Opposition Parties Meeting: लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ साझा रणनीति बनाने के लिए 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में 24 पार्टियां शामिल हो सकती हैं. पटना में हुई विपक्षी दलों की पहली बैठक में 15 पार्टियों के प्रमुख नेता शामिल हुए थे. दरअसल बेंगलुरु में हो रही बैठक की जिम्मेवारी कांग्रेस के पास है ऐसे में उसने अपने सभी सहयोगी छोटे दलों को न्योता भेजा है. 


23 जून को पटना में हुई विपक्ष की पहली महाबैठक में बड़े दलों को ही आमंत्रित किया गया था. इसमें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, जेडीयू, आरजेडी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, समाजवादी पार्टी, एनसीपी, शिव सेना (उद्धव), सीपीएम, सीपीआई, सीपीआई एमएल, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी शामिल थे. आमंत्रित दलों में आरएलडी नेता जयंत चौधरी नहीं पहुंचे थे. 


छोटे दलों को भी भेजा गया बुलावा 
अब बेंगलुरु की बैठक में कांग्रेस ने इन सभी दलों के साथ ही केरल के छोटी पार्टियां जैसे इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), आरएसपी, तमिलनाडु की छोटी पार्टियां जैसे एमडीएमके, केडीएमके, वीसीके और बंगाल की पार्टी फॉरवर्ड ब्लॉक को भी आमंत्रित किया है. 


आप आदमी पार्टी को लेकर है सस्पेंस
ऐसे में विपक्षी मोर्चे में शामिल दलों की संख्या बढ़ कर 24 हो सकती है. हालांकि आम आदमी पार्टी के बेंगलुरु की बैठक में शामिल होने को लेकर सस्पेंस बरकरार है. कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने कहा कि लगभग सभी दलों ने बैठक में शामिल होने की पुष्टि की है. हालांकि आम आदमी पार्टी की तरफ इशारा करते हुए नासिर हुसैन ने माना कि कुछ दलों के प्रदेश स्तर पर अपने मुद्दे हैं जिससे अड़चन आ रही है. 


बैठक विपक्षी दलों के रणनीतियों के लिहाज से होगी खास 
बहरहाल पार्टियों की संख्या से ज्यादा बेंगलुरु बैठक विपक्षी दलों की भावी रणनीति के लिहाज से अहम है. पिछली बैठक में इन दलों ने बीजेपी के खिलाफ साझा लड़ाई का संकल्प लिया था. बीजेपी के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार से लेकर साझा न्यूनतम कार्यक्रम को लेकर चर्चा होगी. बेंगलुरु में इस पर भी बात होगी कि बीजेपी को किन मुद्दों पर घेरा जाए और लोगों से कौन से वादे किए जाएं? 


सोनिया गांधी भी रहेंगी मौजूद 
इसके साथ ही विपक्षी गठबंधन के नाम और संयोजक के साथ ही आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा हो सकती है. अगस्त में विपक्षी दलों की बड़ी रैली की रणनीति बनाई जा रही है. बेंगलुरु की बैठक में एक और अहमियत यह है कि इसमें सोनिया गांधी भी मौजूद रहेंगी. 


बेंगलुरु की बैठक का कार्यक्रम
बैठक बेंगलुरु के पांच सितारा होटल में 17 जुलाई की शाम 6 से 8 तक होगी. बैठक के बाद सीएम सिद्धरामैया की तरफ से डिनर रखा गया है. अगले दिन सुबह 11 बजे से 4 बजे तक महत्वपूर्ण मंथन होगा. बैठक के बाद सभी नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले निचले स्तर के कार्यकर्ताओं को कैसे ट्रेंड करेंगी बीजेपी? सामने आया प्लान