Odisha Train Accident: बालासोर ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों की आसानी से पहचान करने के लिए ओडिशा सरकार ने तीन वेबसाइटों पर यात्रियों की जानकारी अपलोड की है. अलग-अलग अस्पतालों में इलाज कराने वाले यात्रियों की लिस्ट https://srcodisha.nic.in/, https://www.bmc.gov.in , https://www.osdma.org पर चेक कर सकते हैं. 


पहचान की सुविधा के लिए इन वेबसाइटों पर मृत यात्रियों की लिस्ट और तस्वीरें भी अपलोड की गई हैं. एक अधिकारी ने कहा, बालासोर ट्रेन दुर्घटना में मृतकों की तस्वीरें केवल पहचान की सुविधा के लिए पोस्ट की जा रही हैं. दुर्घटना को देखते हुए पोस्ट की गई तस्वीरें विचलित करने वाली हैं. सरकार ने बच्चों को इन तस्वीरों को देखने से बचने की सलाह दी है.


लावारिस शवों की कहां है जानकारी
हालांकि अभी कुछ मुर्दाघरों में कई शवों की पहचान नहीं हो सकी है. राज्य सरकार ने परिजनों से शवों की शिनाख्त करने की अपील की है. इन शवों की जानकारी इस वेबसाइट https://srcodisha.nic.in पर उपलब्ध है.


अधिकारी ने कहा कि कोई भी (मीडिया/व्यक्ति/फर्म इत्यादि) विशेष राहत आयुक्त, ओडिशा की पूर्व लिखित स्वीकृति के बिना किसी भी उद्देश्य के लिए छवियों का पुन: प्रकाशन/प्रसारण या उपयोग नहीं कर सकता है. भुवनेश्वर नगर निगम आयुक्त के कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जहां से वाहनों के साथ लोगों को अस्पताल या मुर्दाघर भेजा जाएगा.


हेल्पलाइन नंबर जारी
बीएमसी ने एक हेल्पलाइन नंबर 1929 जारी किया है. इसके अलावा, सभी कटक रेलवे स्टेशन, बसस्टैंड और एससीबी मेडिकल कॉलेज, भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन, बारामुंडा बस स्टैंड और भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर हेल्प डेस्क बनाए गए हैं. मृतक लोगों के परिवार/मित्र/रिश्तेदार और दु:खद ट्रेन दुर्घटना में फंसे यात्री सहायता के लिए टोल फ्री नंबर- 18003450061/1929 पर संपर्क कर सकते हैं.


पीड़ित परिजन नोडल अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं जिनके नाम और टेलीफोन नंबर इस प्रकार हैं - राजेश प्रधान: 6370946287; आशीष पात्रा: 7978095293; देबाशीष मिश्रा: 6370585221; दीपक कुमार राउत: 8249217415 और संदीप मोहराणा: 8847822559.


ये भी पढ़ें-
रेल हादसे के 36 घंटे बाद भी 100 से ज्यादा शव लावारिस, नहीं आया कोई लेने, भेजे गए भुवनेश्वर एम्स