Online Fraud  Safety Tips: साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों के अलावा अब भारत सरकार भी लोगों को जागरूक कर रही है. इसके लिए सरकार लोगों को मैसेज भेज रही है. सरकार लोगों को फर्जी विज्ञापनों से बचने की भी सलाह दे रही है.


दरअसल, साइबर क्रिमिनल्स इस तरह के विज्ञापनों का इस्तेमाल आपके लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल को मैलवेयर से संक्रमित करने के लिए करते हैं. इसके बाद बाद जब आपका डेटा इनके हाथ लग जाता है तो ये आपसे रुपयों की डिमांड करते हैं. ठगी के दूसरे तरीकों से भी सरकार लोगों को सावधान कर रही है. आइए जानते हैं सरकार लोगों को कैसे अलर्ट कर रही है.


सरकार इस तरह कर रही अलर्ट


1. डीपफेक वाले विज्ञानों से रहें दूर


केंद्र सरकार की ओर से भेजे गए मैसेज में लोगों को शेयर बाजार/ट्रेडिंग के धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों और विभिन्न सोशल मीडिया ऐप्स पर मुफ्त टिप्स के बारे में बताया गया है. लोगों से अपील की गई है कि इस तरह के विज्ञापनों पर ध्यान न दें. सरकार का कहना है कि ठग विज्ञापन बनाने के लिए डीपफेक की मदद से सेलिब्रिटी के चेहरे का भी इस्तेमाल करते हैं. इससे लोग झांसे में आ जाते हैं. सरकार ने मैसेज भेजा है, “कभी भी लालच का शिकार मत बनो. घोटालेबाजों से सुरक्षित रहो."


2. लिंक पर न करें क्लिक


सरकार ने अपने एक और मैसेज में लिखा है कि लोगों को हमेशा अज्ञात स्रोतों से आए संदेशों या वेबसाइटों को खोलने से बचना चाहिए. ये गलती लगभग हर कोई दोहराता है, लेकिन इन घोटालों का शिकार होने से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है.


3. संचार साथी की लें मदद


सरकार अपने मैसेज के जरिये लोगों को साइबर क्राइम से लड़ने के तरीके भी बता रही है. सरकार ने अपने मैसेजे में लिखा है कि अगर आपसे ठगी हो जाती है तो सरकार की ओर से जारी संदेश संचार साथी वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/  पर तुरंत धोखाधड़ी की रिपोर्ट करें. यहां आप साइबर क्राइम, धोखाधड़ी और कुछ अन्य मामलों की शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा लोग 1930 पर भी रिपोर्ट कर सकते हैं या https://cybercrime.gov.in/ पोर्टल पर जा सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.


ये भी पढ़ें


Z Category Security to CEC: लोकसभा चुनाव के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली जेड कैटेगरी की सुरक्षा