Pakistan General Election Results Highlights: 'इमरान खान तय करेंगे कौन होगा पाकिस्तान का अगला पीएम', PTI के कार्यकारी अध्यक्ष ने किया दावा

Pakistan Election Results 2024 Updates Highlights: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 336 सीटों और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हुआ है. इमरान खान समर्थित उम्मीदवार रेस में सबसे आगे है.

एबीपी लाइव Last Updated: 10 Feb 2024 11:39 PM
पाकिस्तान के अलग-अलग जगहों पर पीटीआई करेगी प्रदर्शन

रविवार (11 फरवरी) दोपहर 2 बजे लाहौर में पीटीआई पार्टी शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगी. पार्टी ने देश के अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शन करने की बात कही है. रावलपिंडी में चुनाव आयोग के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन के लिए कार्यकर्ताओं को बुलाया गया है.

इमरान खान तय करेंगे कि पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री- PTI कार्यकारी अध्यक्ष

पीटीआई के कार्यकारी अध्यक्ष गौहर अली खान ने कहा कि पार्टी के संस्थापक इमरान खान तय करेंगे कि पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा. उन्होंने कहा, "वे हमारे नेता हैं, चाहे वे जेल में हों या बाहर."

Pakistan Election: टीएलपी कार्यकर्ताओ की रेली पर पुलिस ने छोड़े आंसू के गोले

कराची पुलिस ने आम चुनावों में कथित धांधली के खिलाफ तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) की एक रैली पर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया है. पाकिस्तानी मीडिया द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक टीएलपी कार्यकर्ताओं ने मजार-ए-कायद के पास मुख्य एमए जिन्ना रोड पर नुमाइश चौरंगी में एक व्यस्त चौराहे पर इकट्ठा होने की कोशिश की. कानून लागू करने वालों ने उन्हें वहां जमा होने की अनुमति नहीं दी गई. टीएलपी कार्यकर्ताओं ने सोल्जर बाजार के निश्तार पार्क में धरना दिया, जिसके बाद पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले का सहारा लिया.

हम कुछ निर्दलीयों के संपर्क में हैं- बिलावल भुट्टो जरदारी

पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि उनकी पार्टी ने संभावित गठबंधन पर पीएमएल-एन, पीटीआई या किसी अन्य राजनीतिक दलों के साथ कोई आधिकारिक बातचीत नहीं की है. पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज से बात करते हुए पूर्व विदेश मंत्री ने स्वीकार किया कि उनकी पार्टी अपने दम पर सरकार नहीं बना पाएगी. हम कुछ निर्दलीयों के संपर्क में हैं लेकिन पीटीआई गुट के किसी भी निर्दलीय ने अब तक हमसे संपर्क नहीं किया है.''

पीपीपी और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के साथ संपर्क तेज- मरियम औरंगजेब

पीएमएल-एन के सेक्रेटरी ने कहा कि मरियम औरंगजेब ने कहा है कि पीपीपी और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान जैसी अन्य पार्टियों के साथ संपर्क और चर्चा शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि सभी दलों के जनादेश का सम्मान करना होगा.

Pakistan Election: नवाज शरीफ और उनकी बेटी की जीत पर हाईकोर्ट पहुंची PTI

पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज की जीत के खिलाफ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने हाईकोर्ट का रुख किया है. उनके नेताओं ने लाहौर हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए धांधली का आरोप लगाया.

पाकिस्तान को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की जरूरत- मलाला यूसुफजई

पाकिस्तान की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने कहा है कि उनके देश को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की जरूरत है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने निर्वाचित अधिकारियों से मतदाताओं के फैसले को शालीनता से स्वीकार करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा, “पाकिस्तान को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की आवश्यकता है, जिसमें वोटों की गिनती में पारदर्शिता और परिणामों के लिए सम्मान शामिल है."

पीपीपी के बिना सरकार नहीं बन सकती सरकार- बिलावल भुट्टो जरदारी

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि पीपीपी के बिना सरकार नहीं बन सकती. पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा, "पीपीपी का सभी प्रांतों में प्रतिनिधित्व है, यह कहना जल्दबाजी होगी कि सरकार कौन बना रहा है. हमें पूरी गिनती की जानकारी नहीं है और न ही निर्दलीयों ने अपने फैसले की घोषणा की है. पीपीपी की केंद्रीय कार्यकारी समिति ने मुझे पीएम उम्मीदवार के रूप में नामित किया था, लेकिन अगर हमें इसे बदलना है तो एक और बैठक बुलानी होगी और हम तय करेंगे कि कैसे आगे बढ़ना है."

Pakistan Election: पाकिस्तान में इंटरनेट यूजर्स ने एक्स के ठप होने की बात कही

पाकिस्तान में कई इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने देश भर में एक्स (पूर्व में ट्विटर) के ठप होने की सूचना दी है. साथ ही नेटब्लॉक्स ने भी माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट के बाधित होने की पुष्टि की है.

Pakistan Election: पाकिस्तान में एक्स (पहले ट्विटर) हुआ डाउन

पाकिस्तान में मतगणना के बीच एक्स (पहले ट्विटर) स्लो हो गया है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक द डॉन के मुताबिक पीटीआई ने इसे शर्मनाक बताया. पाकिस्तान में वोटों की गिनती अभी भी चालू है.

Pakistan Election: पीटीआई कार्यकर्ता कल से करेंगे विरोध प्रदर्शन, परिणाम बदले का लगाया आरोप

पीटीआई ने पार्टी कार्यकर्ताओं रविवार (11 फरवरी) से आरओ कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया है, जहां मतगणना चल रही है. प्रवक्ता गौहर अली खान ने कहा, "इमरान खान के निर्देशों के अनुसार जिन क्षेत्रों में हमारे परिणाम रोके गए और देरी हुई, हम वह सूची आपके साथ साझा करेंगे. जानबूझकर हमारे बहुमत को बदला जा रहा है. हमारी जीती हुई सीटों को हार में बदला जा रहा है."

'ईवीएम होती तो चुनाव रिजल्ट में देरी नहीं होती', पाकिस्तान के राष्ट्रपति

पाकिस्तान के राष्ट्रपति अल्वी का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें होती तो चुनाव परिणाम में देरी नहीं होती. उन्होंने कहा है “ईवीएम में कागजी मतपत्र होते थे, जिन्हें हाथ से अलग से गिना जा सकता था (जैसा कि आज किया जा रहा है), लेकिन इसमें दबाए गए प्रत्येक वोट बटन का एक साधारण इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर/काउंटर भी था."

'पाकिस्तान के 26 मतदान केंद्रों पर दोबारा होगा चुनाव', ईसीपी

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के मुताबिक, "पंजाब के एनए-88 में 26 मतदान केंद्रों पर 15 फरवरी को दोबारा मतदान कराया जाएगा. इससे पहले द डॉन की एक रिपोर्ट में कहा गया था, "एनए-88 में, एक स्वतंत्र उम्मीदवार मोअजम कल्लू चुने गए थे.

Pakistan Election: पीटीआई का खैबर पख्तूनख्वा की 45 में से 39 एनए सीटों पर जीत का दावा

पंजाब विधानसभा में पीटीआई ने खैबर पख्तूनख्वा की 45 में से 39 एनए सीटों पर जीत का दावा किया है. मीडिया से बात करते हुए प्रवक्ता बैरिस्टर गौहर खान ने आगे दावा किया, "यह पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार है कि किसी पार्टी ने खैबर पख्तूनख्वा से इतनी सारी नेशनल असेंबली सीटें जीती हैं."

Pakistan Election: 'पीटीआई की लक्ष्य पाकिस्तान में सरकार बनाना', गौहर अली खान

पीटीआई के अंतरिम अध्यक्ष ने कहा कि उनका लक्ष्य सरकार बनाना है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबकि गौहर अली खान ने कहा कि पार्टी सरकार बनाने की कोशिश करेगी, क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीती हैं. उन्होंने कहा, "अगर शनिवार रात तक पूरी तरह से चुनाव रिजल्ट जारी नहीं हुए तो रविवार (11 फरवरी) को पीटीआई समर्थित उम्मीदवार शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगी."

Pakistan Election: चुनाव रिजल्ट में देरी का विरोध करने वाले उम्मीदवार घायल

नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट (एनडीएम) के प्रमुख और उत्तरी वजीरिस्तान में नेशनल असेंबली के उम्मीदवार मोहसिन दावर चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान घायल हो गए. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबकि उत्तरी वजीरिस्तान के मिरानशाह इलाके में सुरक्षा बलों ने उनके और उनके समर्थकों पर कथित तौर पर गोलीबारी की. इसमें कम से कम छह अन्य घायल हो गए, जिनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है.

'पाकिस्तान में कोई भी पार्टी स्वतंत्र रूप से सरकार बनाने के लिए तैयार नहीं', कार्यवाहक पीएम

पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवर उल हक काकड़ ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान में गठबधन की सरकार बन सकती है. पाकिस्तानी मीडिया द डॉन के मुताबिक उनका मानना है कि इसके लिए राजनीतिक दलों के बीच बातचीत की आवश्यकता होगी. उन्होंने कहा, “पाकिस्तान में कोई भी पार्टी स्वतंत्र रूप से सरकार बनाने के लिए तैयार नहीं है. मैं एक गठबंधन के गठन की आशा करता हूं."

पीटीआई प्रवक्ता बोले, 'नेशनल असेंबली में हम सबसे बड़ी पार्टी, फाइनल रिजल्ट का है इंतजार'

पीटीआई प्रवक्ता का कहना है कि वे अपने राजनीतिक और कानूनी विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार कर रहे हैं. पीटीआई प्रवक्ता हसन ने अलजजीरा को बताया, "हम स्थिति को देखते हुए विचार रहे हैं. हम नेशनल असेंबली में अब तक की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी हैं और हमें उम्मीद है कि हम आज शाम या कल सुबह तक फाइनल रिजल्ट जारी हो जाएगा."

पीटीआई समर्थित उम्मीदवार ने लगाए धांधली के आरोप

पीटीआई समर्थित उम्मीदवार के रूप में पीके-79 से चुनाव लड़ रहे तैमूर सलीम खान झागरा ने कहा है कि आम चुनावों में खैबर पख्तूनख्वा के इतिहास में सबसे खराब तरह की चुनावी धांधली देखी गई. उन्होंने कहा कि इतनी बेबाकी से वोट नहीं बदलेंगे.

Pakistan Election: पाकिस्तान में अब सिर्फ 12 सीटों के नतीजे आने शेष

पाकिस्तान चुनाव के अभी 12 सीटों के रिजल्ट आने शेष हैं. अभी पीटीआई समर्थक निर्दलीय 100 सीटों पर जीत हासिल कर चुके हैं, लेकिन अभी भी बहुमत दूर हैं. वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग 71 सीटों पर, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 54 सीटों जीत दर्ज की है.

Pakistan Election: अमेरिका-ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन ने उठाई चुनाव में धांधली की जांच की मांग

अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन ने पाकिस्तान की चुनावी प्रक्रिया के बारे में चिंता व्यक्त की है और रिपोर्ट की गई अनियमितताओं की जांच का आग्रह किया है. अमेरिका और यूरोपियन यूनियन दोनों ने विशेष रूप से पार्टी कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी सहित हस्तक्षेप के आरोपों पर चिंता जताई है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अनियमितताओं, हस्तक्षेप और धांधली के दावों की जांच की जानी चाहिए.

Pakistan Election Results: अब तक किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं? 

पाकिस्तान चुनाव 265 सीटों के लिए हुए हैं. बहुमत के लिए 133 सीटें चाहिए. अभी तक इमरान खान की पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को 91 सीटें मिली हैं. नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 71 और बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 54 सीटें हासिल हुई हैं. अन्य दलों के खाते में 35 सीटें गई हैं.

Pakistan Election Updates: पाकिस्तान चुनाव के बीच इमरान-शाह महमूद को राहत

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश शाह महमूद कुरैशी को 9 मई को हुई हिंसा से जुड़े 12 मामलों में जमानत मिली है. दोनों नेताओं को ऐसे समय में अदालत से राहत मिली है, जब देश में हुए चुनाव के लिए वोटों की गिनती की जा रही है.

Pakistan Election News: 40 घंटे बाद भी जारी काउंटिंग

पाकिस्तान में आठ फरवरी को मतदान हुआ और उसी दिन काउंटिंग की शुरुआत हुई. पिछले 40 घंटे से वोटों की गिनती चल रही है जो अभी तक पूरी नहीं हो  पाई है. 265 सीटों के लिए हुए चुनाव के अभी तक नतीजे नहीं आए हैं. अभी भी 15 सीटों पर वोटों की गिनती चल रही है. किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 133 सीटें नहीं मिली हैं.

Pakistan Election: गठबंधन के लिए इमरान की पार्टी ने शुरू की बैठक

इमरान खान की पार्टी समर्थित निर्दलीयों की जीत के बाद पीटीआई ने अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन सरकार के लिए बातचीत शुरू कर दी है. 

Pakistan Election: इस्लामाबाद की तीन सीटों के नतीजों पर इमरान की पार्टी ने उठाए सवाल

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने इस्लामाबाद की तीन सीटों पर आए नतीजों पर सवाल उठाए हैं. इन सीटों के नतीजों को चुनौती देते हुए पीटीआई हाईकोर्ट पहुंच गई है. थोड़ी देर में याचिका दायर की जाएगी.


 

Pakistan Election 2024: लोगों ने दिखाया संविधान पर भरोसा-आर्मी चीफ

पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर ने कहा है कि जैसा कि पाकिस्तान के लोगों ने पाकिस्तान के संविधान में अपना विश्वास दोहराया है, अब यह सभी राजनीतिक दलों पर निर्भर है कि वे राजनीतिक परिपक्वता और एकता के साथ इसका जवाब दें. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे हम इस राष्ट्रीय मील के पत्थर से आगे बढ़ रहे हैं, हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि देश आज कहां खड़ा है और राष्ट्रों के समूह में हमारा उचित स्थान कहां होना चाहिए.

Pakistan Election News: पाकिस्तान को स्थिरता की जरूरत: सेना प्रमुख

पाकिस्तानी सेनाप्रमुख ने कहा है कि चुनाव और लोकतंत्र पाकिस्तान के लोगों की सेवा करने के साधन हैं, न कि अपने फायदे के लिए. देश को अराजकता और ध्रुवीकरण की राजनीति से आगे बढ़ने के लिए स्थिर हाथों की जरूरत है. 


उन्होंने कहा कि चुनाव जीत और हार की प्रतियोगिता नहीं है, बल्कि लोगों के जनादेश को निर्धारित करने की एक कवायद है. राजनीतिक नेतृत्व और उनके कार्यकर्ताओं को अपने स्वार्थों से ऊपर उठकर शासन करने और लोगों की सेवा करने के प्रयासों में तालमेल बिठाना चाहिए.

Pakistan Election Results: सेनाप्रमुख ने चुनाव के लिए दी बधाई

पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर ने देश में सफलतापूर्वक हुए चुनाव के लिए आवाम को बधाई दी है. एक बयान में उन्होंने कार्यवाहक सरकार, चुनाव आयोग और राजनीतिक दलों और जीतने वाले उम्मीदवारों को बधाई दी है. उन्होंने कहा, अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने के लिए पाकिस्तानी लोगों की स्वतंत्र और निर्बाध भागीदारी ने पाकिस्तान के संविधान में निहित लोकतंत्र और कानून के शासन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया.

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान के साथ काम करना जारी रखेंगे

सीनेट की विदेश संबंध समिति के प्रमुख अमेरिकी सीनेटर बेन कार्डिन ने कहा है कि वह देश में लोकतंत्र और मानवाधिकारों को बढ़ावा देना सहित उन मुद्दों पर काम करना जारी रखेंगे, जो पाकिस्तानी लोगों को सबसे सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं. एक बयान में उन्होंने कहा कि चुनावों पर दुखद रूप से उन कार्रवाइयों का असर पड़ा है, जिन्होंने सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की सार्थक भागीदारी को रोकने का काम किया है. 

Pakistan Election Results: नवाज की पार्टी के उम्मीदवार की जीत

नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के उम्मीदवार मोहम्मद अफजल को शिनयोट सीट से जीत मिली है. वह 65 हजार वोटों सो जीते हैं.

Pakistan Election: पाकिस्तान में गठबंधन सरकार पर बनी बात

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) केंद्र और पंजाब में गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हुए हैं. केंद्र सरकार के स्तर पर भी दोनों के बीच सहमति बनी है. पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात की और उन्हें पाकिस्तान के लिए मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित किया.

Pakistan Election: क्या नए पीएम करेंगे कार्यकाल पूरा?

पाकिस्तान के सात दशक के राजनीतिक इतिहास में आज तक कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. कभी किसी पीएम का तख्तापलट हुआ है, तो कभी किसी की सरकार गिर गई है. अप्रैल 2022 में इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता गंवानी पड़ी. ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि क्या नए पीएम अपना कार्यकाल पूरा कर पाएंगे. अभी तक चुनाव में किसी को बहुमत भी नहीं मिला है. इस वजह से अगर गठबंधन सरकार बनती है, तो अनिश्चितता जारी रहेगी. 

Pakistan Election Results: चुनाव में 'धांधली' पर अमेरिका चिंतित

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह पाकिस्तान में चुनावी प्रक्रिया में हो रही हस्तक्षेप के आरोपों को लेकर चिंतित है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अमेरिका को विश्वसनीय अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय चुनाव पर्यवेक्षकों को जरिए पता चला है कि इन चुनावों में अभिव्यक्ति, संघ और शांतिपूर्ण सभा की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है.


बयान में कहा गया कि हम चुनावी हिंसा, मीडिया कर्मियों पर हमलों सहित मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता के इस्तेमाल पर प्रतिबंध और इंटरनेट और दूरसंचार सेवाओं तक पहुंच पर प्रतिबंध की निंदा करते हैं. हस्तक्षेप या धांधली के दावों की पूरी जांच की जानी चाहिए.

Pakistan Election 2024: चुनावी तस्वीर साफ नहीं होने से होगा आर्थिक नुकसान

पाकिस्तान में राजनीतिक गतिरोध बनने की पूरी संभावना नजर आ रही है. अगर पाकिस्तान में पूर्ण बहुमत से सरकार नहीं बनती है, तो आर्थिक अनिश्चितता जारी रह सकती है. विदेशी फंडिंग और सुधारों में देरी देखने को मिल सकती है. 


Pakistan Election 2024: बिलावल की पार्टी ने कहा- नवाज शरीफ ने जल्दबाजी में खुद को घोषित किया पीएम

पीएमएलएन नेता नवाज शरीफ ने चुनावी नतीजों से पहले खुद को प्रधानमंत्री पद का दावेदार घोषित कर दिया है. अभी उनकी पार्टी को बहुमत भी नहीं मिला है. इस पर बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी के वरिष्ठ नेता सैयद खुर्शीद अहमद शाह ने कहा है कि उन्होंने जल्दबाजी में ऐसा किया है. अगर नवाज पीएम बनते हैं, तो पार्टी उनके साथ शायद नहीं जाए. दरअसल, पीपीपी खुद बिलावल को प्रधानमंत्री बनाना चाहती है. ऐसे में पीएमएलएन और पीपीपी के बीच गठबंधन की बात बिगड़ सकती है.

Pakistan Election Results: ख्वाजा आसिफ को मिली जीत

पीएमएल-एन नेता और पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ को सियालकोट की एनए-71 सीट से जीत मिली है. उन्हें 1,18,566 वोट मिले हैं, जबकि दूसरे स्थान पर पीटीआई समर्थित रेहाना इम्तियाज डार रहीं, जिन्हें 1,00,272 वोट मिले.

Pakistan Election: अमेरिकी महिला सांसद ने चुनाव में 'धांधली' की जांच की उठाई मांग

अमेरिका से पाकिस्तान चुनाव में हुई धांधली को लेकर आवाज उठी है. अमेरिकी महिला सांसद एलिसा स्लोटकिन ने कहा है कि मैं पाकिस्तान में चुनाव में हस्तक्षेप या धांधली के किसी भी दावे की पूरी जांच के लिए विदेश मंत्रालय से गुजारिश करती हूं. पाकिस्तान के लोग लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए अपनी आवाज उठाने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष अवसर के हकदार हैं.





Pakistan Election: किसी भी पार्टी की सरकार के साथ काम करने को तैयार: अमेरिका

अमेरिका ने पाकिस्तान में हुए चुनाव को लेकर कहा है कि वह किसी भी पार्टी की सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने ट्वीट किया, '8 फरवरी को चुनाव में लाखों पाकिस्तानियों ने अपनी आवाज को दुनिया को सुनाया है. हम अपने साझा हितों को आगे बढ़ाने, लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करने और राजनीतिक भागीदारी को व्यापक बनाने के लिए राजनीतिक दल की परवाह किए बिना पाकिस्तानी सरकार के साथ काम करेंगे.'


 





Pakistan Election: पाकिस्तान में पहले भी साथ आए शहबाज और बिलावल

इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव के जरिए जब 2022 में अपना प्रधानमंत्री पद गंवाया था, तब पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनी. शहबाज शरीफ की पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो की पीपीपी ने गठबंधन सरकार बनाई थी. उस समय शहबाज को प्रधानमंत्री बनाया गया था और विदेश मंत्रालय की कमान बिलावल भुट्टो के हाथ में थी. ऐसे में एक बार फिर से दोनों दल साथ आने की तैयारी कर रहे हैं.

Pakistan Election Results 2024: मूडीज ने जल्द नतीजे जारी करने को कहा

पाकिस्तान में वोटों की काउंटिंग के बीच मूडी की इंवेस्टर सर्विस ने शुक्रवार को अनुमान लगाया गया है कि रिजल्ट की समय पर घोषणा से देश में मौजूदा अनिश्चित हालात से राहत मिलेगी. सिंगापुर में मूडीज के एनालिस्ट ग्रेस लिम ने कहा कि समय पर नतीजे आने इसलिए जरूरी हैं, क्योंकि पाकिस्तान भुगतान के नाजुक संतुलन, कमजोर विकास और उच्च मुद्रास्फीति के साथ चुनौतीपूर्ण आर्थिक परिस्थितियों का सामना कर रहा है.

Pakistan Election Counting: इमरान ने जीत की बधाई दी

इमरान खान ने एआई-बेस्ड आवाज के साथ 'जीत के भाषण' वाले वीडियो को जारी किया है. इसमें उन्होंने कहा कि लोगों ने अपना वोट डालकर वास्तविक स्वतंत्रता की नींव रखी है और मैं सभी को 2024 के आम चुनाव में जीत पर बधाई देता हूं. मुझे आप पर पूरा भरोसा था कि आप सभी वोट डालने आएंगे और आपने मेरे भरोसे का सम्मान किया है. आपके भारी मतदान ने सभी को हैरान कर दिया है, आपकी वजह से लंदन प्लान फेल हुआ है.

Pakistan Election 2024: किसे कितनी सीटें मिली हैं? 

चुनाव आयोग के मुताबिक, नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 72 सीटें, बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 52 सीटें और इमरान खान की पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को 97 सीटें हासिल हुई हैं. पाकिस्तान में 265 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं, जिसमें बहुमत के लिए 133 सीटों की जरूरत है. किसी के पास बहुमत नहीं है. इसलिए गठबंधन सरकार पर जोर दिया जा रहा है.

Pakistan Election: लाहौर में शहबाज, नवाज और बिलावल की बैठक

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के मुखिया शहबाज शरीफ, उनके भाई नवाज शरीफ ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता आसिफ अली जरदारी और बिलावल भुट्टो से मुलाकात की है. जियो न्यूज के मुताबिक, इस मुलाकात में गठबंधन सरकार पर चर्चा की गई है. पाकिस्तान में अभी तक किसी को भी बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में नवाज शरीफ चाहते हैं कि गठबंधन सरकार बनाई जाए और उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया जाए.

Pakistan General Election Results Live: पीटीआई नेता जेल में इमरान खान से करेंगे मुलाकात

इमरान खान के एक वरिष्ठ सहयोगी ने कहा कि उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के नेता आपस में बातचीत करेंगे. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को पीटीआई नेता जेल में इमरान खान से मुलाकात कर नतीजे पर चर्चा करेंगे.

Pakistan General Election Results Live: पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने सरगोधा, सियालकोट और हफीजाबाद सीटों पर जीत दर्ज की

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, ईसीपी के अघोषित परिणामों के अनुसार, पीटीआई समर्थित उम्मीदवार शफकत अब्बास ने सरगोधा से एनए-84 सीट 101,944 वोटों के साथ जीती है. अन्य सीटें जहां पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, वे सियालकोट से एनए-74 सीट और हाफिजाबाद से एनए-67 सीट हैं. 

Pakistan General Election Results Live: फॉर्म 47 को चुनौती देंगे पीटीआई के उम्मीदवार

पीटीआई के 90 से ज्यादा उम्मीदवार फॉर्म 47 को चुनौती देने जा रहे हैं. पीटीआई के मुताबिक अगर इस समय फॉर्म 45 के नतीजों पर नजर डालें तो नेशनल असेंबली में 180 सीटें जीती जा चुकी हैं. आधिकारिक नतीजों के मुताबिक, अब तक पीटीआई के निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या 97 है.

Pakistan General Election Results Live: 228 सीटों के नतीजे आए, 37 सीटों पर गिनती जारी

पाकिस्तान में हुए 265 सीटों पर आम चुनाव की 228 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. पाकिस्तान चुनाव आयोग के हवाले से सबसे ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इमरान समर्थित प्रत्याशियों को भारी बढ़त मिली है. 95 सीटों पर PTI समर्थक जीते. दूसरे नंबर पर नवाज शरीफ की पार्टी है, PMLN को 66 सीट मिली हैं. वहीं, तीसरे नंबर पर बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी है जिसे कुच 51 सीटें मिली हैं. अभी 37 सीटों पर गिनती की जा रही है.

Pakistan General Election Results Live: हिंदू उम्मीदवार सवीरा प्रकाश की खैबर पख्तूनख्वा के बुनेर से हार, समर्थन के लिए मतदाताओं का किया धन्यवाद

पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) प्रांत के बुनेर से चुनाव लड़ने वाली पहली हिंदू महिला 25 वर्षीय डॉक्टर सवीरा प्रकाश ने शुक्रवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को उनके "अटूट समर्थन" के लिए धन्यवाद दिया, भले ही वह हार गईं. उनको सिर्फ 1700 वोट मिले. उन्होंने बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी से चुनाव लड़ा था. 

Pakistan General Election Results Live: पाकिस्तान में इमरान खान समर्थित आजाद उम्मीदवारों की धाक, नवाज शरीफ की पार्टी नंबर 2

रात 10 बजकर 14 मिनट पर जारी किए गए पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन के आंकड़ों के मुताबिक, इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 95 सीटों पर, नवाज शरीफ की पीएमएल-एन 66 सीटों पर, बिलावल भुट्टो की पीपीपी 51 सीटों पर, एमक्यूएम 14 सीटों पर और आईपीपी 2 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है.

लाहौर के एनए-130 से नवाज शरीफ जीते, कड़े मुकाबले में पीटीआई की यास्मीन राशिद को हराया

नवाज शरीफ लाहौर के एनए-130 से जीत गए हैं. उन्होंने पीटीआई की यास्मीन राशिद को बेहद कड़े मुकाबले में हरा दिया. 

Pakistan General Election Results Live: पाकिस्तान में त्रिशंकु सरकार के आसार, सैनिकों छुट्टियां रद्द

पाकिस्तान चुनाव में अब तक के नतीजों के मुताबिक त्रिशंकु सरकार के आसार. पहले नंबर पर इमरान समर्थित उम्मीदवार. दूसरे नंबर पर नवाज शरीफ और तीसरे नंबर पर बिलावल की पार्टी. पाकिस्तान में सभी सैनिकों की छुट्टियां रद्द. 

Pakistan General Election Results Live: लाहौर हाईकोर्ट ने निर्वाचन क्षेत्र एनए 128 में फॉर्म 47 परिणाम के कार्यान्वयन पर लगाई रोक

निर्वाचन क्षेत्र एनए 128 में फॉर्म 47 परिणाम के कार्यान्वयन पर लाहौर हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से दिए गए फॉर्म 47 परिणामों के अनुसार, मुस्लिम लीग-एन के सहयोगी औन चौधरी ने नेशनल असेंबली के इस निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की है. अब कोर्ट ने चुनाव आयोग को अंतिम परिणाम जारी करने से रोक दिया है

Pakistan General Election Results Live: पीएमएल-एन के बाद पीटीआई ने भी केंद्र और दो प्रांतों में सरकार बनाने की घोषणा की

एक तरफ जहां नवाज शरीफ ने आम चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले अपनी पार्टी पीएमएल-एन को सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा किया तो वहीं पीटीआई ने भी केंद्र और दो प्रांतों में सरकार बनाने की घोषणा कर दी है. 

Pakistan General Election Results Live: नेशनल असेंबली में इमरान खान की पार्टी आगे, नवाज शरीफ की पार्टी दूसरे नबंर पर

ईसीपी के नेशनल असेंबली के आधिकारिक परिणाम के अनुसार, पीटीआई 88, पीएमएलएन 61, पीपीपी 50, एमक्यूएम 11 और आईपीपी को 2 सीट मिली हैं. वहीं, 48 सीटों पर नतीजों का अब भी इंतजार है. 

Pakistan General Election Results Live: रिटर्निंग ऑफिसर खुशाब अहमद सोहैब ने दिया इस्तीफा, बोले- इन परिस्थितियों में काम नहीं होता

अतिरिक्त उपायुक्त/रिटर्निंग ऑफिसर खुशाब अहमद सोहैब ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि पिछले 36 घंटे मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण थे. अब इन परिस्थितियों में काम नहीं कर सकते. वो मिर्जा गालिब की शायरी लेकर घर चले गये. 

Pakistan General Election Results Live: चुनाव में धांधली का आरोप, टीएलपी ने किया विरोध प्रदर्शन का आह्वान

धुर दक्षिणपंथी धार्मिक पार्टी तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान (टीएलपी) ने चुनाव में धांधली के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है. 

Pakistan General Election Results Live: पीटीआई के सोशल मीडिया प्रमुख ने दो तिहाई बहुमत मिलने का किया दावा

पीटीआई के सोशल मीडिया प्रमुख के अनुसार, फॉर्म 45 डेटा के अनुसार, पीटीआई को 170 से अधिक सीटें जीतकर 2/3 बहुमत मिला है. उनकी टीम अभी भी डेटा इकट्ठा कर रही है.

Pakistan General Election Results Live: 'बंदूकधारियों ने बुलेटप्रूफ वाहन पर हमला किया', बोले पीटीआई के शेर अफजल खान मारवात

इमरान खान की पीटीआई के नेता शर अफजल खान मारवात ने कहा, "मेरे बुलेटप्रूफ वाहन पर विंडस्क्रीन के ऊपर से गोलियां चलाई गईं. सौभाग्य से, मैं वाहन में नहीं था. सुरक्षा एजेंसियों की ओर से दो आत्मघाती हमलावरों की आशंका जताते हुए खतरे का अलर्ट जारी किया गया है. मैं गंभीर खतरे में हूं और मेरे आवास के आसपास पुलिस और एफसी तैनात कर दी गई है. मेरे समर्थन में हजारों लोगों ने हथियार उठा लिये हैं और डीआरओ कार्यालय के सामने हथियारबंद लोग जमा हो गये हैं. मैं संतुष्ट हूं कि डीआरओ अपने कर्तव्यों में निष्पक्ष हैं और मुझे परिणाम सौंप दिया जाएगा. मैं अपने सभी समर्थकों से अनुरोध करता हूं कि वे तुरंत हट जाएं क्योंकि हम सभी के जीवन को बहुत गंभीर खतरा है."

Pakistan General Election Results Live: 'शहबाज सरकार बनाने के लिए बातचीत करेंगे', बोले नवाज शरीफ

पाकिस्तान पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन के चीफ नवाज शरीफ ने कहा है कि शहबाज शरीफ और पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार आज रात अन्य दलों से मिलकर सरकार बनाने पर बात करेंगे. हालांकि उनकी पार्टी इमरान खान के आजाद उम्मीदवारों से काफी पीछे है. 

Pakistan General Election Results Live: पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो ने लरकाना से एनए-194 सीट पर जीत हासिल करते हुए दूसरी सीट जीती

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने शुक्रवार को लरकाना में एनए-194 सीट से जीतकर दूसरी जीत हासिल की. पाकिस्तान चुनाव आयोग के घोषित अघोषित परिणामों के अनुसार, भुट्टो ने पहले कंबर शाहदादकोट-I में NA-196 सीट 85,370 वोटों से जीती थी.

Pakistan General Election Results Live: केपी असेंबली से कौन आगे?

जिओ टीवी के मुताबिक, केपी असेंबली से इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 77, पीएमएल-एन को 5 और पीपीपी को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

Pakistan General Election Results Live: बलूचिस्तान असेंबली से कौन आगे?

जिओ टीवी के मुताबिक, बलूचिस्तान असेंबली से भी बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी आगे है जिसे 10 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसके बाद नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 8 और इमरान खान का तो खाता भी नहीं खुला. 

Pakistan General Election Results Live: सिंध असेंबली से कौन आगे?

जिओ टीवी के मुताबिक, सिंध असेंबली से बिलावल भुट्टो की पीपीपी 83 सीटों के साथ सबसे आगे है. वहीं, इमरान समर्थित उम्मीदवार 10 हैं और नवाज शरीफ की पार्टी का तो यहां खाता भी नहीं खुला है. 

Pakistan General Election Results Live: पंजाब असेंबली से कौन आगे?

जिओ टीवी के मुताबिक, पंजाब असेंबली से इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों और नवाज शरीफ की पीएमएल-एन में कांटे टक्कर देखने को मिली. इमरान खान के समर्थकों को 123 तो पीएमएल-एन को 124 सीटों पर है. वहीं बिलावल भुट्टो की पीपीपी को सिर्फ 10 सीटों के साथ संतोष करना पड़ रहा है. 

Pakistan General Election Results Live: नेशनल असेंबली से कौन सी पार्टी आगे?

जिओ टीवी के मुताबिक, नेशनल असेंबली से पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 106 सीटों के साथ बढ़त बनाई है. इसके बाद नवाज शरीफ की पीएमएल-एन 67 सीटों पर और इसके बाद बिलावल भुट्टो की 51 सीटों पर है.

Pakistan General Election Results Live: इमरान खान समर्थित उम्मीदवारों ने नवाज शरीफ की पार्टी को पछाड़ा

पाकिस्तान चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इमरान खान समर्थित निर्दलीयों की संख्या-79, नवाज शरीफ की पीएमएल-एन की 53, बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 43, एमक्यूएम-पी को 6, आईपीपी को 2, पीएनएपीपी को 1 और पीएमएल को 1 सीट मिली है.

Pakistan General Election Results Live: पीएमएल-एन और पीपीपी के साथ गठबंधन नहीं करेगी इमरान खान की पीटीआई

पाकिस्तान के आम चुनावों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों की बढ़त के साथ, इमरान खान के नेतृत्व वाली पार्टी ने अन्य दो प्रमुख दलों - नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया है. ये जानकारी न्यूज एजेंसी पीटीआई ने दी.

Pakistan General Election Results Live: इमरान खान की पीटीआई समर्थित निर्दलीय 62 सीटों के साथ आगे

पाकिस्तान में 156 सीटों के रुझानों में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार अभी भी 62 सीटों के साथ आगे हैं. वहीं, नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के 46 और बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के 39 उम्मीदवार आगे हैं.

Pakistan General Election Results Live: 'मोबाइल सर्विस बंद होने के बावजूद मतदान के दिन 56 आतंकी घटनाएं'

ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, आंतरिक मंत्री डॉ. गौहर इजाज ने आम चुनाव के दौरान अंतरिम सरकार के सामने आने वाली सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करते हुए शुक्रवार को कहा कि मोबाइल सेवाओं के निलंबन के बावजूद चुनाव के दिन 56 घटनाएं दर्ज की गईं. 

Pakistan General Election Results Live: पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार सुरिया बीबी ने रचा इतिहास

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार सुरिया बीबी ने शुक्रवार को इतिहास रच दिया, वह चित्राल से पीके-01 सीट जीतने वाली पहली महिला बन गईं. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के घोषित परिणामों के मुताबिक, उन्होंने 18,914 वोट हासिल करके जेयूआई-एफ के शकील अहमद को हराया.

Pakistan General Election Results Live: नवाज शरीफ NA-130 सीट से जीते तो मनसेहरा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार ने हराया

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ ने अपने गढ़ लाहौर में एनए-130 सीट भारी अंतर से जीत ली. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, शरीफ को 172,000 से अधिक वोट मिले, वहीं, पाकिस्तान तहरीक-इंसाफ समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार डॉ. यास्मीन राशिद को 113,000 से अधिक वोट मिले. हालांकि, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री को एनए-15 मानसेहरा निर्वाचन क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा, उन्हें निर्दलीय उम्मीदवार शहजादा गस्तासाप ने हराया. 

Pakistan General Election Results Live: पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो कंबर सीट से जीते, लाहौर की NA-127 हारे

पाकिस्तान चुनाव आयोग के परिणामों के मुताबिक, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने कंबर शाहदादकोट-I में NA-196 सीट 85,370 वोटों के साथ जीत ली. हालांकि, न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बिलावल लाहौर नेशनल असेंबली सीट एनए-127 पर पीएमएल-एन के अट्टा तरार से हार गए और केवल 15,000 वोट हासिल कर पाए. 

Pakistan General Election Results Live: शांगला में 3 पीटीआई कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव परिणामों में बदलाव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे इमरान खान के 3 समर्थक गंभीर रुप से घायल हो गए. ये चुनाव नतीजों में देरी को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. 

Pakistan General Election Results Live: पाकिस्तान में चुनाव के दौरान हुई पर क्या बोले अमेरिकी राजदूत?

पाकिस्तान चुनाव नतीजों और पाकिस्तान आम चुनाव के दौरान मतदान के दिन हुई हिंसा पर भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा, "आम तौर पर दुनिया भर में, हम निष्पक्ष, स्वतंत्र और खुले चुनाव की उम्मीद करते हैं. यह एक ऐसी चीज है जिसका हम समर्थन करते हैं."

Pakistan General Election Results Live: इमरान खान के उम्मीदवारों ने पाकिस्तानी की दूसरी पार्टियों को पछाड़ा, आधी से ज्यादा गिनती पूरी

सेना के पक्ष में मानी जाने वाली दो पार्टियों को पछाड़ते हुए जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान के निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव में आगे चल रहे हैं. आधी से अधिक गिनती पूरी हो चुकी है.

Pakistan General Election Results Live: '8 फरवरी को इंटरनेट सेवाएं निलंबित नहीं की गईं', कार्यवाहक संघीय मंत्री मुर्तजा सोलांगी का दावा

डॉन के मुताबिक, पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने शुक्रवार को दावा किया कि 8 फरवरी को इंटरनेट सेवाओं और सोशल मीडिया को अवरुद्ध या निलंबित नहीं किया गया था. डॉन ने उनके हवाले से बताया, "इंटरनेट सेवाओं का निलंबन पाकिस्तान में नहीं किया गया था. यह अमेरिका, ब्रिटेन और यहां तक कि हमारे पड़ोसी देश में भी हुआ है."

Pakistan General Election Results Live: पीपीपी की शेरी रहमान ने पार्टी प्रमुख बिलावल के वोट गायब होने का आरोप लगाया

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सीनेटर और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सदस्य शेरी रहमान ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि पार्टी प्रमुख बिलावल भुट्टो-जरदारी के वोट लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में गायब हो गए हैं. रहमान ने "अराजकता" के लिए फोन सेवाओं को बंद करने को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने ये भी कहा कि परिणाम अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं क्योंकि इन्हें बदल दिया गया है.

Pakistan General Election Results Live: पीएमएलएन का दावा, नवाज शरीफ जीत का भाषण देने को तैयार

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने कहा कि नवाज शरीफ "विजय भाषण" देने के लिए तैयार हैं और वह जेल में बंद इमरान खान की पार्टी के समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के संपर्क में हैं. 

Pakistan General Election Results Live: 'चुनाव नतीजों में पारदर्शिता की कमी चिंताजनक' बोला पाक मानवाधिकार

पाक मानवाधिकार निकाय ने शुक्रवार को कहा, “एचआरसीपी चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी की निंदा करता है, जिसे चुनाव नियमों के नियम 84 के तहत, रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा आज सुबह 2 बजे तक ईसीपी पाकिस्तान को सूचित किया जाना चाहिए था और उसके तुरंत बाद सार्वजनिक किया जाना चाहिए था. अगर, नियमों के तहत, रिटर्निंग अधिकारियों के पास इस समय तक अपूर्ण परिणाम थे, तो वे कानूनी रूप से ईसीपी को इसका कारण बताने के लिए बाध्य थे, साथ ही यह भी संकेत देते कि कौन से वोटों की गिनती अभी भी प्रतीक्षित थी. पारदर्शिता की यह कमी अत्यंत चिंताजनक है.''

Pakistan General Election Results Live: 'पीएमएल-एन केंद्र और पंजाब में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है' बोलीं मरियम नवाज

पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष और मुख्य आयोजक मरियम नवाज ने कहा कि उनकी पार्टी केंद्र और पंजाब दोनों में "सिंगल सबसे बड़ी पार्टी" के रूप में उभर रही है, "पिछली रात मीडिया के एक वर्ग ने जानबूझकर गलत धारणा बनाई और इसके विपरीत प्रदर्शन सामने आया है."

Pakistan General Election Results Live: इमरान समर्थकों ने बनाई बढ़त, जानिए नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी का हाल

पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं. 265 सीटों में से 159 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं जिसमें इमरान समर्थकों ने बढ़त बनाते हुए 71 सीटों पर कब्जा जमा लिया है तो वहीं नवाज शरीफ की पार्टी ने 47 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं, बिलावल भुट्टो की पार्टी ने 34, एमक्यूएम ने 3 और अन्य ने 4 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. 

Pakistan Election 2024: 107 सीटों के नतीजे आए

पाकिस्तान में 107 सीटों के नतीजे सामने आ गए हैं. पीटीआई समर्थित निर्दलीयों को 42 सीटें मिली हैं. पीएमएलएन को 34, पीपीपी को 27 और अन्य को 4 सीटों पर जीत मिली है. 


Pakistan Election Result: अब तक कितनी सीटों के नतीजे आए? 

पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक, अभी तक 81 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं. इमरान खान समर्थित निर्दलीयों को 30 सीटों पर जीत मिली है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 21 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 26 सीटों पर जीत मिली है. इसके अलावा अन्य दलों को चार सीटों पर जीत मिली है. 


 

Pakistan Election 2024: पीटीआई कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज

इस्लामाबाद पुलिस ने 30 पीटीआई कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज किया है. पुलिस को जानकारी मिली थी कि 25 से 30 लोग राजधानी के एक ग्राउंड में पार्टी की रैली का आयोजन करने के लिए जमा हुआ हैं, जिनमें से 10 से 15 के पास हथियार भी हैं. इसके बाद पुलिस वहां पहुंची और सभी पर केस दर्ज किया गया. 

Pakistan Results 2024: पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी भी जीते

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को शहीद बेनजीराबाद की एनए-207 सीट से जीत मिली है. उन्हें 1,46,989 वोट मिले हैं, जबकि दूसरे नंबर पर पीटीआई समर्थित सरदार शेर मोहम्मद रिंद बलोच रहे, जिन्हें 51 हजार वोट मिले. 

Pakistan Election Results: बिलावल भुट्टो को मिली जीत

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी को कांबर शाहडाडकोट सीट से जीत मिली है. चुनाव आयोग ने बताया है कि उन्हें 85,370 वोट मिले हैं. 

Pakistan Election: पाकिस्तान में कितनी सीटों पर आए नतीजे? 

पाकिस्तान में अब तक 67 सीटों पर चुनावी नतीजे सामने आ चुके हैं. इसमें से 23 सीटों पर पीटीआई समर्थक निर्दलीयों को जीत मिली है. बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 22 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज 18 सीटें मिली हैं. अन्य को 4 सीटों पर जीत मिली है. अभी 198 सीटों पर नतीजे आने वाली हैं. 

हाफिज सईद के बेटे को मिली हार

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के बेटे तल्हा हाफिज को चुनाव में हार मिली है. इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार ने तल्हा को हराया है. 

Pakistan Election Results Updates: शहबाज शरीफ को भी मिली जीत

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को भी लाहौर से जीत मिली है. वह लाहौर के पीपी-158 से जीते हैं. 

Pakistan Elections: अब तक के नतीजों के अपडेट्स

पाकिस्तान में अब तक सामने आए नतीजों से पता चलता है कि सबसे आगे इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय हैं. निर्दलीय उम्मीदवारों को 18 सीटों पर जीत मिली है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 17 सीट, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 15 सीट और अन्य दलों को तीन सीट पर जीत मिली है.

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में किसी पीएम ने पूरा नहीं किया कार्यकाल?

पाकिस्तान में हुए चुनाव के बाद वोटों की गिनती जारी है. पड़ोसी मुल्क में आज तक किसी भी प्रधानमंत्री ने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है. ऐसे में ये सवाल भी उठ रहा है कि क्या नई सरकार में पीएम पद संभालने वाले नेता अपना कार्यकाल पूरा कर पाएंगे या नहीं. पाकिस्तान में ज्यादातर मौकों पर सैन्य तख्तापलट ही हुआ है. 

Pakistan Results 2024: नवाज शरीफ की जीत से खुश हुईं इमरान की पूर्व पत्नी

इनरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान ने नवाज शरीफ की जीत पर खुशी जताई है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आलिया हमजा के खिलाफ हमजा शहबाज की जीत और 9 मई के इस किरदार (यासमिन राशिद) को मियां नवाज शरीफ के जरिए कुचले जाने से मुझे बहुत खुशी हुई. 


 




Pakistan Election Results: अब तक कितनी सीटों से नतीजे आए? 

पाकिस्तान में वोटों की गिनती चल रही है. अब तक 37 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज 14 सीटों पर जीत हासिल कर सबसे आगे चल रही है. पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 12 सीटों पर जीत हासिल कर चुके हैं. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी नौ सीटें जीत चुकी है. 

Pakistan Results: नवाज शरीफ को मिली जीत

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के मुखिया और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को लाहौर के एनए-130 सीट से जीत मिली है. उन्होंने पीटीआई समर्थित उम्मीदवार यासमीन राशिद को हराया है. 

शहबाज शरीफ के बेटे को मिली जीत

शहबाज शरीफ के बेटे और पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री हमजा शहबाज को लाहौर में एनए-118 सीट से जीत मिली है. चुनाव आयोग के मुताबिक, वह 1,05,960 वोटों से चुनाव जीते हैं. 


 

पाकिस्तान में अब तक क्या हैं चुनावी नतीजे?

पाकिस्तान में अब तक आए चुनावी नतीजों में 14 सीटों के रिजल्ट सामने आ गए हैं. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और इमरान खान की पीटीआई समर्थित निर्दलीय को पांच सीटों पर जीत मिली है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को चार सीटों पर जीत मिली है.

पीटीआई ने कहा- नवाज शरीफ हार को स्वीकार करें

इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने नवाज शरीफ से कहा है कि वह अपनी हार स्वीकार कर लें. पीटीआई ने कहा कि नवाज शरीफ को पाकिस्तान के लोग कभी स्वीकार नहीं करेंगे. ये एक राजनेता के तौर पर विश्वसनीयता हासिल करने का सुनहरा मौका है. दिनदहाड़े होने वाली लूट को पाकिस्तान अस्वीकार करने वाला है. 





मरियम नवाज ने जताया सरकार बनने का भरोसा

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की मरियम नवाज औरंगजेब ने कहा है कि उनकी पार्टी न सिर्फ पंजाब प्रांत में जीत हासिल करेगी, बल्कि केंद्रीय स्तर पर भी सरकार बनाने वाली है. उन्होंने कहा कि पार्टी की चुनावी सेल को नतीजे मिल रहे हैं. मोबाइल और इंटरनेट सर्विस की गैरमौजूदगी की वजह से नतीजे हासिल करने में थोड़ी कठिनाई हो रही है. हालांकि, पार्टी की स्थिति मजबूत है.

कैसे हैं अभी तक के चुनावी नतीजे? 

पाकिस्तानी चुनाव आयोग के मुताबिक, बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने नेशनल असेंबली में अभी तक 3 सीटें जीती हैं. नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के खाते में 4 सीटें गई हैं, जबकि इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी समर्थित निर्दलीयों को पांच सीटों पर जीत मिली है. नेशनल असेंबली की 265 सीटों में से बहुमत के लिए 133 सीटें हासिल करना है. 

बिलावल बन सकते हैं किंगमेकर

अभी तक के नतीजों/रुझानों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं हैं. पाकिस्तान में लगातार दूसरी बार किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. बिलावल भुट्टो की पार्टी PPP किंग मेकर बन सकती हैं.

बिलावल भी चल रहे हैं पीछे

बिलावल भुट्टो तीसरे नंबर चल रहे हैं. NA-127 से बिलावल चुनाव हार रहे हैं. बिलावल भुट्टो पीपीपी के पीएम कैंडिडेट हैं. इमरान समर्थित उम्मीदवार पहले नंबर पर हैं. 

शहबाज सरकार में मंत्री रहे कई लोग हार की कगार पर

शहबाज शरीफ सरकार में मंत्री रहे कई लोग चुनाव हार रहे हैं. नवाज, शाहबाज, मरियम शरीफ चुनाव नतीजों से निराश हैं. जीतने के बाद होने वाली नवाज शरीफ की स्पीच रद्द कर दी गई है.

नवाज के गढ़ में इमरान समर्थक आगे

नवाज शरीफ के गढ़ पंजाब में इमरान खान समर्थित आगे चल रहे हैं. एक सीट से खुद नवाज शरीफ पीछे चले हैं. बिलावल भुट्टो के गढ़ सिंध में भी इमरान समर्थक आगे चल रहे हैं.

प्रांतीय चुनाव में क्या है हाल? 

प्रांतीय स्तर के चुनावों में देश की तीन प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने गढ़ में बढ़त बनाना शुरू कर दिया है. पंजाब में नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज 293 सीटों में से चार पर आगे चल रही है. खैबर पख्तूनख्वा में इमरान खान की पीटीआई 115 सीटों में से 14 पर जीत हासिल कर चुकी है. इसी तरह सिंध प्रांत में बिलावल भुट्टो की पीपीपी ने 130 सीटों में से 11 सीटों पर जीत हासिल की है. बलूचिस्तान प्रांत में अब तक वोटों की गिनती शुरू नहीं हुई है. 

पाकिस्तान में कितनी सीटों पर बहुमत मिलता है? 

इस साल पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 सीटों में से 265 सीटों पर ही मतदान हुआ है. ऐसे में 265 सीट में से 133 सीट जीतने वाली पार्टी पड़ोसी मुल्क में नई सरकार बनाएगी. 

पाकिस्तान में कितनी सीटों पर चुनाव हुए? 

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है. लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद वहां वोटिंग सस्पेंड कर दी गई थी. अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 सीट अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं, और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं. नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी.

पाकिस्तान इलेक्शन कमिश्नर गायब!

पाकिस्तान में वोटों की गिनती के बीच इलेक्शन कमिश्नर के गायब होने की खबर है. इंटरनेशनल थिंकटैंक के डिप्टी डायरेक्टर होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इलेक्शन कमिश्नर के गायब होने की जानकारी दी. हालांकि, बाद में उसने ये भी बताया कि जल्द ही इलेक्शन कमिश्नर अपने दफ्तर लौट आए.





अब तक कितनी सीटों के नतीजे आए? 

पाकिस्तान चुनाव में अब तक आठ सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं. इसमें से चार सीटों पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को जीत मिली है, जबकि तीन पर इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी को एक सीट पर जीत मिली है.

शहबाज शरीफ को मिली जीत

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के मुखिया और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को लाहौर की एनए-123 सीट से जीत मिली है. उन्हें 63,953 वोट मिले हैं, जबकि दूसरे नंबर पर रहे अफजल अजीम पहाट 48,486 वोट हासिल कर पाए. 

Pakistan Election 2024 Results: आधे घंटे में करें नतीजों का ऐलान- पाकिस्तान चुनाव आयोग

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रात के करीब ढाई बजे ऐसी सूचना आई कि पाकिस्तान के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सूबों के चुनाव अधिकारियों और रिटर्निंग ऑफिसर्स को हिदायत दी कि वो अगले आधे घंटे के अंदर तमाम नतीजों की घोषणा कर दें, नहीं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि टीवी चैनलों पर जो नतीजे दिखाए जा रहे हैं वो आयोग ने जारी नहीं किए हैं.

Pakistan Election 2024 Results: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने की शांति की अपील

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान के नेताओं और समाज के वर्गों से शांत माहौल बनाए रखने का आग्रह किया है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने एक बयान में कहा, ''मैं आम चुनाव सहित पाकिस्तान की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा हूं.'' उन्होंने कहा, ''मैं हिंसा और हताहतों की घटनाओं और मोबाइल संचार सेवाओं के निलंबन की रिपोर्टों से भी चिंतित हूं.''

Pakistan Election 2024 Results: एमक्यूएम का कराची की 18 से 19 सीटों पर आगे होने का दावा

मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के संयोजक खालिद मकबूल सिद्दीकी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी कराची की 18 से 19 नेशनल असेंबली सीटों पर आगे चल रही है. कराची में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “शहर के बाहरी इलाके में दो से तीन सीटों के अलावा, लगभग सभी 18 सीटों पर और एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार 19 सीटों पर एमक्यूएम आगे चल रही है और अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने के रास्ते पर है.''

Pakistan Election 2024 Results: नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो जरदारी का क्या है हाल?

स्थानीय टीवी चैनलों की रिपोर्ट्स के अनुसार मतगणना के शुरुआती रूझानों के आधार पर नवाज शरीफ की पार्टी और इमरान खान की पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच पंजाब प्रांत में कड़ा मुकाबला हो रहा है. पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ लाहौर के एनए-130 सीट पर पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार डॉ यास्मीन राशिद से पीछे चल रहे हैं.


इसी तरह, पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी लाहौर के एनए-127 सीट पर पीछे चल रहे हैं. हालांकि, शरीफ के छोटे भाई शहबाज लाहौर के एनए-123 क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं.


पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी की बेटी मेहर बानो कुरैशी एनए-151 (मुल्तान) में अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे हैं. पीटीआई ने दावा किया है कि खान समर्थित उम्मीदवार के विजयी होने के चलते देश भर में चुनाव परिणामों में देरी की जा रही है.

Pakistan Election 2024 Results: पाकिस्तान की प्रमुख सीटों पर कौन आगे?

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अपुष्ट सर्वे के अनुसार रात साढ़े 10 तक कुछ प्रमुख मतदान केंद्रों के रुझान इस प्रकार हैं-



  • एनए-123: शहबाज शरीफ 16,154 वोटों के साथ आगे हैं, अफजल अजीम पहत 15,893 वोटों के साथ पीछे हैं.

  • एनए-248: पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अरसलान खालिद 1849 वोटों के साथ आगे हैं, खालिद मकबूल सिद्दीकी 241 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

  • एनए-67: पीटीआई समर्थित अनिका मेहदी 23,0008 वोटों के साथ आगे हैं, जबकि पीएमएल-एन की सायरा अफजल तरार 19,391 वोटों के साथ पीछे हैं.

  • एनए-119: मरियम नवाज 869 वोटों से आगे हैं.

  • एनए-19: असद कैसर 16,167 वोटों से आगे हैं. जेयूआई-एफ के मौलाना फजल अली शरीफ 8,824 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

  • एनए-71: ख्वाजा आसिफ 8,773 वोटों से आगे हैं. उनके बाद रेहाना इम्तियाज डार 8,524 वोटों के साथ दूसरे स्थान हैं.

Pakistan Election 2024 Results: इमरान खान की पार्टी का दावा- हार रहे हैं नवाज शरीफ और मरियम नवाज

इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ ने अपने आधिकारिक X हैंडल से एक पोस्ट में कहा, ''नवाज शरीफ, मरियम नवाज और अलीम खान सभी लाहौर से अपनी सीटें हार रहे हैं.'' पोस्ट में लिखा गया, ''वे फॉर्म 45 के प्रबंधन के माध्यम से नतीजों को उलटने की योजना बना रहे हैं. प्रत्येक पीटीआई उम्मीदवार और उनके मतदान एजेंटों की टीम को सतर्क रहना चाहिए और ऐसा होने से रोकना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पीठासीन अधिकारी से मूल फॉर्म 45 प्राप्त कर लें.''





Pakistan Election 2024 Results: इमरान खान क्या बोले?

इमरान खान ने अपने आधिकारिक X हैंडल से कहा, ''लोगों की इच्छा को कमजोर करने के लिए अपनाए गए हर संभव तरीके के बावजूद, हमारे लोगों ने आज वोट के लिए भारी मतदान के माध्यम से अपनी बात रखी है. जैसा कि हमने बार-बार कहा है, ''कोई भी ताकत उस विचार को नहीं हरा सकती जिसका समय आ गया है. अब फॉर्म 45 प्राप्त करके वोट की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है.''





Pakistan Election 2024 Results: बिलावल भुट्टो जरदारी बोले- 'धीमी रफ्तार से आ रहे परिणाम'

पीपीपी नेता और पीएम पद की रेस में शामिल बिलावल भुट्टो जरदारी ने अपने आधिकारिक X हैंडल से रात 12:26 एक पोस्ट में कहा, ''परिणाम अविश्वसनीय रूप से धीमी रफ्तार से आ रहे हैं. हालांकि, प्रारंभिक परिणाम बहुत उत्साहजनक हैं! पीपीपी उम्मीदवार और निर्दलीय उम्मीदवार, जिनका हमने समर्थन किया है, अच्छा प्रदर्शन करते दिख रहे हैं! आइए देखें कि आखिर में अंतिम आंकड़ा क्या निकलता है.''





Pakistan Election 2024 Results: क्या नवाज शरीफ लंदन जा रहे हैं?

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर दावा किया गया है कि पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ 8 फरवरी की रात को लंदन के लिए प्रस्थान कर रहे हैं. हालांकि, लाहौर से लंदन के लिए कोई उड़ान निर्धारित नहीं है. रिपोर्ट में कहा गया कि iVerify पाकिस्तान प्लेटफॉर्म ने 8 फरवरी की रात को लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लंदन के लिए संचालित होने वाली उड़ानों को देखने के लिए फ्लाइट रडार 24 ऑनलाइन ट्रैकर की जांच की, लेकिन कोई ऐसी कोई फ्लाइट नहीं थी.

Pakistan Election 2024 Results: इमरान खान की पार्टी के सदस्य का दावा- पीटीआई अगली सरकार बनाएगी

इमराम खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के एक सदस्य बैरिस्टर बैरिस्टर सैयद अली जफर ने अपने X हैंडल से दावा किया, ''जनता का जनादेश जीता है. अब पीटीआई अगली सरकार बनाएगी.''





पीटीआई को 125 सीटों पर बढ़त

इमरान खान की पीटीआई125 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी 44 सीटों पर आगे है, जबकि बिलावल भुट्टो की पार्टी तीसरे नंबर पर चल रही है. वहीं, नवाज शरीफ खुद लाहौर सीट से पीछे

पाकिस्तान में फोन सेवाएं बहाल

पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में मोबाइल फोन सेवाएं आंशिक रूप से बहाल कर दी गई हैं. इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय ने दी.

समय पर आएंगे चुनाव के नतीजे

पाकिस्तान चुनाव आयोग के प्रवक्ता हारून शिनवारी ने कहा है कि चुनाव के नतीजे समय पर घोषित किए जाएंगे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इंटरनेट आउटेज से इलेक्ट्रोल वाचडॉग सिस्टम पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

पाकिस्तान में वोटिंग जारी

पाकिस्तान में चुनाव संपन्न होने के बाद वोटिंग जारी है. डॉन ने रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि जो वोटर्स मतदान केंद्र बंद होने के समय से पहले परिसर में मौजूद थे, उन्हें चुनावी प्रक्रिया पूरी करने की अनुमति दी गई है.

पाकिस्तान संपन्न हुआ मतदान

पूरे पाकिस्तान में धांधली के आरोपों और इंटरनेट ठप होने की घटनाओं के बीच मतदान संपन्न हो गया है. मतदान प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे तक जारी रही.

पीटीआई ने लगाया वोटिंग रोकने का आरोप

पीटीआई ने दावा किया है कि कराची के अस्करी 4 में मतदान रोकने के प्रयास चल रहे हैं. उसने आरोप लगाया कि एनए-236 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र के अंदर केवल दो मतदान अधिकारी मौजूद थे.

चुनाव आयोग को मिली शिकायतें

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा कि उसे चुनाव संबंधी 55 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 45 का समाधान कर दिया गया है, जबकि बाकी पर काम चल रहा है.

MQM-P ने लगाया फर्जी वोटिंग का आरोप

मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) नेता डॉ फारूक सत्तार ने आरोप लगाया है कि गिजरी पुलिस स्टेशन हाउस अधिकारी पीपीपी के साथ मिलकर कराची के एक मतदान केंद्र पर फर्जी मतदाता डाल रहे थे.

बलूचिस्तान में कई जगह पर ग्रेनेड हमला

मकरान के पुलिस आयुक्त सईद अहमद उमरानी ने रॉयटर्स को बताया कि बलूचिस्तान के विभिन्न हिस्सों में ग्रेनेड हमलों की सूचना मिली है. हालांकि, इसका मतदान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और न ही इसमें कोई हताहत हुआ है.

चुनाव आयुक्त से सुरक्षा स्थिति पर ध्यान देने का आग्रह

नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट (NDM) के अध्यक्ष और नेशनल असेंबली के पूर्व सदस्य मोहसिन डावर ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर उत्तरी वजीरिस्तान में सुरक्षा स्थिति पर ध्यान देने का आग्रह किया.

HRCP ने की इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग

पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग (HRCP) ने देश भर में इंटरनेट और सेलुलर सेवाओं की तत्काल बहाली की मांग की है. चुनाव के मद्देनजर देशभर में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं.

मोबाइस सर्विस बंद कर लूटे जा रहे अधिकार- निर्दलीय उम्मीदवार

निर्दलीय उम्मीदवार जिब्रान नासिर का कहना है कि सरकार ने देश भर में मोबाइल सेवाएं बंद करके मतदाताओं और राजनीतिक दलों खासतौर पर पीटीआई और उम्मीदवारों से उनके अधिकारों को लूट लिया है.



 

नवाज शरीफ ने डाला वोट

पाकिस्तान के तीन बार के प्रधानंमत्री और पीएमएलएन चीफ नवाज शरीफ ने वोट डाला है. वह अपनी बेटी मरियम शरीफ के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे.

बिलावल की पार्टी मोबाइल-इंटरनेट सर्विस बंद होने पर चुनाव आयोग पहुंची

बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने मतदान के दिन देश भर में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं के सस्पेंड किए जाने के खिलाफ पाकिस्तान चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है.



 

बलूचिस्तान में हुआ धमाका

पाकिस्तान के बलूचिस्तान के खारन जिले में बम धमाका हुआ है. इसमें दो जवानों की मौत हो गई है, जबकि पांच घायल हुए हैं.

महिला पोलिंग एजेंट्स पर तालिबान ने किया हमला

नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट (एनडीएम) के चीफ मोहसिन दवार ने कहा है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के टप्पी इलाके में तालिबान ने तीन महिला पोलिंग एजेंट्स पर हमला किया है. तालिबान ने बम धमाका किया, जिसमें तीनों की बाल-बाल जान बची है. 





चुनाव आयोग ने धांधली पर दिया जवाब

इंटरनेट और मोबाइस सर्विस बंद होने पर पाकिस्तानी चुनाव आयोग का भी बयान सामने आया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा ने कहा कि पाकिस्तान चुनाव आयोग इंटरनेट-मोबाइल सेवाओं की बहाली के संबंध में गृह मंत्रालय को कोई निर्देश नहीं देगा. उन्होंने सवाल किया, 'अगर हम उनसे मोबाइल सेवाएं चालू करने के लिए कहें और कोई आतंकवादी घटना हो जाए, तो कौन जिम्मेदार होगा?' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चुनाव आयोग का सिस्टम मोबाइल-इंटरनेट सर्विस पर नहीं टिका है. 

अफगानिस्तान-ईरान सीमा बंद: विदेश मंत्रालय

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बताया है कि ईरान और अफगानिस्तान से लगने वाली सीमाओं को बंद करके रखा गया है. आम चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सीमाएं बंद की गई हैं. 

पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

चुनाव को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा करके रखा गया है. इस्लामाबाद, कराची, पेशावर, लाहौर में हर मतदान केंद्र के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं.

बिलावल ने की मोबाइल सर्विस शुरू करने की मांग

पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने देश भर में मोबाइल फोन सेवाओं को "तुरंत" बहाल करने की मांग की है. सुबह से ही पाकिस्तान में मोबाइल सर्विस सस्पेंड है. 



 

वोट हमारा हमारा सबसे शक्तिशाली हथियार- इमरान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने वोटर्स से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर मतदान करें. उन्होंने लोगों से कहा है कि वे अपने वोट की सुरक्षा भी करें. इमरान ने कहा है कि वोट ही हमारा सबसे शक्तिशाली हथियार है.





'चुनाव में धांधली की हो गई शुरुआत'

मोबाइल सर्विस सस्पेंड किए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व पीपीपी नेता और निर्दलीय उम्मीदवार मुस्तफा नवाज खोकर ने कहा है कि वोटिंग के दिन मोबाइल नेटवर्क बंद करना चुनाव के दिन धांधली की शुरुआत है. चुनाव के दिन उम्मीदवारों को उनके एजेंटों और कर्मचारियों से दूर रखना अस्वीकार्य है. 

कार्यवाहक सूचना मंत्री ने डाला वोट

पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने इस्लामाबाद में वोट डाला है. उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर वोट डालने की अपील भी की है. 

क्या सेना के दबाव में बंद हुई मोबाइल सर्विस? 

पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने बुधवार को कहा था कि मोबाइल सर्विस पर रोक लगाने के लिए उसे सरकार से कोई आदेश नहीं मिला है. ऐसे में कहा जा रहा है कि कहीं न कहीं सेना के आदेश पर ही मोबाइल सर्विस बंद की गई है. पीटीआई ने इसे देश के साथ धोखा करार दिया है. पार्टी ने कहा कि मोबाइल सर्विस बंद करना नागरिकों के अधिकारों का जानबूझकर किया गया दमन और लोकतंत्र का मजाक है.

सभी दलों को समान अवसर: सूचना मंत्री

कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने कहा है कि सभी रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों को चुनाव लड़ने के लिए समान अवसर दिए जा रहे हैं. रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, सोलांगी ने कहा कि कार्यवाहक सरकार ने चुनाव कराने में चुनावी निगरानीकर्ता की मदद के लिए अपने जनादेश और भूमिका के प्रति पूरी प्रतिबद्धता दिखाई है.

सभी दलों को समान अवसर: सूचना मंत्री

कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने कहा है कि सभी रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों को चुनाव लड़ने के लिए समान अवसर दिए जा रहे हैं. रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, सोलांगी ने कहा कि कार्यवाहक सरकार ने चुनाव कराने में चुनावी निगरानीकर्ता की मदद के लिए अपने जनादेश और भूमिका के प्रति पूरी प्रतिबद्धता दिखाई है.

शहबाज शरीफ ने डाला वोट

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 82 पर अपना वोट डाला. पत्रकारों से बात करते हुए पीएमएल-एन अध्यक्ष ने लोगों से देश की प्रगति के लिए वोट डालने का आग्रह किया.

मोबाइल सर्विस सस्पेंड होने पर उठे सवाल

बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के पूर्व सांसद मुस्ताफा नवाज खोकर ने कहा है कि मोबाइल सर्विस बंद किया जाना चुनाव में धांधली की शुरुआत है. उन्होंने कहा, चुनाव पूर्व माहौल पहले से ही पाकिस्तान के इतिहास में सबसे खराब माहौल में से एक था. चुनाव के दिन मोबाइल सर्विस बंद कर उम्मीदवारों को उनके एजेंटों और कर्मचारियों से दूर रखना अस्वीकार्य है. इसी तरह से इमरान खान की पार्टी ने भी मोबाइल सर्विस सस्पेंड होने पर सवाल उठाए हैं. पीटीआई नेता तैमूर सलीम खान ने कहा है कि मतदान शुरू होते ही मोबाइल इंटरनेट और फोन सेवाओं का बंद होना शर्मनाक है. मुझे उम्मीद है कि मीडिया इस पर रोशनी डालेगा. इसे तुरंत खत्म किया जाना चाहिए. 

इमरान ने जेल में डाला वोट, बुशरा बीबी नहीं कर पाईं मतदान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य राजनीतिक नेताओं ने आदियाला जेल में पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाला है. डॉन अखबार ने सूत्रों के जरिए इसकी जानकारी दी है. पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने वाले नेताओं में पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी शामिल हैं. हालांकि, बुशरा बीबी मतदान में भाग लेने में असमर्थ रही हैं, क्योंकि पोस्टल बैलेट प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार किया गया था.

चुनाव में युवा मतदाताओं का बोलबाला

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में रजिस्टर्ड वोटर्स की संख्या 12.8 करोड़ है. इसमें से 5.6 करोड़ मतदाताओं की उम्र 35 साल से कम है. 2.9 करोड़ मतदाता 36 से 45 साल की उम्र के हैं. यही वजह है कि इस बार चुनाव में पाकिस्तानी युवाओं का बोलबाला रहने वाला है. रजिस्टर्ड वोटर्स में से 46 फीसदी महिलाएं हैं. 

पाकिस्तान में वोटिंग शुरू

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और चार प्रांतों के चुनाव के लिए वोटिंग की शुरुआत हो गई है. लोग शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर पाएंगे. देर रात नतीजे आने की भी संभावना जताई गई है. 

पाकिस्तान में मोबाइल सर्विस सस्पेंड हुई

पाकिस्तान सरकार ने देशभर में सेलुलर सर्विस यानी वायरलैस मोबाइल टेलिकम्युनिकेशन को सस्पेंड कर दिया है. आसान भाषा में कहें तो मोबाइल सर्विस को सस्पेंड कर दिया गया है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा वोटिंग को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 

30 मिनट में शुरू होगी वोटिंग

पाकिस्तान में वोटिंग की शुरुआत सुबह 8 बजे से होने वाली है. भारतीय समय के मुताबिक, लोग सुबह 8.30 बजे से वोटिंग कर पाएंगे. वोटिंग शाम 5 बजे तक चलने वाली है. नतीजे भी आज ही देर रात तक जारी कर दिए जाएंगे. 

इमरान की पार्टी ने लगाया चुनावी सांठ-गांठ का आरोप

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पीटीआई’ ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान में आठ फरवरी के चुनावों में अपनी पसंद की सरकार बनाने के लिए मनचाहे नतीजे हासिल करने के लिए राजनीतिक सांठगांठ की जा रही है. ‘पीटीआई’ के प्रवक्ता रऊफ हसन ने कहा कि चुनावों में इमरान की पार्टी को चुनाव जीतने से रोकने के लिए राजनीतिक सांठगांठ की जा रही है. इमरान और उनकी पार्टी ने आरोप लगाया है कि मौजूदा चुनाव प्रक्रिया में कोई समान अवसर नहीं है. ‘पीटीआई’ नेता ने उन्हें सत्ता में वापस आने से रोकने के लिए सैन्य प्रतिष्ठान को भी दोषी ठहराया है.

वोटिंग के लिए कितने मतदान केंद्र बनाए गए?

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने देशभर में 9,07,675 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें पुरुष मतदाताओं के लिए 25,320, महिलाओं के लिए 23,952 और अन्य 41,403 मिश्रित मतदान केंद्र शामिल हैं. निर्वाचन आयोग के अनुसार, 44,000 मतदान केंद्र सामान्य हैं जबकि 29,985 को संवेदनशील और 16,766 को अत्यधिक संवेदनशील घोषित किया गया है.

पाकिस्तान में कितने मतदाता करेंगे अपने वोट का इस्तेमाल?

पाकिस्तान में कुल मिलाकर 12.85 करोड़ मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करने वाले हैं. पंजाब में सबसे अधिक 7,32,07,896 रजिस्टर्ड मतदाता हैं, इसके बाद सिंध में 2,69,94,769, खैबर पख्तूनख्वा में 2,19,28,119, बलूचिस्तान में 53,71,947 और राजधानी इस्लामाबाद में 10,83,029 मतदाता हैं.  

पाकिस्तान में कितनी सीटें और कितने उम्मीदवार मैदान में?

पाकिस्तान में ये चुनाव नेशनल असेंबली की 336 सीटों और चार प्रांतीय विधानसभाओं को लेकर हो रहा है. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) के अनुसार नेशनल असेंबली के लिए 5,121 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं. 

इमरान की पार्टी बिना चुनाव चिह्न मैदान में

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं, इस वजह से उनकी पार्टी की भी मुसीबत बढ़ी हुई है. इमरान की पार्टी का नाम पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) है, लेकिन इस बार पार्टी उम्मीदवार निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. इसकी वजह ये है कि सुप्रीम कोर्ट ने इमरान की पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट ‘बल्ला’ से वंचित करने संबंधी निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है.

पाकिस्तान में आर्थिक चुनौतियों ने किया परेशान

पड़ोसी मुल्क में आम चुनाव के बीच पैदा हुईं आर्थिक चुनौतियों ने भी लोगों का जीना दूभर किया हुआ है. देश में बढ़ रही बेरोजगारी, महंगाई और आर्थिक संकट ने लोगों की मुसीबत बढ़ाई हुई है. आवाम को उम्मीद है कि चुनाव के बाद हालात सुधर सकते हैं.

नवाज शरीफ पीएम रेस में सबसे आगे

पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए आज मतदान होना है और ऐसा माना जा रहा है कि दौड़ में सबसे आगे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चल रहे हैं. कहा जा रहा है कि उनको सेना का समर्थन प्राप्त है. आम चुनाव की पूर्व संध्या पर बुधवार को हिंसा की घटनाएं भी हुईं. बलूचिस्तान प्रांत में चुनाव कार्यालयों को निशाना बनाकर किए गए दो बम विस्फोटों में कम से कम 30 लोग मारे गए और 40 से अधिक घायल हो गए.

पाकिस्तान में आम चुनाव आज

पाकिस्तान में गुरुवार को नेशनल असेंबली के लिए चुनाव हो रहे हैं. इस चुनाव में जीत के जरिए पाकिस्तान को नया प्रधानमंत्री मिलने वाला है. इस साल वोट करने वाली जनता की संख्या 12 करोड़ से ज्यादा है.

बैकग्राउंड

Pakistan Election Results 2024 Live Updates Highlights: पाकिस्तान में गुरुवार (8 फरवरी) को 12वें आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई. पड़ोसी मुल्क में वोटिंग संपन्न हो चुकी है और अब वोटों की गिनती चल रही है. पाकिस्तान में काउंटिंग ऐसे समय पर चल रही है, जब देश को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. पाकिस्तानी आवाम को इस चुनाव बहुत ज्यादा उम्मीद है. आवाम को लगता है कि सरकार बदलने के साथ ही उनकी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी. 


पड़ोसी मुल्क में नेशनल असेंबली और चार प्रांतों की विधानसभा के लिए चुनाव हुए थे और अब वोटों की गिनती चल रही है. वोटिंग के समय मोबाइल फोन सर्विस को बंद कर दिया गया था. पाकिस्तान में 12.8 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स थे. इस चुनाव में तीन पार्टियों के बीच मुकाबला चल रहा है. इसमें इमरान खान की 'पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ', नवाज शरीफ की 'पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज' और बिलावल भुट्टो की 'पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी' शामिल है. 


जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने अब तक सबसे ज्यादा सीटें हासिल की हैं. वे पंजाब प्रांत में भी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को कड़ी चुनौती दे रहे हैं, जो शरीफ का गढ़ माना जाता है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इमरान की पार्टी को चुनावी सिंबल गंवाना पड़ा. इसलिए पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को निर्दलीय के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा है. 


पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 336 सीटें हैं, जिसमें से 266 पर ही वोटिंग करवाई जाती है. हालांकि, बाजौर सीट के उम्मीदवार की मौत के बाद वहां वोटिंग रोक दी गई. इसलिए सिर्फ 265 सीटों पर ही वोटिंग हुई है. इस तरह सरकार बनाने के लिए 133 सीटें जीतनी जरूरी हैं. बाकी की बची हुईं 70 सीटें रिजर्व हैं, जिसमें से 60 सीट महिलाओं के लिए है और बाकी की 10 सीटें अल्पसंख्यकों के लिए रिजर्व रखी गई हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.