नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है. ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को दुनिया में मंजूरी देने वाला ब्रिटेन पहला देश है. ब्रिटेन में नियामकों ने ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को सुरक्षित और प्रभावी पाया है, जिसके बाद लोगों के इस्तेमाल के लिए इस वैक्सीन को हरी झंडी दी गई है. वहीं अब भारत में भी ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को लेकर उम्मीदें बढ़ गई हैं. भारत में बड़े पैमान पर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से किया जा रहा है. भारत के लिहाज से इस वैक्सीन की सबसे अच्छी बात ये है कि इसका स्टोर करना दूसरी वैक्सीन के मुकाबले बहुत ही आसान है. साथ ही ये वैक्सीन सस्ता है.


दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों में भारत अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. भारत में कोरोना वायरस के एक करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं भारत के लिहाज से ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को काफी खास माना जा रहा है. दरअसल, वैक्सीन की स्टोरेज वैक्सीन के प्रभाव और उसकी सुरक्षा के लिए काफी अहम मानी जाती है. ऐसे में भारत के वातावरण और तापमान के लिहाज से ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को काफी बेहतर बताया जा रहा है. ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को सामान्य फ्रिज में भी स्टोर किया जा सकता है. इससे इस वैक्सीन का प्रभाव खत्म नहीं होगा.


उम्मीद की किरण


वहीं ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी देने के बाद भारत में भी एक उम्मीद की किरण जगी है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है और इसकी मंजूरी के लिए भी सरकार को आवेदन किया हुआ है. वहीं ब्रिटेन में इस वैक्सीन को मंजूरी देने के बाद भारत में भी जल्द ही इस वैक्सीन को इजाजत देने का इंतजार किया जा रहा है.


पांच करोड़ डोज का उत्पादन


बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अब तक ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के करीब पांच करोड़ डोज का उत्पादन कर चुकी है. सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि उसका लक्ष्य साल 2021 के मार्च महीने तक 10 करोड़ खुराक के उत्पादन का है. कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अभी हमें इस टीके के आपात इस्तेमाल के मंजूरी का इंतजार है.


यह भी पढ़ें:
Covid-19 Vaccine: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन में हरी झंडी, लोगों को जल्द दी जाएगी डोज
सीरम इंस्टिट्यूट का दावा- ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के पांच करोड़ डोज़ तैयार, इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी की इंतजार