Pakistani Army Budget: पाकिस्तान (Pakistan) एक ऐसा देश है जिसे हमेशा से ही आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने और आतंकवाद फैलाने वाले देश के रूप में जाना जाता है. देश में फिलहाल आर्थिक हालात भी खराब चल रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तानी सेना को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि पाक ने अपनी सेना के बजट में कटौती कर दी है. यानी की अब पाकिस्तान के पास अपनी सेना के लिए भी पर्याप्त बजट नहीं है. यहां तक की रिपोर्ट में यह तक सामने आया है कि पड़ोसी मुल्क की सेना को ठीक से खाना-पीना भी नसीब नहीं हो रहा है. 


ये कटौती केवल सेना के बजट में ही नहीं, बल्कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई समेत कई अहम मंत्रालयों में भी देखने को मिल रही हैं. बजट में इस बार कटौती साफ बताती है कि पाकिस्तान के हालात कितने बिगड़ते जा रहे हैं. अब इस बीच इस चीज का दावा भी किया जा रहा है कि मुल्क अपने परमाणु हथियारों को चोरी छिपे फिर बेचने की कोशिश करे. ईरान और उत्तर कोरिया को वह पहले ही टेक्नोलॉजी बेच चुका है. 


पाक कैसे चुकाएगा अपने कर्ज 


अब ऐसे में गंभीर सवाल यही है कि आखिर कैसे पाकिस्तान अपने ऊपर लदे सभी कर्ज चुकाएगा. क्या वह सच में इसके लिए अपने परमाणु हथियार बेचने वाला है और अगर ऐसा है तो इससे मुल्क कितना कर्ज चुका पाएगा. फिलहाल पाक के ऊपर करीब 62.46 ट्रिलियन यानी 274 बिलियन डॉलर का कर्ज है. इसके बाद भी वह लगातार चीन सऊदी अरब जैसे देशों से कर्ज ले रहा है. 


परमाणु हथियार बेचकर क्या उतार सकेगा कर्ज 


इन सभी हालातों के बीच अगर पाक अपने परमाणु हथियार को बेचने की सोच रहा है तो मुल्क के पास इस वक्त 165 परमाणु हथियार मौजूद हैं. इन सभी हथियारों की कुल कीमत करीब 44 हजार 5550 मिलियन डॉलर के होंगे. अगर पाक इन्हें बेच भी देता है तो वह अपने पूरे कर्ज को नहीं उतार सकेगा. 


भुखमरी के हालातों के बीच भी बेशर्मी


पाकिस्तानी सेना का भले ही बजट काट दिया गया हो लेकिन यहां की सेना अपनी बेशर्म करतूतों से बाज नहीं आ रही है. सेना ने हिज्बुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाउद्दीन (Syed Salahuddin) को बुलेट प्रूफ कार दे दी है. इससे पहले पाकिस्तान में हिजबुल मुजाहिदीन सरगना सैयद सलाहुद्दीन खुलेआम घूमता देखा गया था.


ये भी पढ़ें: 


Drone strikes in Yemen: अल-कायदा का टॉप कमांडर हमद बिन हमूद यमन में ढेर, अमेरिका ने ड्रोन हमला कर उतारा मौत के घाट