Omicron in India: देश में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) का ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है. यहां सिर्फ पांच दिनों में ओमिक्रोन से संक्रमितों की संख्या चार गुना बढ़कर 216 पहुंच गई है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में अबतक ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 65 केस दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) में अबतक 54 लोग इस खतरनाक वेरिएंट की चपेट में आ चुके हैं. ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोगों से नए साल पर इकट्ठा होकर जश्न न मनाने की अपील की है. जानिए देश में ओमिक्रोन वेरिएंट की ताजा स्थिति क्या है.


मुंबई में  31 दिसंबर तक धारा 144


दरअसल क्रिसमस नजदीक है और साल 2021 खत्म होने वाला है. कोरोना के डर के हटने से बाजारों में रौनक है. लोग घूमने निकले हुए हैं, लेकिन कोरोना नियम यानी मास्क और सामाजिक  दूरी का कोई पालन नहीं कर रहा. महानगरी मुंबई में धारा 144 के बाद भी बेपरवाह लोगों की भीड़ सड़कों और बाजारों में दिख रही है. मुंबई में महीने के अंत यानी 31 दिसंबर तक धारा 144 लगाई है. सरकार के तरफ से यह सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी व्यक्ति अगर सरकारी नियमों की अवहेलना करते हुए पाया गया तो उस पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.


जयपुर में ओमिक्रान के 13 मामले दर्ज


देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन त्योहार और नए साल के स्वागत में जश्न मना रहे लोग इस महामारी से पूरी तरह बेख़बर दिख रहे हैं. राजस्थान की राजधानी जयपुर सैलानियों की पसंदीदा जगह है, इसलिए इन दिनों जयपुर में इन दिनों पर्यटकों की भारी भीड़ भी है. अकेले जयपुर में ओमिक्रोन के13 मामले सामने आ चुके हैं. इसके बाद भी लोग कोरोना प्रोटोकोल की धज्जियां उड़ाते घूम रहे हैं.


2 दिसंबर 2021 को भारत में ओमिक्रोन का पहला केस मिला था. 16 दिसंबर आते-आते ओमिक्रोन के केस देश में बढ़कर 50 हो गए. यानी 1 से 50 केस होने में 14 दिन लगे. 18 दिसंबर को ओमिक्रोन के मामले 50 से 100 पर पहुंच गए. यानी सीधे दोगुने और 50 से 100 केस होने में सिर्फ 2 दिन लगे और 21 दिसंबर को ओमिक्रोन केस 200 पार हो गए. यानी तीन दिन में दोगुने केस.


WHO ने दी चेतावनी


यही चेतावनी WHO दे रहा है कि कि हर डेढ़ से तीन दिन में ओमिक्रोन के केस दोगुना हो रहे हैं और लापवाही इसे और बढ़ा देगी. देश में 20 नवंबर को कोरोना केस सामने आया था. 2 दिसंबर को इसी केस में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई यानी ओमिक्रोन की पुष्टि में देरी 12 दिन की हो रही है, क्योंकि जिनोम सिक्वेंसिंग के नतीजे आने में वक्त लगता है. 


देश में कुल ओमिक्रोन केस- 216 


महाराष्ट्र- 65 
दिल्ली- 54 
तेलंगाना- 20
कर्नाटक- 19 
राजस्थान- 18 
केरल- 15 
गुजरात- 14 
जम्मू कश्मीर- 3 
उड़ीसा-
यूपी-
तमिलनाडु- 1
आंध्र प्रदेश-
प. बंगाल- 1
चंडीगढ़- 1