Lieutenant General Upendra Dwivedi on LAC-LoC: भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों सीमाओं पर लगातार उभर रहे खतरों और चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. यह बात उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने श्रीनगर में अलंकरण समारोह में कही. आजादी के बाद से यह पहली बार है कि उत्तरी कमान जो एलओसी (पाकिस्तान) और एलएसी (चीन) दोनों को नियंत्रित करती है, ने श्रीनगर में इस समारोह का आयोजन किया.


ऑपरेशन स्नो लेपर्ड (लद्दाख), मेघदूत (सियाचिन) और रक्षक (कश्मीर) में बहादुरी, प्रतिबद्धता और बलिदान के प्रेरणादायक कार्यों के लिए जवानों और अधिकारियों को 77 पुरस्कार प्रदान किए गए. अधिकांश पुरस्कार एलएसी स्थित जवानों और इकाइयों के लिए थे जिन्होंने पूर्वी लद्दाख में गलवान और देपसांग ला में चीनी आक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी.


सेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार- जनरल द्विवेदी 


लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सुरक्षा की स्थिति ने विशेष रूप से उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर विभिन्न विरोधियों से इलाके और परिचालन गतिशीलता में कई चुनौतियां पेश की हैं. भारतीय सेना अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और गलवान संघर्ष, कोविड-19 की कई लहरों के बाद नई चुनौतियों के बीच भविष्य में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार थी.


जनरल द्विवेदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय सेना राष्ट्र की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखते हुए भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. हम निरंतर निगरानी रख रहे हैं, सभी घटनाक्रमों की निगरानी कर रहे हैं और अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे. एलओसी पर स्थिति के बारे में बात करते हुए जनरल द्विवेदी ने कहा कि जब स्थिति स्थिर रही और पाकिस्तान के साथ संघर्ष विराम जारी रहा तो बहुत सख्त निगरानी और एक मजबूत प्रौद्योगिकी सक्षम बहु-स्तरीय काउंटर घुसपैठ ग्रिड को बनाए रखा जा रहा है ताकि किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके.


जनरल द्विवेदी ने आगे कहा, "संघर्ष विराम उल्लंघन, घुसपैठ की कोशिश या दुश्मन की ओर से किए गए किसी दुस्साहस से मजबूती से निपटा जाएगा. स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष घुसपैठ की कई कोशिशों को नाकाम कर दिया गया और काउंटर टेरर ऑपरेशंस ने सफलतापूर्वक खतरों को कम कर दिया है और सीमित कर दिया है, लेकिन नार्को-आतंकवाद में वृद्धि हुई है क्योंकि पाकिस्तान अब इसे एक नए उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. इसका छद्म युद्ध कई गुना बढ़ गया है.


चीन पर बयान


लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने कहा, "हाल ही में, सामाजिक ताने-बाने को बाधित करने के प्रयास में स्थिति को ज्वलंत बनाए रखने के लिए ड्रोन के माध्यम से ड्रग्स के साथ-साथ हथियारों को भेजने की एक दोहरी रणनीति को नियोजित किया जा रहा है. नशीले पदार्थों की सीमा पार से तस्करी आतंकवाद को सहायता प्रदान करती है. सुरक्षाबल इस प्रवृत्ति के लिए जीवित हैं और पहले से ही खतरे को रोकने के लिए काउंटर ड्रोन उपाय शुरू कर चुके हैं. "


एलएसी पर स्थिति के बारे में टिप्पणी करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने कहा कि यथास्थिति को एकतरफा बदलने के चीनी प्रयासों की प्रतिक्रिया भारतीय सशस्त्र बलों की ओर से एक तेज, निडर और समन्वित कार्रवाई थी. जनरल द्विवेदी ने कहा, "किसी भी प्रतिकूल आक्रामक डिजाइन या प्रयास का निश्चित रूप से बलों की उचित मुद्रा और मजबूत इरादे और उपयुक्त मुद्रा के साथ मुकाबला किया जाएगा.'' उन्होंने कहा, "राजनयिक और परिचालन स्तरों पर एलएसी की स्थिति को हल करने के उपाय भी एक साथ चल रहे हैं और पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भौतिक गश्त और तकनीकी माध्यमों का वर्चस्व है और हमारी क्षेत्रीय अखंडता सुनिश्चित की जा रही है.''


'4जी-5जी टावर लगाने के लिए 144 गांवों की पहचान'


उन्होंने कहा कि सेना के अलावा, आईटीबीपी और बीएसएफ जैसे अर्धसैनिक बलों के साथ समन्वय और तालमेल और प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और सीमा सुरक्षा को बढ़ाने के लिए समन्वय प्रशिक्षण, अभ्यास और परिचालन कार्य संयुक्त रूप से किए जा रहे हैं. पिछले तीन वर्षों में, हमारी सीमाओं की सुरक्षा के लिए हर साल तैनात की जाने वाली इकाइयों और अभिवृद्धि बलों के लिए लगभग 1,500 करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया गया है. इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय स्तर पर गति शक्ति पहल के अनुरूप 800 किलोमीटर से अधिक नई सड़कों का निर्माण किया गया है, जिससे इस क्षेत्र की दूरदर्शिता दूर हो गई है.


सैन्य अधिकारी ने कहा कि सेना ने संचार मंत्रालय के साथ मिलकर लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दूरदराज के इलाकों में 4जी-5जी टावर लगाने के लिए 144 गांवों की पहचान की है ताकि यह महत्वपूर्ण सुविधा दूरदराज के सीमावर्ती गांवों में रहने वाली आबादी तक पहुंचे. नई चुनौतियों के बारे में बात करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के सबक ने विघटनकारी और दोहरे उपयोग वाली तकनीकों के रोजगार जैसे कई सबक सामने लाए हैं.


लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने कहा, "सूचना युद्ध, साइबर और अंतरिक्ष युद्ध नए क्षेत्र के रूप में उभरे हैं. काइनेटिक और नॉन-काइनेटिक दोनों डोमेन में ग्रे जोन वारफेयर एक चुनौती है और हमने इन रणनीतियों से जुड़ी अस्पष्टताओं को अच्छी तरह से अपनाया है. यह आवश्यक है कि हम स्वयं को सुसज्जित करें, उत्तरोत्तर कारक बनें और बेहतर और अधिक प्रभावी युद्ध लड़ने की सुविधा के लिए इन विशिष्टताओं पर विचार करें.''


ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: आतंकी बन लोगों को धमकाकर करता था लूटपाट, पुलवामा में हुआ गिरफ्तार