Nuh Bulldozer Action: हरियाणा के नूंह (Nuh) और गुरुग्राम (Gurugram) जिले में हुई हिंसा के बाद शनिवार (5 अगस्त) को लगातार तीसरे दिन सरकार का बुलडोजर (Bulldozer) एक्शन जारी रहा. नूंह में बीते सोमवार (31 जुलाई) को विश्व हिंदू परिषद (VHP) की धार्मिक यात्रा के दौरान हिंसा भड़की थी. जिसमें होमगार्ड के दो जवान और एक इमाम सहित छह लोगों की मौत हो गई.


नूंह से भड़की हिंसा गुरुग्राम और उसके आसपास के इलाकों में भी फैल गई थी. इसके बाद सरकार ने कार्रवाई करते हुए इन जिलों में दंगाइयों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया है. अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान शनिवार को भी जारी रहा. आपको बताते हैं कि तीन दिनों में सरकार ने कहां-कहां बुलडोजर चलाया. 


गुरुवार को शुरू की गई थी बुलडोजर कार्रवाई


हरियाणा की बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार ने गुरुवार (3 अगस्त) को नूंह में दंगाइयों के 200 से ज्यादा अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई की थी. गुरुवार शाम तावडू में अवैध बांग्लादेशी प्रवासियों की झुग्गियां हटा दी गयी थीं जो हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर थीं. 


दूसरे दिन यहां से हटाया गया अतिक्रमण 


ये कार्रवाई अगले दिन शुक्रवार (4 अगस्त) को भी जारी रही. एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया था कि तोड़फोड़ की कार्रवाई गुरुवार शाम को शुरू की गई थी. प्रशासन ने शुक्रवार तावड़ू कस्बे में सरकारी जमीन पर कथित तौर पर कब्जा कर बनाई गईं लगभग 250 झुग्गियों को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया था.


अधिकारी ने कहा था कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर कब्जा करने वाले अवैध बांग्लादेशी अप्रवासी थे जो पहले असम में रह रहे थे. राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा था कि इलाज में बुलडोजर भी एक कार्रवाई है. सांप्रदायिक झड़पों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई के तहत की जा रही है. अधिकारियों ने कहा था कि शुक्रवार को ध्वस्त किए गए अधिकतर मकान नल्हर शिव मंदिर के रास्ते में थे जहां यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी. 


मुख्यमंत्री के आदेश पर हुई कार्रवाई


नूंह के उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेश पर की गई. नल्हर शिव मंदिर के पीछे वन विभाग की पांच एकड़ जमीन, पुन्हाना में छह एकड़ वन भूमि, धोबी घाटी में एक एकड़ और नांगल मुबारिकपुर में दो एकड़ जमीन मुक्त कराई गई. जमीन पर बनाये गये अवैध शेड एवं मकान तोड़ दिये गये.  


तीसरे दिन यहां चला बुलडोजर


शनिवार को अधिकारियों ने नूंह में नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के आसपास 2.6 एकड़ भूमि पर अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया. लगभग दो दर्जन मेडिकल स्टोर और अन्य दुकानें जमींदोज की गईं. नल्हड़ के शहीद हसन खान मेवाती सरकारी मेडिकल कॉलेज में भारी पुलिस तैनाती के बीच बुलडोजर चलाया गया. ये दुकानें वहां कई सालों से हैं. उप संभागीय मजिस्ट्रेट अश्विनी कुमार ने कहा कि ये अवैध निर्माण थे. 


अब तक 216 लोगों को गिरफ्तार किया


उन्होंने कहा कि तोड़े गए ढांचों के मालिकों को पहले ही नोटिस दिए गए थे. धार्मिक यात्रा के दौरान हुई हिंसा में कुछ अवैध ढांचों के मालिक भी शामिल थे. ये अभियान जारी रहेगा. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि ये अभियान अदबर चौक से शुरू हुआ और तिरंगा चौक तक जारी रहेगा. गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि झड़पों के संबंध में अब तक कुल 216 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, 80 को हिरासत में लिया है और 104 एफआईआर दर्ज की गई हैं.


(इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें- 


INDIA Meeting: राहुल गांधी को राहत के बाद इंडिया की पहली बैठक, सीट शेयरिंग फॉर्मूला से लेकर संयोजक पद पर हो सकता है फैसला