Omicron: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस रिसर्च को सही करार दिया है कि फुली वैक्सीनेट (Fully Vaccinated) हो चुके लोगों में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन संक्रमण से डेल्टा के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट किया, "ओमिक्रोन का संक्रमण डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ा सकती है, लेकिन उससे पहले वैक्सीनेटेड हों" 


उन्होंने कहा, "अगर आप वैक्सीनेटेड नहीं हैं, तो ये वेरिएंट अन्य वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी जनरेट नहीं करेगा. जैसा कि सुझाव दिया जा रहा है कि संक्रमण वैक्सीनेशन का विकल्प नहीं है."






दक्षिण अफ्रीका के नए शोध से पता चलता है कि ओमिक्रोन संक्रमण से कोविड-19 के पहले के डेल्टा स्ट्रेन के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिल सकता है. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित थे, खासकर जिन्हें टीका लगाया गया था, उनमें डेल्टा के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ गई थी.


शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ओमिक्रोन वास्तव में डेल्टा वेरिएंट को विस्थापित कर सकता है, जिससे कोरोना मामलों की गंभीरता कम हो सकती है और संभावित रूप से वायरस व्यक्तियों और समाज के लिए कम विघटनकारी हो सकता है. अध्ययन यह भी बताता है कि टीकाकरण ओमिक्रोन प्रतिक्रिया में मदद करता है.


देश में ओमिक्रोन के 8,891 मामले 


यह अध्ययन ऐसे समय में आया है जब दुनिया कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट से जूझ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में ओमिक्रोन के 682 नए मामले दर्ज किए, जिसके बाद 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रोन की कुल संख्या 8,891 हो गई है.


महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 1,860 मामले दर्ज किए गए. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, कल ओमिक्रोन के 122 नए मामले सामने आए. राज्य में हाई ट्रांसमिसिबल वेरिएंट से संक्रमित कुल 959 मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें- 


International Flights Suspension: 28 फरवरी तक सभी कमर्शियल फ्लाइट्स के आने-जाने पर रोक, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बड़ा फैसला


देश में Corona की तीसरी लहर का पीक कब? IIT प्रोफेसर ने बताया