Nobel Prizes: नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत हो गई है. इसी क्रम में आज भौतिकी विज्ञान (Physics Science) के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा होगी. वहीं, कल यानी 5 अक्टूबर को रसायन विज्ञान (Chemistry) की घोषणा होगी और गुरवार को साहित्य (Literature) के क्षेत्र में घोषणा की जाएगी. नोबेल शांति पुरस्कार की बात करें तो इसकी घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल की घोषणा 10 अक्टूबर को होगी. 


बता दें, इस साल चिकित्सा के क्षेत्र में स्वीडन के वैज्ञानिक स्वैंते पाबो को देने की घोषणा हुई है. पाबो को ये पुरस्कार मानव के क्रमिक विकास पर खोज के लिए देने का निर्णय लिया गया. पाबो ने आधुनिक मानव और विलुप्त प्रजातियों के जीनोम की तुलना कर ये बताया कि दोनों में आपसी मिश्रण है.


पाबो ने रिसर्च से किया ये साबित...


नोबेल कमेट के सचिव थॉमस पर्लमैन ने स्टाकहोम में इस पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि, पाबो ने आधुनिक मानव और विलुप्त प्रजाति निएंडरथल (Neanderthal) और डिनिसोवंस (Denisovan) के जीनोम की तुलना के लिए रिसर्च की अगुवाई की जिसमें उन्होंने ये साबित कर बताया कि दोनों के बीच मिश्रण है. 


एंडरथल जीनोम पर बड़े पैमाने पर काम किया


दरअसल, संवाते पाबो एक स्वीडिश जेनेटिसिस्ट हैं जो इवोल्यूशनरी जेनेटिक्स के क्षेत्र में एक्सपर्ट माने जाने हैं. पाबो ने पैलियोजेनेटिक्स के फाउंडर्स के रूप में निएंडरथल जीनोम पर बड़े पैमाने पर काम किया. बता दें, नोबेल प्राइज से जिसे भी सम्मानित किया जाता है उसे एक स्वर्ण पदक के साथ 9 लाख डॉलर के करीब राशि दी जाती है. 


यह भी पढ़ें.


J&K DG Murder: जम्मू-कश्मीर के DG जेल हेमंत लोहिया की गला रेतकर हत्या, नौकर फरार, आतंकी संगठन PAFF पर शक


गुजरात: वडोदरा में दो गुटों में भारी पत्थरबाजी, सांवली गांव में तनाव के बाद भारी सुरक्षाबल तैनात, हिरासत में लिए गए कई लोग