BSF DG: राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बीएसएफ की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीजी बीएसएफ ने उन चुनौतियों का जिक्र किया जिनका बॉर्डर पर बीएसएफ को अक्सर सामना करना पड़ता है. डीजी बीएसएफ ने बताया कि बॉर्डर पर बीएसएफ की 193 बटालियन की फोर्स तैनात है. बीएसएफ करीब 2000 किलोमीटर भारत पाकिस्तान सीमा और 4100 किलोमीटर भारत बंग्लादेश सीमा पर तैनात है.


जिसपर बंग्लादेश से रोहिंग्या भारत म्यांमार सीमा से दाखिल होने की कोशिश करते हैं . जिनमे पिछले एक साल में बीएसएफ ने करीब तीन हजार लोगों को गिरफ्तार किया है.डीजी बीएसएफ ने बताया कि बॉर्डर पर कैटल स्मगलिंग भी बहुत बड़ा मुद्दा है. इस साल 18000 कैटल सीज किये गए है. साथ ही पाकिस्तान से होने वाला आतंकवाद भी एक बड़ा मुद्दा है.


डीजी पंकज सिंह का कहना था कि हाल ही में अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद कश्मीर में आतंकवाद को लेकर भी थ्रेट बढ़ा है. क्योंकि पाकिस्तान अमेरिकी सेना द्वारा छोड़े गए आधुनिक हथियार का आतंक के लिए इस्तेमाल कर सकता है. इतना ही नही ड्रोन भी बॉर्डर पर एक बड़ी समस्या है. जिसके लिए एन्टी ड्रोन सिस्टम इंस्टाल किये जा रहे है. सीजफायर के बाद भारत पाकिस्तान सीमा पर 67 ड्रोन देखे गए है. इनसे पाकिस्तान से हेरोइन और हथियार भेजे जाते है.


साथ ही बॉर्डर पर टनल बनाकर घुसपैठ को भी बीएसएफ रोकने में लगी है.गौरतलब है कि इससे पहले हाल ही में बीएसएफ और पाक-रेंजर्स के बीच कमांडर स्तर की मीटिंग में भारत ने बॉर्डर पर ड्रोन की घुसपैठ और हथियारों की स्मगलिंग को लेकर पाकिस्तान से अपना विरोध जताया था. भारत ने सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तान की ड्रोन गतिविधियों को लेकर कड़ा ऐतराज जताते हुए उन्हें साफ तौर पर चेतावनी दी थी कि पाकिस्तान ऐसी हरकतों से बाज आए.


India-Pakistan Border: बॉर्डर पर ड्रोन से घुसपैठ और हथियारों की स्मगलिंग को लेकर भारत ने पाकिस्तान से जताया विरोध


Parliament Winter Session:12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर संसद में जमकर हुआ हंगामा, बैठक के बाद अब गतिरोध खत्म होने की उम्मीद