Mansukh Mandaviya Meeting On Covid: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने बुधवार (21 दिसंबर) को कोविड (Covid) की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की.  इस समीक्षा बैठक में नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि कुछ देशों में कोरोना के केस बढ़े हैं और सरकार उन केस का जायजा ले रही है.

 

स्वास्थ्य विभाग (Health Ministry) से जुड़े अधिकारियों से इस मामले पर चर्चा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि उनका हमेशा से यह मानना रहा है कि वायरस अभी गया नहीं है और वह उस पर सिस्टमैटिक तरीके से रिस्पांस करेंगे. उन्होंने इस मामले की समीक्षा की है.



बैठक में चीन में बढ़ रहे कोविड मामलों को देखा गया. डॉ वीके पॉल ने कहा कि मीडिया में इस तरह की रिपोर्ट सही है जिसमें उन्होंने एक पर्टिकुलर वेरिएंट की बात की थी. विशेषज्ञों की मानें तो उन्होंने INSACOG (भारतीय सार्स-सीओवी-2 जेनेटिक्स कंसोर्टियम) के डाटा से चेक किया तो उन्होंने ऐसे चार BF7 वेरिएंट डिटेक्ट किए हैं. 


INSACOG ने कितने केस डिटेक्ट किए?
INSACOG (भारतीय सार्स-सीओवी-2 जेनेटिक्स कंसोर्टियम) के सूत्रों की मानें तो यहां पर एक केस जुलाई में दो केस सितंबर में और एक केस नवंबर में आया है. उन्होंने कहा कि कहने का मतलब है की वो वेरिएंट भी जो वहां डोमिनेंट है तो वो भी बाकी वेरिएंट के अलावा भी है जो समीक्षा में आया है. 


डॉ वीके पॉल ने कहा कि सबसे पहले हमें बिल्कुल भी पैनिक नहीं करना है. उन्होंने कहा कि हमें पैंडेमिक को सोच समझ कर हैंडल करने का एक्सपीरियंस है. उन्होंने कहा कि हम इसको पहले भी हैंडल कर चुके हैं और हम इस विषय पर सतर्क रहने की जरूरत है.


कोविड मामलों की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग
विशेषज्ञों ने बताया कि कोविड से बचाव के जो कार्यक्रम पहले से चलाए जा रहे हैं उनको और तेज किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत में में अस्पताल में जो निमोनिया के केस आ रहे हैं हम उनको देख रहे हैं, हम उनपर नजर रखेंगे.


फॉलो की जाए एसओपी
नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि सारे सिस्टम ठीक करने के बाद इस प्रक्रिया को इंटेंसिफाई किया दाए और इसकी एसओपी को फॉलो किया जाए. उन्होंने कहा कि इस मामले में हर हफ्ते समीक्षा बैठक की जाएगी. 


उन्होंने कहा कि इस मौसम में खांसी जुकाम होता रहता है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अगर आपको खांसी जुकाम हो रहा है तो सिचुएशन को देखते हुए आप टेस्टिंग कराएं. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि यह कॉमेडी नहीं हो लेकिन अगर आप इसको डिटेक्ट कर लें तो अच्छा रहेगा. उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि अगर इससे कोई संक्रमण होगा तो उनके जीनोम सिक्वेंसिंग होती रहेगी और लोगों को चीजें पता चलती रहेंगी. 


ड्यू है लोगों का प्रिकॉशन डोज 
डॉ वीके पॉल के मुताबिक विशेषज्ञों ने अपील की है कि जिन लोगों की प्रिकॉशन डोज अभी ड्यू है हम उनसे अपील करेंगे की वह प्रिकॉशन डोज ले लें. उन्होंने कहा कि अगर हमारे कोई वरिष्ठ नागरिक इस प्रक्रिया से छूट गए हैं तो वह इस डोज को जरूर लें.


फॉलो करें कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर
विशेषज्ञों ने कोविड को लेकर कहा कि कोविड प्रिकॉशन लेना चाहिए. लोगों को कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर फॉलो करना चाहिए. इस तरह सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन होना चाहिए, खासकर उन लोगों के लिए जरूरी है जिनको कोई और बीमारी है या वह वरिष्ठ नागरिक है.   विशेषज्ञों ने कहा कि अगर मास्क जरूरी होगा तो उसकी गाइडलाइन आएंगी हम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.


Covid-19: 'कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है'- हाई लेवल मीटिंग में बोले स्वास्थ्य मंत्री, नए वेरिएंट को लेकर दिया खास निर्देश