Parliament Budget Session Live: जम्मू-कश्मीर के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, अब तक के जानें अपडेट्स

Parliament Budget Session Live: संसद के बजट सत्र का 2 चरण आज से शुरू हो रहा है, जिसमें विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, युद्धग्रस्त यूक्रेन समेत अन्य कई मुद्धों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है.

ABP Live Last Updated: 14 Mar 2022 12:21 PM
लोकसभा दो बजे तक स्थगित

लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित की गई. 





पेट्रोल कीमतों पर हरदीप सिंह पुरी ने कहा- भारत में ये केवल...

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, 'मेरे पास यूएसए, कनाडा, जर्मनी, यूके, फ्रांस, स्पेन, श्रीलंका और भारत के तुलनात्मक डेटा हैं. इन सभी देशों में इस प्रतिनिधि अवधि के दौरान पेट्रोल की कीमत में 50%, 55%, 58%, 55% की वृद्धि हुई है. भारत में ये केवल 5% बढ़ा है.'



वित्त मंत्री ने पेश किया जम्मू-कश्मीर के लिए बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश किया.





कांग्रेस परिवारवाद से बाहर नहीं निकल सकती- भूपेंद्र यादव
केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि, "कांग्रेस पार्टी कितना भी मंथन करे, वह परिवारवाद से बाहर नहीं निकल सकती. कांग्रेस राजा-महाराजाओं का रजवाड़ा है और कांग्रेस को इससे बाहर नहीं निकलना है. जनता ने इनको बाहर करने का मन बना लिया है. संसदीय बोर्ड उत्तराखंड पर जल्द निर्णय लेगा."
अर्जुन राम मेघवाल ने बताया किस होगी चर्चा
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि, बजट सत्र का दूसरा चरण में मंत्रालय के जो डिमांड प्रोग्राम हैं उन पर चर्चा होगी और जम्मू कश्मीर के विषय पर फाइनेंशियल बिजनेस पर भी चर्चा होगी. आज BAC की बैठक है उसमें कौन सा मंत्रालय पहले लेना है वो तय किया जाएगा. 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर कसा तंज
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि, उनसे सीखना चाहिए कि चुनाव हारते कैसे हैं. किसी भी राज्य में विरोधी लहर भाजपा के ख़िलाफ़ नहीं थी. मुख्यमंत्रियों की साफ छवी और अच्छे कामों ने भी असर किया है. कार्यकर्ताओं ने जो काम राष्ट्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में किया इन्हीं सब से जीत मिली है. 

हार की अकेले जिम्मेदार सोनिया गांधी नहीं हैं- मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सरकार से यूक्रेन में फंसे छात्रों को किन परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, महंगाई, बरोजगारी, पेट्रोल के रेट बढ़ना जैसे मुद्दों पर सवाल उठाएंगे. हम सब ने सोनिया गांधी जी से कहा कि वो हार की अकेले जिम्मेदार नहीं है. राज्य के नेता और सभी लोग जिम्मेदार हैं. वो अपनी मेहनत कर रही हैं.

यूक्रेन पर कल बयान देंगे विदेश मंत्री

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कल लोकसभा और राज्यसभा में यूक्रेन पर बयान देंगे.

जेपी नड्डा, प्रह्लाद जोशी समेत सांसद पहुुंचे संसद

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्तार अब्बास नकवी, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और पार्टी के अन्य सांसद संसद पहुंचे.





शिवसेना सांसद ने उठाएंंगे डेप्रिसिएशन वैल्यू का मुद्दा

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भारतीय रुपये के मूल्यह्रास मूल्य पर चर्चा करने के लिए राज्यसभा में शून्यकाल प्रस्तुत किया

10 बजे बिजनेस एडवाइजरी कमिटी की बैठक होगी

राज्यसभा में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से पहले सुबह 10 बजे बिजनेस एडवाइजरी कमिटी की बैठक होगी जिसमें दूसरे चरण के दौरान किस तरह से कामकाज होगा इस पर चर्चा की जाएगी.

इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मामलों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है.

AAP नेता संजय सिंह ने राज्यसभा में दिया शून्यकाल नोटिस

आप सांसद संजय सिंह ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी के मूल भवन को नहीं बदलने को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है.

भारतीय छात्रों की दुर्दशा पर मनीष तिवारी ने...

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी लोकसभा में रूस यूक्रेन संकट और यूक्रेन से निकाले गए भारतीय छात्रों की दुर्दशा और भविष्य पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

मंत्री अर्जुन मुंडा पेश करेंगे ये विधेयक

जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा आज लोकसभा में संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2022 पेश करेंगे. यह त्रिपुरा के संबंध में कुछ समुदायों को एसटी की सूची में शामिल करने के लिए संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 में और संशोधन करने का प्रयास करता है.





उम्मीद है सत्र में स्वस्थ और परिणाममूलक संवाद होगा- ओम बिरला


लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बजट सत्र के दूसरे चरण की शरूआत से पहले ट्वीट कर कहा, "दूसरा चरण आज से प्रारंभ हो रहा है. आशा है कि माननीय सदस्यों की सक्रिय सहभागिता और सकारात्मक सहयोग से सदन में जनता से जुड़े विषयों पर स्वस्थ और परिणाममूलक संवाद होगा."






बैकग्राउंड

Parliament Budget Session 2022 Live: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है, जिसमें विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मामलों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है. बजटीय प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी लेना और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर होंगे.


जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी और सदन में इस पर दोपहर के भोजन के बाद की कार्यवाही के दौरान चर्चा की जा सकती है. सरकार ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक को भी लोकसभा में विचार किये जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है. बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी.


साथ-साथ चलेंगी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही




बहरहाल, इस बार कोविड-19 संबंधी हालात में काफी सुधार आने के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे से साथ-साथ चलेगी. संसद के सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय में शुरू होगा, जब कुछ ही दिन पहले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने और पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत हासिल की है. 




इससे पहले, बजट सत्र का पहला चरण संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से 29 जनवरी को शुरु हुआ था, जिसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया गया था.


यह भी पढ़ें.


Russia-Ukraine War: युद्ध के बीच अमेरिकी पत्रकार की हत्या, यूक्रेन का आरोप- रूसी सैनिकों की गोलीबारी में हुई मौत


चीन में फिर कोविड-19 का खतरा, 66 मामले सामने आने के बाद 1 करोड़ 75 लाख की आबादी वाले शहर में लगा लॉकडाउन

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.