Parliament Monsoon Session: लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर दूसरे दिन बुधवार (9 अगस्त) को भी चर्चा जारी रही. सत्र की शुरुआत में सुबह कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर मणिपुर हिंसा को लेकर जोरदार हमला बोला तो शाम को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी पलटवार किया. इस दौरान सदन में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के व्यवहार को लेकर बीजेपी (BJP) की महिला सांसदों ने स्पीकर से शिकायत भी की.


1. मणिपुर हिंसा पर अमित शाह ने कहा कि मैं मानता हूं कि मणिपुर में हिंसा की घटनाएं हुई हैं. ऐसी घटनाओं का कोई भी समर्थन नहीं कर सकता. इन घटनाओं पर राजनीति करना शर्मनाक है. मैं पहले दिन से ही मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार था, लेकिन विपक्ष कभी चर्चा नहीं करना चाहता था. आप मुझे चुप नहीं करा सकते क्योंकि 130 करोड़ लोगों ने हमें चुना है इसलिए उन्हें हमारी बात सुननी होगी. मणिपुर में हमारी सरकार के पिछले छह वर्षों के दौरान कर्फ्यू की आवश्यकता कभी नहीं पड़ी.


2. अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी विचार भी करते हैं, लेकिन जब गृह मंत्री को ही बोलने नहीं दोगे तो वो क्या करेंगे. आप चर्चा ही नहीं करना चाहते, सिर्फ आरोप लगाना चाहते हैं. मैं मैतई और कुकी दोनों समुदायों से बातचीत में शामिल होने की अपील करता हूं, हिंसा किसी भी समस्या का समाधान नहीं है. जब कोई राज्य का मुख्यमंत्री सहयोग नहीं कर रहा हो तो उसे बदलना पड़ता है. मणिपुर के सीएम केंद्र के साथ सहयोग कर रहे हैं.


3. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया. जिसके बाद वहां से दो झंडे और दो संविधान खत्म हो गए. मोदी सरकार ने कश्मीर को आतंकवाद से पूरी तरह मुक्त कराने के लिए लगातार काम किया है. हम हुर्रियत, जमीयत और पाकिस्तान से नहीं, बल्कि कश्मीर घाटी के युवाओं से बात करेंगे. आंतरिक सुरक्षा उपायों पर शाह ने कहा कि हमने देश में पीएफआई पर प्रतिबंध लगाया और देश में 90 से अधिक स्थानों पर छापे मारे. 


4. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि यूपीए अच्छा नाम था. उन्हें गठबंधन का नाम बदलने की जरूरत क्यों पड़ी? मैं बताता हूं. यूपीए 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटालों में शामिल रहा. बोफोर्स घोटाला, 2जी स्पेक्ट्रम घोटाला, सीडब्ल्यूजी घोटाला, कोयला घोटाला, आदर्श घोटाला, नेशनल हेराल्ड घोटाला, वाड्रा का डीएलएफ घोटाला, चारा घोटाला, उनके पास गठबंधन का नाम बदलने के अलावा कोई रास्ता नहीं है. हमें अपना नाम बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम किसी घोटाले में शामिल नहीं हैं. एनडीए ने देश को एक स्थिर सरकार दी है.


5. लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान अमित शाह ने कहा कि ये अविश्वास प्रस्ताव सिर्फ भ्रम पैदा करने के लिए लाया गया है. कहीं पर कोई अविश्वास नहीं है. न तो लोगों को और न ही सदन को सरकार पर अविश्वास है. मोदी सरकार पर जनता को पूरा भरोसा है. ये अविश्वास प्रस्ताव देश में विपक्ष का असली चरित्र दिखाएगा. यूपीए का चरित्र अपनी सरकार बचाने के लिए भ्रष्टाचार करना है. यूपीए का चरित्र सत्ता की रक्षा करना है, लेकिन एनडीए सिद्धांत की रक्षा के लिए लड़ता है.


6. पीएम मोदी की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा कि आजादी के बाद पीएम मोदी की सरकार ही ऐसी है जिसने सबसे ज्यादा लोगों का भरोसा जीता. पीएम मोदी जनता के बीच सबसे लोकप्रिय नेता हैं. पीएम मोदी देश की जनता के लिए अथक प्रयास करते हैं. वह बिना एक भी छुट्टी लिए लगातार घंटे काम करते हैं. लोग उन पर भरोसा करते हैं. पीएम मोदी सरकार ने कुछ ऐतिहासिक फैसले लिए और वंशवाद एवं भ्रष्टाचार को खत्म किया.


7. सदन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि सबसे पहले, मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने मुझे लोकसभा सदस्य के रूप में फिर से बहाल किया. कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था. हमारे प्रधानमंत्री आज तक मणिपुर नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं है. इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं हिन्दुस्तान को मणिपुर में मारा है. भारत एक आवाज है, भारत हमारी जनता की आवाज है, दिल की आवाज है. उस आवाज की हत्या आपने मणिपुर में की. भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की. आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत की हत्या की है. आप देशभक्त नहीं हैं, आप देशद्रोही हैं.


8. रामायण का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि रावण दो लोगों की सुनता था- मेघनाथ और कुंभकर्ण. वैसे ही नरेंद्र मोदी भी दो लोगों की सुनते हैं- अमित शाह और अडाणी. लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, लंका को रावण के अहंकार ने जलाया था. राम ने रावण को नहीं मारा था बल्कि रावण के अहंकार ने उसको मारा था. आप पूरे देश में केरोसिन डाल रहे हो. आप पूरे देश को जलाने में लगे हो. आप पूरे देश में भारत माता की हत्या कर रहे हो.


9. भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि जब मैंने यात्रा शुरू की, तो मेरे दिमाग में था कि अगर मैं 10 किमी दौड़ सकता हूं तो 25 किमी पैदल चलना कोई बड़ी बात नहीं है. आज जब मैं उस भावना को देखूं तो यह अहंकार था. उस समय मेरे मन में अहंकार था, लेकिन भारत अहंकार को एक पल में मिटा देता है. 2-3 दिन में मेरे घुटनों में दर्द शुरू हो गया, पुरानी चोट थी. पहले कुछ दिन में जो भेड़िया निकला था वो चींटी बन गया. जो हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकला था वो पूरे का पूरा अहंकार गायब हो गया और फिर मैं रोज डर-डरकर चला कि क्या मैं कल चल पाऊंगा.  


10. इस दौरान सदन में बीजेपी की कई महिला सांसदों ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने सदन में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के संबोधन के दौरान कथित तौर पर अभद्र इशारा करते हुए फ्लाइंग किस किया. उन्होंने स्पीकर से इस बात की शिकायत की. इसपर कांग्रेस ने भी पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी मुद्दों से भटकाने के लिए ये सब आरोप लगा रही है. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि पीएम अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए गुरुवार (10 अगस्त) को सदन में मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- '...तो आधी सीट पर सिमट जाओगे, फोन करना मुझे', जब गुस्से में अधीर रंजन चौधरी से बोले अमित शाह