न्यूयॉर्क: अमेरिकी भारतीय समुदाय और भारत के डॉक्टरों समेत पेशेवरों के एक समूह ने अपनी तरह का पहला ऑनलाइन मानचित्र शुरू किया है. इसमें भारत में अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता के बारे में वास्तविक समय के साथ जानकारी दी जएगी. इसका मकसद कोविड-19 के मरीजों को अहम और समय रहते सूचना मुहैया कराना है.


वाशिंगटन में रहने वाले डॉ. राजेश अनुमोलु ने कहा कि ‘प्रोजेक्ट मदद’ द्वारा ‘मदद मैप्स डॉट कॉम’ भारत का पहला देशव्यापी मानचित्र है जिनमें अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता के बारे में वास्तविक समय के अनुसार जानकारियां मिलेंगी.


अस्पताल में बिस्तर के बारे में देगा खास जानकारी


उन्होंने बताया कि यह पोर्टल सरकार और निजी अस्पतालों के लिए हर भारतीय शहर और राज्य में अस्पताल में बिस्तर की उपलब्धता के बारे में सभी प्रमुख ऑनलाइन वेबसाइटों से सूचना निकालने के लिए एक खास एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है.


नागरिकों को अस्पतालों में फोन और सोशल मीडिया पर मदद मांगते देखा गया है


प्रोजेक्ट मदद ने एक बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 से लड़ रहे भारतीय परिवार ऑक्सीजन आपूर्ति, वेंटीलेटर या आईसीयू में बिस्तर की उपलब्धता जैसे उचित देखभाल से जूझ रहे हैं.’’ इसमें कहा गया है, ‘‘पूरे देश में अस्पताल में एक बिस्तर ढूंढने के लिए हमारे नागरिकों को हर अस्पताल को फोन करना पड़ता है या सोशल मीडिया पर अपील करनी पड़ती है.’’


वास्तविक समय के अनुसार जानकारियां उपलब्ध कराएगी ये वेबसाइट


यह वेबसाइट अहम और वास्तविक समय के अनुसार जानकारियां उपलब्ध कराएगी जैसे कि अस्पताल का नाम और स्थान, आईसीयू बिस्तर की उपलब्धता, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन आपूर्ति, बिना ऑक्सीजन वाले बिस्तर आदि.


यह भी पढ़ें.


Vaccination: जानिए, प्राइवेट अस्पतालों से वैक्सीन लेने पर सरकार कितने रुपए टैक्स से कमा रही है