Nitin Gadkari In abp Budget Conclave: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार (2 फरवरी) को एबीपी न्यूज़ के 'बजट कॉन्क्लेव' में कई मुद्दों पर बात की. उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sitharaman) की ओर से बुधवार (1 फरवरी) को पेश किए गए बजट की तारीफ करते कहा कि बजट से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को गति मिलेगी. इस दौरान उन्होंने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और खान-पान की आदतों को लेकर भी अपनी बात रखी. 


केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री से दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सवाल किया गया, जिसपर उन्होंने कहा कि प्रदूषण से निजात पाने के लिए हमें हाइड्रो पॉवर, सोलर पॉवर और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना होगा. मेरी तबीयत दिल्ली में आते ही खराब हो जाती है. हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा. उन्होंने कहा कि हमारे यहां दूध का प्रोडक्शन बढ़ा है. स्कूल में बच्चों को दूध दिया जा रहा है. हमें भी कोल्ड ड्रिंक की जगह पर दूध पीना चाहिए. अलग-अलग फ्लेवर के मिल्क भी मिल रहे हैं, हमें वो पीने चाहिए. 


"हमें सोयाबीन खाना चाहिए"


उन्होंने कहा कि हमें मोटे गेहूं को अपनाना होगा. सोयाबीन में 49 प्रतिशत प्रोटीन होता है, हमें सोयाबीन खाना चाहिए. अमेरिका में वेज चिकन और वेज मटन मिल रहा है. हमें भी ये खाना चाहिए. नितिन गडकरी ने कहा कि ये बजट हमें ग्रीन एनर्जी की ओर लेकर जाएगा. मैंने एग्रीकल्चर साइंस की पढ़ाई की है. इसलिए मैं हाइड्रो पॉवर पर जोर दे रहा हूं. 






"देश में आया 200 किलो वजन उठाने वाला ड्रोन"


उन्होंने ड्रोन पर बात करते हुए कहा कि अभी देश में 200 किलो वजन उठाने वाला ड्रोन तैयार हो गया है. जल्द ही 400 किलो वजन उठाने वाला ड्रोन भी आएगा. हम हवा में डबल डेकर बस को लेकर भी स्टडी कर रहे हैं. कुछ देशों में ये चल रही हैं, वहां की कंपनी से बात की गई है. नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि बजट में सड़क परिवहन मंत्रालय को 2.70 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया गया है. इससे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट होगा जोकि हमारी प्राथमिकता है. 


ये भी पढ़ें- 


बजट सत्र के तीसरे दिन संसद में संग्राम, विपक्ष की मांग- अडानी और LIC के मुद्दे की हो जांच