गुजरात के सूरत में अग्निशमन विभाग ने शहर के 10 कोविड केयर सेन्टर्स और अस्पतालों को अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन न करने के लिए नोटिस जारी किए हैं. सूरत शहर में लगभग 100 निजी अस्पताल और कोविड केयर सेन्टर्स मरीजों का इलाज कर रहे हैं. इन अस्पतालों और कोविड सेन्टर्स में मरीजों, डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के मकसद से अग्निशमन विभाग ने सूरत के 8 नगर निगम जोन में 18 स्थानों का सर्वेक्षण किया था.


फायर सेफ्टी मानदंडों पर खरे नहीं


अग्नि सुरक्षा मानदंडों को लेकर जिन स्थानों पर कमी पाई गई उनमें नवकार कोविड केयर सेंटर, समरस कोविड केयर सेंटर, अल्थान और भटार में सामुदायिक हॉल में चलने वाले कोविड केंद्र, वैशाली अस्पताल, शिवम अस्पताल, जगदीप अस्पताल, राजधानी अस्पताल, नित्यानी अस्पताल और तेजा अस्पताल शामिल हैं. एक सप्ताह पहले ही सूरत के एक अस्पताल में आग लगने से 4 कोरोना मरीजों की मौत हो गई थी. तभी से शहर में कोविड अस्पतालों की अग्नि संबंधी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं.


एक सप्ताह पहले ही अस्पताल में आग लगने से 4 कोविड मरीजों की हुई थी मौत


देश के कुछ दूसरे हिस्सों से भी कोविड अस्पतालों में आग लगने जैसी घटनाओं को लेकर खबरें मिली है. गर्मी का मौसम अपने चरम पर है. ऐसे में जरा सी लापरवाही भी किसी बड़े अग्निकांड की वजह बन सकती है. यही कारण है कि सूरत का अग्निशमन विभाग में शहर के अस्पतालों की आग से सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरत रहा है. करीब एक सप्ताह पहले सूरत के आयुष अस्पताल की पांचवी मंजिल पर शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी. पांचवी मंजिल पर ही अस्पताल का आईसीयू वार्ड था जिसमें कोरोना के मरीज भर्ती थे. मरीजों को बाहर निकाला जाता इससे पहले 4 कोविड मरीजों ने दम तोड़ दिया. इसके बाद भरूच में भी हादसा हुआ था जिसमें कई लोगों की जान गई थी. 


ये भी पढें- 


Corona Update: गुजरात में सामने आए कोरोना के 12978 केस, पंजाब में लागू किए गए नए प्रतिबंध


गुजरात: भरूच के कोविड अस्पताल में आग से 16 लोगों की मौत, पीड़ित परिवार को 4 लाख की मदद का एलान