UK Quarantine Rules: भारत से ब्रिटेन सफर करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है. भारत सरकार के कड़े रूख के बाद ब्रिटेन ने यात्रा नियमों में राहत दी है. इसके बाद अब कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले लोगों को क्वारंटीन नहीं होना पड़ेगा. भारत स्थित ब्रिटेन के हाई कमिश्नर एलेक्स इलिस ने कहा- "पूरी तरह कोविशील्ड वैक्सीनेटेड या फिर यूके से स्वीकृत किसी और वैक्सीन ले चुके लोगों को 11 अक्टूबर से क्वारंटीन नहीं होना पड़ेगा."


इससे पहले, ब्रिटेन की तथाकथित “सरलीकृत” अंतरराष्ट्रीय यात्रा व्यवस्था सोमवार से लागू हुई, लेकिन इससे ब्रिटेन की यात्रा कर रहे टीका ले चुके भारतीयों को कोई राहत नहीं मिली थी. पिछले महीने लाये गए नए नियमों के तहत टीके की दोनों खुराक ले चुके भारतीय यात्रियों को मान्यता न देकर ब्रिटेन ने भारत को नाराज कर दिया था.






ब्रिटेन के टीकों की सूची में भारत निर्मित कोविशील्ड के होने के बावजूद ऐसा किया गया था. इसके जवाब में भारत ने सभी ब्रिटिश नागरिकों पर वही नियम लागू कर दिए और पीसीआर जांच, तथा 10 दिन पृथक-वास अनिवार्य कर दिया था. भारत के भी ब्रिटिश नागरिकों के लिये वैसे ही नियम सोमवार से लागू हुए थे. ब्रिटेन सरकार के प्रवक्ता ने कहा, “हम भारत समेत अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम रहे हैं ताकि चरणबद्ध प्रक्रिया से यह किया जा सके.”


ये भी पढ़ें:


Covishield Vaccine: कोविशील्ड को मान्यता नहीं देने का मुद्दा भारत ने ब्रिटेन के सामने उठाया, कहा- भेदभाव से भरी है नई पॉलिसी


UK's Travel Advisory: ब्रिटेन ने कोविशील्ड को ट्रेवल एडवाइजरी में स्वीकृत टीके के तौर पर शामिल किया, लेकिन असमंजस बरकरार