अगले करीब चार से पांच महीने में देश के पांच राज्यों असम, तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में विधानसभा का चुनाव होना है. इन पांच राज्यों में से सिर्फ एक असम में ही बीजेपी मौजूदा वक्त में सत्ता पर काबिज़ है. अब इस बार बीजेपी इन सभी राज्यों में जीत की उम्मीद लिए चुनावी मैदान में है. हाल ही में बिहार में अच्छा प्रदर्शन कर सरकार बनाने वाली बीजेपी इस बार बंगाल में भी सत्ता हासिल करने का दम भर रही है. हालांकि ममता बनर्जी की टीएमसी बंगाल में काफी मज़बूत मानी जा रही है. ऐसे में बंगाल में राजनीतिक घमासान मचना तय है.


दूसरी तरफ, वामपंथियों के गढ़ केरल में पी. विजयन के कामकाज को लेकर क्या है जनता का आकलन है? तमिलनाडु से लेकर पुडुचेरी और असम तक क्या कहना है वहां की जनता का? इस बारे में  ABP न्यूज ने C वोटर के साथ पांच राज्यों के लोगों का मूड जाना है. 5 राज्यों में विधानसभा की कुल 824 सीटें हैं. ओपिनियन पोल के लिए इन सभी सीटों पर 45 हजार से ज्यादा लोगों से बात की गई है .


1.असम-


असम की 126 विधानसभा सीटों में ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को 73 से 81 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है. जबकि, कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए गठबंधन को 36 से 44 सीटें मिल सकती है. अन्य को 0 से चार सीटें मिल सकती है. वोट प्रतिशत की बात करें तो एनडीए को 43 फीसदी, यूपीए को 35 फीसदी, एआईयूडीएफ को 8 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिल सकते हैं.


2.तमिलनाडु-


ओपिनियन पोल के मुताबिक, तमिलनाडु की 294 सदस्यीय विधानसभा में इस बार बाजी पलट सकती है. तमिलनाडु की सत्ता पर कई दशकों तक राज करने वाले करूणानिधि और जे. जयललिता के बिना पहली बार राज्य में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. लेकिन, यहां पर राज्य के डीएमके की अगुवाई वाले यूपीए की सरकार बन सकती है. यूपीए को 158 से 166 सीटें मिलने का अनुमान है.


जबकि, तमिलनाडु में एनडीए गठबंधन को 60 से 68 सीट मिल सकती है. एमएनएम को 0 से 4 सीट और एएमएमके को 2 से 6 सीट मिल सकती है. जाहिर है ओपिनियन पोल के मुताबिक, तमिलनाडु में के. पलानीस्वामी की सरकार जा सकती है.


3.पश्चिम बंगाल-


ABP Opinion Poll के मुताबिक, आज अगर पश्चिम बंगाल में विधानसभा का चुनाव होता है तो वहां पर दीदी की सरकार बन सकती है. राज्य की 294 सीटों में ममता की पार्टी टीएमसी 154 से 162 सीटें जीत सकती है. वहीं बीजेपी 98 से 106 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के खाते में 26 से 34 सीटें जाती दिख रही हैं. अन्य को दो से 6 सीटें मिल सकती हैं.


4.केरल-


केरल में ओपिनियन पोल के मुताबिक एक बार फिर से लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार बन सकती है. यहां की कुल 140 विधानसभा सीटों में एलडीएफ 81 से 89 सीट के साथ सत्ता में वापसी कर सकती है. जबकि, दूसरी तरफ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंड (यूडीएफ) को 49 से 57 सीटें आ सकती है. जबकि, बीजेपी केरल में 0 से 2 सीट तक सिमट कर रह सकती है.


5.पुडुचेरी-


पुडुचेरी की कुल 33 में से 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें से ओपिनियन पोल के मुताबिक, एनडीए को इस बार 16 सीटें मिलती हुई दिखाई दी रही है. जबकि साल 2016 के विधानसभा चुनाव में इस गठबंधन को 17 सीटें मिली थी.  ओपिनियन पोल में SDA गठबंधन को 12 से 16 सीट मिलने का अनुमान है. ओपिनियन पोल के मुताबिक SDA (कांग्रेस+DMK) को 14 सीट मिलने का अनुमान है.