2023 Peshawar Mosque Attack: पाकिस्तान के पेशावर की मस्जिद में हुए भीषण आत्‍मघाती हमले में 90 से ज्‍यादा लोगों की जानें चली गईं. वहीं, घायलों की तादाद भी 221 हो चुकी है. ये हमला आतंकवादी संगठन 'तहरीक ए तालिबान पाकिस्‍तान' ने कराया था. हमला सोमवार (30 जनवरी) की दोपहर डेढ़ बजे हुआ था, जिसमें शिकार होने वाले सभी लोग नमाजी थे, जो मस्जिद में नमाज अदा कर रहे थे. हमले के बाद से पाकिस्‍तान में हाई अलर्ट है, और पीड़ितों के परिजनों में गम और गुस्से की लहर दौड़ गई है.


पाकिस्‍तान में हुए हमले पर भारत सरकार ने भी दुख जताया है. आज भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से हमले की निंदा की गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हमले के पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. मंगलवार को बागची ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “भारत कल पेशावर में हुए आतंकी हमले के पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है. हम इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं, जिसने इतने लोगों की जान ले ली है.,”




भारत ने की हमले की कड़ी निंदा


पाकिस्‍तान स्थित भारतीय उच्चायोग ने भी हमले पर दुख जताया. दूतावास की ओर से कहा गया कि भारत पेशावर में हुए फिदायीन हमले की कड़ी निंदा करता है. भारत में कई जगहों पर पेशावर हमले के पीड़ितों के प्रति शोक-संवेदनाएं जाहिर की गईं.


उधर, पाकिस्तान में वहां के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने पेशावर हमले के पीड़ितों के परिजनों को ढांढस बताया है. कल उन्‍होंने अस्पताल में घायलों से मुलाकात की थी.






बढ़कर 100 के करीब पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा


पाकिस्‍तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेशावर की पुलिस लाइन्स में स्थित मस्जिद में सोमवार को हुए फिदायीन हमले में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 95 हो गया है. वहीं, घायलों की तादाद भी 221 हो चुकी है. यह आंकड़ा मलबे से निकाले गए लोगों की वजह से बढ़ा है. हमले में जान गंवाने वाले ज्‍यादातर पुलिसकर्मी थे. 


यह भी पढ़ें: पेशावर में हुए बम धमाके में 46 लोगों की मौत, तस्वीरों में देखें मस्जिद में हुए अटैक का खौफनाक मंजर