नई दिल्ली: खेलों के महाकुंभ ओलंपिक में भारत आज सेमीफाइनल में बेल्जियम के खिलाफ खेल रहा है. पूरे देश इस मैच रोमांचक मैच को देख रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है कि वे भारत का यह मैच देख रहे हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने टीम इंडिया को जीत के लिए बधाई भी दी है. 


प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, 'मैं भारत और बेल्जियम का हॉकी पुरुष सेमीफाइनल देख रहा हूं।हमें हमारी टीम और उनके कौशल पर गर्व है। उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं!''



41 साल बाद भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक सेमीफाइनल में 
41 साल बाद भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में सेमीफाइनल खेल रही है और सामने दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम है. लगातार चार मैच जीतकर आज मैदान में उतरी मनप्रीत एंड कंपनी भी किसी भी टीम को पानी पिलाने का माद्दा रखती है. 


मेडल से एक जीत दूर खड़ी भारतीय टीम का मुकाबला जिस बेल्जियम से है उसे हमने पहले भी कई बार धूल चटाई है. 2019 में बेल्जियम दौरे पर भारत ने बेल्जियम को 2-0, 3-1 और 5-1 से हराया था. इस साल मार्च में भी भारत ने बेल्जियम को 3-2 से हराया था.


बेल्जियम के खिलाफ पिछले 5 मैच में से 4 में टीम जीत हासिल कर चुकी है. ओलंपिक में आखिरी बार दोनों टीम 2016 में आमने-सामने थीं जिसमें बेल्जियम ने 3-1 से बाजी मारी थी. 


भारतीय हॉकी टीम ने 8 गोल्ड समेत 11 मेडल जीते 
ओलंपिक में भारत का इतिहास काफी गौरवशाली रहा है. ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने 8 गोल्ड समेत 11 मेडल जीते हैं. भारत ने आखिरी बार गोल्ड मेडल 1980 में जीता था. 1980 यानी भारत आखिरी बार जब चैम्पियन बना था तब मौजूदा टीम के किसी भी खिलाड़ी का जन्म भी नहीं हुआ था.


टीम अपने प्रदर्शन से उसी गौरवगाथा की गूंज दोबारा दुनिया को सुनाने के लिए तैयार है. गौरवशाली इतिहास का सेहरा सिर पर सजाए भारतीय टीम 1980 के बाद पड़े मेडल के सूखे को आज खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतर रही है.


यह भी पढ़ें.


असम से होते हुए मिजोरम पहुंचने वाली आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति ठप, ईंधन खत्म होने से बढ़ी मुश्किलें| जानें बड़ी बातें