Opposition Alliance Meeting: विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की 14 सदस्यीय समन्वय समिति की पहली बैठक 13 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होगी. गठबंधन के नेताओं ने रविवार (10 सितंबर) को यह जानकारी दी. 


उन्होंने बताया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार के आवास पर होने वाली इस बैठक में गठबंधन की रणनीति और भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी. आगामी लोकसभा चुनाव- 2024 में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रितक गठबंधन (NDA) का मुकाबला करने के लिए दो दर्जन से अधिक विपक्षी दलों ने एकजुट होकर इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलाइंस (इंडिया) का गठन किया है. 


‘इंडिया’ के घटक दलों के नेताओं की पिछले दिनों मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन के भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था.  समन्वय समिति विपक्षी गठबंधन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी. 


ईडी का किया जिक्र
इस समिति के सदस्य में से एक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने दावा कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समन जारी कर उन्हें 13 सितंबर को उनके समक्ष पेश होने के लिए कहा है. 


बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक 13 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होने जा रही है, मैं भी इस समिति का सदस्य हूं, लेकिन ईडी ने समन जारी कर इसी दिन मुझे पेश होने के लिए कहा है. ’’






समन्वय समिति  में कौन है?
शरद पवार और बनर्जी के अलावा, समन्वय समिति में कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल,  टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (झामुमो), संजय राउत (शिवसेना-यूबीटी), तेजस्वी यादव (राजद), राघव चड्ढा (आप), जावेद अली खान (सपा), ललन सिंह (जदयू), डी राजा (भाकपा), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) और माकपा के एक नेता शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: 'राहुल और प्रियंका का सम्मान करता हूं', लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में वापसी करेंगे इमरान मसूद?