Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने एक बार फिर पूरी दुनिया को अलर्ट मोड पर डाल दिया है. हालांकि राहत की बात ये है कि अब तक इस नए वेरिएंट का एक भी मामला भारत में नहीं आया है. लेकिन सरकार अपनी तरफ से पूरी सतर्कता बरत रही हैं. इस बारे में बात करते हुए कल राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, 'हमारा देश अभी इस वेरिएंट के संक्रमण से बचा हुआ है. आगे इसका कोई मामला सामने ना आये इसके लिए हमारे तरफ से पूरे प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि कोविड कंट्रोल में है, लेकिन यह पूरी तरह गया नहीं है.'


वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा में बुधवार को कोविड-19 महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया है. यह चर्चा नियम 193 के अंतर्गत होगी, जिसके तहत सदस्य कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में विवरण मांग सकते हैं. जोशी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि लोकसभा में बुधवार को महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा होगी. 


दक्षिण अफ्रीका में हुई थी वेरिएंट की शुरुआत 


बता दें कि इस वायरस के बारे में पिछले सप्ताह ही पता लगाया गया था. इस वेरिएंट की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. हालंकि इसके फैलने की रफ्तार अन्य वेरिएंट से ज्यादा तेज है और यह कुछ ही दिनों में पूरी 13 देशों में फैल गया है. इस नए वेरिएंट के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण इसे रोकना मुश्किल हो रहा है और यह वैक्सीनेटेड लोगों को संक्रमित कर रहा है. कई महाद्वीपों में ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित होने के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. जर्मनी, इटली, बेल्जियम, इजरायल और हांगकांग में भी इसके मामले सामने आए हैं.


कई राज्यों ने किया दिशानिर्देश जारी 


ओमीक्रोन ने एक बार फिर दुनिया के सभी देशों की टेंशन बढ़ा दी है. भारत भी हर स्तर पर जाकर इस संक्रमण को देश तक आने से रोकने की कोशिश कर रहा है. इसी क्रम में यूपी, बिहार, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में गाइडलाइन जारी की गई है. महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. वहीं झारखंड में एयरपोर्ट (Airport) और रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर यात्रियों की जांच के लिए निगरानी टीमों की तैनाती की गई है साथ ही पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Jharkhand Weather: जानें- किस वजह से इस बार झारखंड में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, बारिश बनेगी मुसीबत 


Jharkhand: कोहरे का कहर, झारखंड से चलने वाली इन 7 ट्रेनों को रद्द करने का लिया गया फैसला