Padma Awards 2022: पद्म पुरस्कार-2022 के लिए नामांकन और नामित करने की आज अंतिम तारीख है. गृह मंत्रालय ने इस बात को लेकर जानकारी दी है. पद्म पुरस्कार के पोर्टल padmaawards.gov.in पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन नामांकन किया जा रहा है जबकि इसके विजेताओं की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाएगी. गृह मंत्रालय का ये भी कहना है कि सरकार पद्म पुरस्कारों को 'लोगों का पुरस्कार' (People's Padma) बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. 


गृह मंत्रालय ने मंगलवार को इस बारे में आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, "पद्म पुरस्कारों (पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री)के लिए नामांकन और नामित करने की ऑनलाइन प्रोसेस इस समय चल रही है. अगले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर सके विजेताओं की घोषणा की जाएगी."


गृह मंत्रालय ने साथ ही अपनी जानकारी में लिखा, देश के सभी नागरिकों से अपील है कि ऐसे लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए नामित करें, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. महिलाओं, एससी/एसटी और दिव्यांग लोगों के समेत समाज के ऐसे प्रतिभावान लोग जो निस्वार्थ भाव से समाज के लिए काम कर रहे हैं उनका नाम आप पद्म पुरस्कारों के लिए नामित कर सकते हैं.


ये है नामांकन और नामित करने की प्रोसेस 


पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन और नामित करने के लिए पद्म पुरस्कार के पोर्टल पर दिए गए फोर्म को भरना होगा. साथ ही ज्यादा से ज्यादा 800 शब्दों में नामांकन कर रहे या नामित किए जा रहे व्यक्ति के बारे में जानकारी देनी होगी. इसमें वो किस क्षेत्र में काम कर रहे हैं और अब तक उनके किए गए कामों से समाज में क्या बदलाव आया है इस को लेकर तमाम जानकारी इसमें देनी होगी. इस बारे में ज्यादा जानकारी गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर 'अवॉर्ड्स एंड मेडल्स' के टाइटल से मौजूद है. यहां इन पुरस्कारों के नियमों को लेकर भी सभी जानकारी दी गई है. 


पीएम मोदी ने भी किया था ट्वीट 


कुछ समय पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पद्म पुरस्कारों को लेकर लोगों से अपील की थी. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, "भारत में ऐसे प्रतिभाशाली लोगों की कोई कमी नहीं है जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. हमें ज्यादातर ऐसे लोगों के बारे में ज्यादा सुनने या उन्हें देखने का मौका नहीं मिलता है. क्या आप भी ऐसे किन्हीं असाधारण व्यक्तियों के बारे में जानते हैं. आप उन्हें पद्म पुरस्कार के लिए नामित कर सकते हैं. ये प्रक्रिया 15 सितंबर तक की जा सकती है."



पद्म पुरस्कार-पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से हैं. 


यह भी पढ़ें 


संसद टीवी की लॉन्चिंग आज, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आज करेंगे शुरुआत


संजय राउत ने किया उद्धव ठाकरे का बचाव, बोले- उनके बयान में कुछ गलत नहीं, बीजेपी का दिमाग ठिकाने पर नहीं