Vaccination In Maharashtra: महाराष्ट्र (Maharashtra) में वैक्सीन (vaccine) की कमी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने सफाई जारी की है. मंत्रालय ने इस तरह की किसी भी रिपोर्ट को गलत बताया है. इससे पहले खबर सामने आई थी कि वैक्सीन की कमी के कारण महाराष्ट्र सरकार टीकाकरण (vaccination) की गति को बढ़ाने में असमर्थ है. मामला सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ कर दिया था कि आज यानी 14 जनवरी को उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोवैक्सीन (Covaxin) के 24 लाख से ज्यादा डोज उपलब्ध हैं.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि आज महाराष्ट्र को अतिरिक्त 6.35 लाख डोज भेजी गई है. वैक्सीन के डोज को लेकर मंत्रालय ने ये भी साफ किया है की कोविन पर उपलब्ध उनके साप्ताहिक खपत आंकड़ों के मुताबिक, 15-17 आयुवर्ग और प्रीकॉशन डोज महाराष्ट्र द्वारा औसत खपत प्रति दिन लगभग 2.94 लाख डोज है. मंत्रालय के मुताबिक राज्य के पास वैक्सीन लाभार्थियों को कोवैक्सिन के साथ कवर करने के लिए लगभग 10 दिनों के लिए पर्याप्त वैक्सीन डोज है.


मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन की डोज राज्य के पास अब तक 1.24 करोड़ डोज उपलब्ध हैं. प्रदेश में इस वैक्सीन के डोज की प्रति दिन 3.57 लाख की औसत खपत है ऐसे में टीकाकरण के लिए 30 दिनों से ज्यादा समय के लिए कोविशील्ड वैक्सीन का डोज सरकार के पास स्टॉक है.


बता दें कि देश में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. यहां हर दिन संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड इजाफा हो रहा है. वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक गुरुवार को भी राज्य में कोरोना संक्रमण के 46 हजार 406 नए मामले दर्ज किए गए हालांकि ये एक दिन पहले की तुलना में 317 कम हैं. वहीं इस दौरान 36 लोगों की मौत भी हुई है.


Mumbai: मुंबई में WhatsApp Chat Bot के जरिए मिलेगी 80 सुविधाओं की जानकारी, मुंबई की मेयर ने वैक्सीनेशन को लेकर दी ये सलाह