Noida Super tech Twin Towers: नोएडा के सेक्टर 93ए स्थित कुतुबमीनार से भी ऊंचे बने ट्विन टावर्स (Noida Twin Towers) को आज दोपहर 2:30 बजे ध्वस्त कर दिया जाएगा. इसके लिए पिछले कई दिनों से प्रशासन और नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) तैयारी में जुटी है. ध्वस्त करने से पहले एहतियात के तौर पर आसपास की सोसायटी से इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों तक को हटा दिया गया है. लोगों को स्वास्थ्य एडवायजरी (Health Advisory) जारी की गई है. उस तरफ के रास्ते बंद कर दिए गए हैं, आसपास के लोगों को छतों पर जाने से भी मना किया गया है.


ट्विन टावर के गिराने के बाद धूल का जो गुबार उठेगा वह आसपास रहने वाले लोगों की सेहत के लिए भी काफी हानिकारक हो सकता है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को प्रदूषण से बचने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. लोगों को अपनी जान की फिक्र है, अपने स्वास्थ्य की फिक्र है, लेकिन वहीं कुछ सामाजिक संस्थाएं हैं जो ट्विन टावर के आसपास घूमने वाले आवारा कुत्तों को बचाने में लगे हैं. उनका कहना है कि सुबह से अबतक उन्होंने कई आवारा कुत्तों को आसपास की जगह से हटा दिया है.


देखें वीडियो






आखिर क्यों गिराई जा रही इतनी ऊंची इमारत


नोएडा में बने ट्विन टावर को गिराने के पीछे भ्रष्टाचार मूल वजह है. यह ट्विन टावर बनने के साथ ही विवादों में आ गया था और मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था. इस इमारत को बनाने में बहुत बड़ी हेरफेर की बातें सामने आई थीं. हाईकोर्ट के बाद बात सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची थी. कोर्ट ने इसे गिराने के आदेश दिए थे. कोर्ट के आदेश के बाद से ही इसे गिराने की पूरी योजना तैयार की गई और रविवार की दोपहर बाद 2.30 बजे सुपरटेक के ट्विन टावर को ध्वस्त कर दिया जाएगा. नोएडा सेक्टर 93ए में स्थित ये टावर दिल्ली स्थित कुतुब मीनार से भी ऊंचे हैं और देश में पहली बार ऐसा हो रहा है कि इतनी ऊंची इमारतों को गिरा दिया जाएगा. 


ये भी पढ़ें:


Noida Twin Tower Demolition: ट्विन टावर ब्लास्ट पर एडवाइजरी जारी, नोएडा अथॉरिटी ने कहा- कुछ दिन खिड़की रखें बंद, बुजुर्गों को दी ये सलाह


Noida Twin Tower: क्या है 'इम्प्लोजन तकनीक' जिससे कुछ ही सेकेंड में ध्वस्त होगा ट्विन टावर, नहीं तो लग जाते 2 साल