Odisha Lacks Booster Dose: ओडिशा में अबतक 59 फीसदी योग्य आबादी ने कोविड के खिलाफ वैक्सीन की बूस्टर डोज नहीं ली है. राज्य सरकार ने टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए केंद्र से टीकों की आपूर्ति करने का अनुरोध किया है. एक अधिकारी से यह जानकारी मिली है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति पर आज समीक्षा बैठक कर सकते हैं.


परिवार कल्याण निदेशक बिजय पाणिग्रही ने कहा, ‘‘राज्य में 3.25 करोड़ योग्य आबादी में से केवल 41 प्रतिशत ने ही बूस्टर डोज ली है. बाकी के 59 प्रतिशत लोगों को जल्द से जल्द निशुल्क खुराक दी जानी चाहिए." टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी पाणिग्रही ने कहा कि ओडिशा में 28 नवंबर के बाद से राज्य प्रायोजित कोई टीकाकरण अभियान नहीं चलाया गया. हालांकि, निजी अस्पतालों में टीके की खुराक दी जा रही है.


राज्य में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी


राज्य के मंत्री एस आर दास ने कहा कि कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 10वीं और 12वीं की क्लास के लिए अगले साल की बोर्ड परीक्षाएं कराने की व्यवस्था की जा रही है. दास ने छात्रों से कक्षाओं में मास्क लगाने और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने की भी अपील की है. 


ओडिशा में कोरोना के मामले स्थिर


स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने कहा कि राज्य में पिछले दो महीने से हर दिन कोविड-19 के करीब 10 नए मामले आ रहे हैं. ओडिशा में काफी अच्छी संख्या में कोविड टेस्ट किये जा रहे है. ओडिशा सरकार ने लोगों से मास्क पहनने और हाथों की स्वच्छता का अभ्यास करने सहित कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह भी किया है. पिछले हफ्ते से सरकार कोविड की तैयारियों पर राज्यों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान कर रही है. वेरिएंट पर नज़र रखने की कोशिश के बीच सरकार ने निगरानी पर ज़ोर दिया है.अधिकारी अभी तक कड़े उपायों पर विचार नहीं कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी घबराने की जरुरत नहीं है केवल सावधानी बरतने की जरुरत है. 


प्रधानमंत्री मोदी का देश को संबोधन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल के आखिरी 'मन की बात' रेडियो संबोधन में कहा था कि कई देशों में कोविड मामलों में तेजी देखी जा रही है. उन्होंने याद दिलाया कि सावधानी बरतना बेहद जरुरी है. ऐसे में हमें मास्क और हाथ धोने जैसी सावधानियों का ज्यादा ध्यान रखना होगा. हम सतर्क रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे और हमारे उल्लास में कोई बाधा नहीं आएगी. 


ये पढ़ें: साल 2022 में मोदी सरकार ने किसानों के लिए क्या किया?