Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देने के लिए बनाए गए गठबंधन INDIA में 26 विपक्षी दल शामिल हैं. गठबंधन में शामिल सभी दलों ने लोकसभा चुनाव में एकजुट रहने का प्रण लिया है. हालांकि, लोकसभा चुनाव से पहले कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में यह एकजुटता शायद देखने को न मिले क्योंकि क्षेत्रीय दल विधानसभा चुनाव में अकेले मैदान में उतरने की योजना बना रहे हैं. आम आदमी पार्टी के बाद गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी ने भी मध्य प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है.


मध्य प्रदेश में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है. कांग्रेस और सपा दोनों ही INDIA गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी ने किसी गठबंधन के बिना अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. द इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में राज्य में सपा प्रमुख रामायण सिंह पटेल ने इस बात से इनकार किया है कि पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने के मूड़ में है. उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान की तरफ से उन्हें ऐसा कोई आदेश नहीं मिला है.


यूपी की सीटों के बंटवारे को ध्यान में रखकर बनाई रणनीति
मध्य प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं और समाजवादी पार्टी ने चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है. यह घोषणा रणनीतिक तौर पर की गई है जिससे कि 2024 लोकसभा चुनाव में वह INDIA गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश की सीटों के बंटवारे को लेकर दबाव बना सके.


6 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान
रविवार को अखिलेश यादव ने एमपी की दौहानी और चितरंगी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. ये सीटें विंध्या क्षेत्र में आती हैं और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. विंध्या यूपी बॉर्डर से लगता है. दौहानी सीट पर विश्वनाथ सिंह गौड़ मरकम और चितरंगी पर श्रवण कुमार सिंह गौड़ सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले बुधवार को उत्तर प्रदेश बॉर्डर से ही लगे हुए बुंदेलखंड और ग्वालियर-चंबल बेल्ट की मेहरांव, भंदर, निवारी और राजनगर के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई थी.


एमपी सपा प्रमुख बोले, गठबंधन लोकसभा चुनाव के लिए
रामायण सिंह पटेल ने बताया कि अखिलेश यादव की तरफ से अभी तक उन्हें कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने का कोई आदेश नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि गठबंधन का फैसला पार्टी हाईकमान लेता है, लेकिन उन्हें गठबंधन की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. अखिलेश यादव ही इस पर फैसला लेंगे. रामायण सिंह पटेल ने कहा कि अखिलेश यादव ने राज्य की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कहा है. प्रदेश अध्यक्ष का यह भी कहना है कि INDIA गठबंधन लोकसभा चुनाव के लिए बनाया गया है, विधानसभा चुनाव में सपा अपनी मर्जी से चुनाव लड़ सकती है.


उत्तराखंड में भी उतारा अपना उम्मीदवार
वहीं, कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में घोसी विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार उतारने से इनकार कर दिया और सपा उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला किया है. उत्तराखंड के बागेश्वर विधानसभा उपचुनाव में भी सपा ने अपना उम्मीदवार उतारा है, जबकि वहां बीजेपी और कांग्रेस का मुकाबला है.


अरविंद केजरीवार का एमपी और छ्त्तीसगढ़ दौरा
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान पिछले दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई दौरे पर कर चुके हैं. 19 अगस्त को रायपुर दौरे के दौरान अरविंद केजरीवाल ने 10 गारंटी की घोषणा की और बीजेपी एवं कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा. उधर, मध्य प्रदेश की विंध्या और सतना पर आप का फोकस है. अरविंद केजरीवाल ने मध्य प्रदेश के जनता से कई वादे किए और कहा कि सरकार बनी तो वह इन्हें जरूर पूरा करेंगे.


यह भी पढ़ें:
Kargil Hill Council Election: 'इधर-उधर की बात न कर, बता कारगिल को किसने लूटा', बीजेपी सांसद का नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस पर हमला