India On Pak Over Chess Olympiad: चेन्नई में शुरू होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड से पाकिस्तान हट गया है. कश्मीर (Kashmir) से मशाल गुजारने पर आपत्ति जताने को लेकर भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) को कड़ी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा है कि यह बहुत चौंकाने वाला है कि अपनी टीम को भारत भेजने के बाद अचानक पाकिस्तान ने 44वें शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का एलान किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जहां तक उनकी दलील का मामला है, हम यही कहेंगे कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था, अभिन्न अंग है और रहेगा. 


ओलंपियाड से हटने पर भारत ने पाक को लताड़ा


पाकिस्तान के 44वें चेस ओलंपियाड से नाम वापस लेने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि उनकी टीम के भारत पहुंच जाने के बाद चर्च ओलंपियाड जैसे प्रतिष्ठित आयोजन में भाग नहीं लेने की घोषणा हैरान करने वाली है. बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजन का राजनीतिकरण किया. उन्होंने कहा कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा. बता दें कि कश्मीर से होकर मशाल गुजारने को लेकर पाकिस्तान बौखला गया है और इस खेल प्रतियोगिता से अपना नाम वापस लेने का फैसला किया.


ओलंपियाड मशाल को लेकर बौखलाया पाक


दरअसल ओलंपियाड की मशाल 21 जुलाई को कश्मीर से होकर गुजरी थी. इसी बात से पाकिस्तान भड़क उठा और इस प्रतियोगिता में हिस्सा न लेने का निर्णय लिया. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने 21 जुलाई को कश्मीर के रास्ते भारत की मशाल रिले को कारण बताते हुए रेडियो पाकिस्तान को दिए एक बयान में कहा कि भारत ने इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन का राजनीतिकरण किया.


पाकिस्तान ने और क्या कहा?


पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने ये भी कहा कि पाकिस्तान को इंटरनेशनल चेस फेडरेशन की तरफ से चेस ओलंपियाड (Chess Olympiad) में शामिल होने का न्योता दिया गया था. पाकिस्तानी खिलाड़ियों (Pakistani Players) को इसके लिए तैयारी भी कराई जा रही थी. बता दें कि पहली बार भारत इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आयोजन करा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) इसका उद्घाटन करने जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Defence News: पाक एयर डिफेंस को झटका, कंगाल दोस्त को दगा दे रहा चीन! मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए नहीं सप्लाई कर रहा स्पेयर पार्ट्स


Pakistan: क्या पाकिस्तान में जल्द होंगे आम चुनाव? देश में कंगाली दूर करने के लिए इमरान खान ने दी ये सलाह