तुलना में 5 गुना अधिक वृद्धि हुई है.

हमने लोगों को उनके भाग्य पर नहीं छोड़ा- पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले, आधुनिक भारत के निर्माण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, स्केल और स्पीड का महत्व हम समझते हैं. जब देश के नागरिकों का विश्वास बनता है तो वो लाखों-करोड़ों लोगों के सामर्थ्य में बदल जाता है. हमने लोगों को उनके भाग्य पर नहीं छोड़ा. हमने देश का आने वाला कल उज्ज्वल बनाने का रास्ता अपनाया. 

हमने सैचुरेशन का रास्ता चुना- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, हमने सैचुरेशन का रास्ता चुना अर्थात शत प्रतिशत लाभार्थी को लाभ पहुंचे. सरकार इस राह पर काम कर रही है. सैचुरेशन का मतलब होता भेदभाव की सारी गुंजाइश खत्म करना. यह तुष्टीकरण की आशंकाओं को खत्म कर देता है. 

कांग्रेस को हर मौके पर सजा दे रही जनता- पीएम मोदी

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कांग्रेस को बार-बार देश नकार रही है लेकिन कांग्रेस और उसके साथी अपनी साजिशों से बाज़ नहीं आ रही है. हालांकि, जनता इसे देख रही है और उनको हर मौके पर सज़ा भी दे रही है.

खुद को खपाना पड़ेगा तो खपाएंगे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा, हम जनता की प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर मेहनत और परिश्रम कर रहे हैं. दिन-रात खुद को खपाना पड़ेगा तो खपाएंगे, लेकिन देश की आशाओं को चोट नहीं पहुंचने देंगे. 

25 करोड़ से ज़्यादा परिवारों तक गैस कनेक्शन पहुंचाया- पीएम मोदी

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा, हमारी प्राथमिकता हमारे देश के नागरिक थे इसलिए हमने 25 करोड़ से ज़्यादा परिवारों तक गैस कनेक्शन पहुंचाया. इसमें हमें नए इंफ्रास्ट्रक्चर और धन खर्च करना पड़ा. 18,000 से ज़्यादा गांव ऐसे थे जहां बिजली नहीं पहुंची थी. समयसीमा के साथ हमने 18,000 गांव में बिजली पहुंचाई. 

सिर्फ भावनाएं व्यक्त करने से बात नहीं बनती है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच कहा, कोई भी जब सरकार में आता है वो देश के लिए कुछ वादा करके आता है लेकिन सिर्फ भावनाएं व्यक्त करने से बात नहीं बनती है. विकास की गति क्या है, विकास की नीव, दिशा, प्रयास और परिणाम क्या है यह बहुत माएने रखता है. 

9 साल में 48 करोड़ जन धन बैंक खाते खोले- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने भाषण में बताया, पिछले 9 साल में 48 करोड़ जन धन बैंक खाते खोले गए हैं. 

जन-धन बैंक खाते खोले- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, उन्होंने (कांग्रेस) बैंकों का एकीकरण इस इरादे से किया था कि गरीबों को बैंकों का अधिकार मिले, लेकिन इस देश के आधे से अधिक लोग बैंक के दरवाजे तक नहीं पहुंच पाए थे. हमने स्थायी हल निकालते हुए जन-धन बैंक खाते खोले. इसके जरिए देश के गांव तक प्रगति को ले जाने का काम हुआ है.

जनता कांग्रेस का खाता बंद कर रही- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, देश की जनता अब उनका खाता बंद कर रही है. पहले परियोजनाएं लटकती, अटकती, भटकती रहती थी.. आज योजना हफ्ते भर में तैयार हो जाती है. 

11 करोड़ घरों में नल के पानी के कनेक्शन दिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, पिछले 3-4 साल में करीब 11 करोड़ घरों में नल के पानी के कनेक्शन दिए गए हैं. आम लोगों के सशक्तिकरण की बात करते हुए- हमने जनधन खाता आंदोलन शुरू किया. पिछले 9 सालों में देशभर में 48 करोड़ जनधन खाते खोले गए हैं.

कांग्रेस ने चुनौतियों का सामना नहीं किया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए कहा, कांग्रेस ने किसी भी चुनौती से निपटने की कोशिश नहीं की. हम वो लोग नहीं जो चुनौती देखकर भाग जाएं. 

हमने लोगों को 'कैच द रेन' अभियान से जोड़ा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हमने पानी की समस्या को हल करने के तरीके खोजे. जल संरक्षण और जल सिंचाई जैसे हर पहलू पर हमने ध्यान दिया. हमने लोगों को 'कैच द रेन' अभियान से जोड़ा.

सदन में होने वाली बातों को देश... पीएम

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, ये सदन राज्यों का सदन है बीते दशकों में अनेक बुद्धिजीवियों ने सदन से देश को दिशा दी. सदन में ऐसे लोग भी बैठे हैं जिन्होंने अपने जीवन में कई सिद्धियां प्राप्त की है. सदन में होने वाली बातों को देश गंभीरता से सुनता और लेता है. 

60 साल कांग्रेस ने गड्ढे ही गड्ढे किए- पीएम

राज्यसभा में पीएम मोदी ने विपक्ष के भारी हंगामे के बीच भाषण जारी रखते हुए कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कहा, 60 साल कांग्रेस के परिवार ने गड्ढे ही गड्ढे कर दिए थे. हो सकता है उनका इरादा न हो, लेकिन उन्होंने किए. जब वो गड्ढे खोद रहे थे, 6 दशक बर्बाद कर चुके थे. तब दुनिया के छोटे-छोटे देश भी सफलता के शिखरों को छू रहे थे.

कीचड़ उसके पास था, मेरे पास... - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, कीचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाल था... जो भी जिसके पास, उसने दिया उछाल... जितना कीचड़ उछालोगो कमल उतना ही ज्यादा खिलेगा. 

पीएम मोदी का नारेबाजी कर रहे विपक्ष पर तंज

नारेबाजी कर रहे विपक्ष पर पीएम मोदी ने तंज कसा है. पीएम ने कहा, दूर्भाग्यपूर्ण है कि सदन में कुछ लोगों का व्यवहार और वाणी न सिर्फ सदन को बल्कि देश को निराश करने वाली है.

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दे रहे पीएम

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाब दे रहे हैं. इस बीच विपक्ष का जोरदार हंगामा चल रहा है. वेल में आकर विपक्ष नारेबाजी कर रहा है.

संसद भवन में प्रदर्शन कर रहे हैं आप और बीआरएस सांसद

अडानी समूह में विवाद से संबंधित जेपीसी जांच की मांग को लेकर आप और बीआरएस सांसदों लगातार विरोध प्रदर्शन कर रही है. 

अडानी की पत्नी की तरह काम कर रही है सरकार

आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह अडानी पर आरोप लगाने से बाज नहीं आ रह हैं. इसी सिलसिले में उन्होंने कहा कि कल लोक सभा में पीएम मोदी ने अडानी का नाम नहीं लिया. उन्होंने कहा कि सरकार अडानी की पत्नी की तरह काम कर रही है जो अपने पति का नाम नहीं लेती है. 


अडानी ने कहा कि पीएम भले ही आज राज्यसभा में बोलने वाले हों लेकिन वह जब तक जेपीसी गठित नहीं कर लेते हैं तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

संसद पहुंच चुके हैं पीएम मोदी

राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम मोदी आज राज्यसभा को संबोधित कर सकते हैं. हालांकि वह कब राज्यसभा को संबोधित करेंगे इसके बारे में अभी जानकारी नहीं मिल सकी है. 

बैकग्राउंड

Budget Session Live 2023: बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम मोदी (PM Modi) आज राज्यसभा में भी अपना संबोधन देने वाले हैं. इससे पहले उन्होंने बुधवार (8 फरवरी) को संसद को संबोधित किया था. अपने संबोधन के दौरान उन्होंने बिना नाम लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जमकर सियासी तीर छोड़े. 


फिलहाल प्रधानमंत्री संसद पहुंच चुके हैं और वह अपने कार्यालय में आज की रणनीति को लेकर वरिष्ठ मंत्रियों से चर्चा कर रहे हैं. वह राज्यसभा को कितने बजे संबोधित करेंगे इस बारे में फिलहाल अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. 


प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में UPA के 10 साल के कार्यकाल को लेकर विपक्ष को आड़े हाथों लिया था. उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 का दशक स्वतंत्रता के इतिहास में घोटालों का दशक था. पीएम ने कहा कि 10 वर्षों तक भारत के कोने-कोने में आतंकवादी हमलों का सिलसिला जारी रहा. प्रत्येक नागरिक असुरक्षित था. 10 वर्षों में, कश्मीर से पूर्वोत्तर तक, देश हिंसा का शिकार था.


इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस और विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए कहा कि यह भी ठीक ही है कि ईडी के जरिए ही सही कम से कम आप लोग एक मंच पर आए तो. पीएम मोदी ने लोकसभा में तंज कसते हुए कहा कि जो काम वोटर नहीं कर पाए वो प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कर दिया.


ऐसे में विपक्ष को ईडी का धन्यवाद करना चाहिए क्योंकि वो सभी को एकसाथ ले आया है. ईडी को भ्रष्टाचार केस की जांच करने पर गाली दी जा रही है. दरअसल कांग्रेस के राहुल गांधी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित कई विपक्षी नेता केंद्र सरकार पर ईडी के दुरुपयोग का आरोप लगाते रहे हैं.


सड़क पर झाड़ू लगाते नजर आए नागालैंड के मंत्री Temjen Imna, मजाकिया अंदाज में शेयर किया फोटो- देखें


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.