नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में शांति बनी रहे और वहां की जनता को किसी भी तरह की कोई तकलीफ न हो इसके लिए सरकार द्वारा सभी तरह के एहतियात बरती जा रही है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल खुद जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों का दौरा कर रहे हैं. बुधवार को किए शोपियां के दौरे के बाद आज डोभाल ने जम्मू कश्मीर के अनंतनाग का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने ईद के लिए लगी भेड़ों की मंडी में का भी दौरा किया.


इससे पहले उन्होंने बुधवार को शोपियां में स्थानीय लोगों से मुलाकात की थी और उनके साथ खाना भी खाया था. उस दौरान उन्होंने सुरक्षाबलों से मुलाकात कर स्थिति का जायजा भी लिया था. डोभाल लगातार स्थानीय लोगों को बताने का प्रयास कर रहे हैं कि 370 को लेकर भारत सरकार का फैसला उनके हित के लिए है.


वहीं आज जम्मू-कश्मीर के पांच जिलों से सीआरपीसी की धारा-144 के तहत लागू निषेधाज्ञा हटा दी गई है और किश्तवाड़-डोडा जिलों में कर्फ्यू में ढील दी गई है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि राज्य का विशेष दर्जा वापस लेने के बाद बुरी तरह से प्रभावित हुआ जनजीवन अब सामान्य हो रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जम्मू क्षेत्र के पांच जिलों में स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं. सरकारी कार्यालयों में भी उपस्थिति बढ़ी है.


यह भी देखें