Row On President: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के ऊपर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की अशोभनीय टिप्पणी को लेकर संसद के अंदर गुरुवार को बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली. केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी की सीनियर नेता निर्मला सीतारमण ने सोनिया गांधी पर सदन के अंदर बीजेपी नेताओं को धमकाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जब बीजेपी सांसद रमा देवा से सोनिया गांधी की बात हो रही थी, उस वक्त कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- आई डॉन्ट वान्ट टू टॉक टू यू (यानी मैं आपसे बात नहीं करना चाहती हूं).


सूत्रों के मुताबिक, जब सोनिया गांधी बीजेपी नेता रमा देवी से बात कर रही थी उस वक्त उनके साथ बिट्टू और गौरव गोगोई थे. सोनिया गांधी उस समय रमा देवी से कह रही थीं कि मेरा नाम क्यों लिया जा रहा है? तभी स्मृति इरानी आईं और कहा कि ‘ Maam May I help You’. स्मृति ने कहा कि मैंने आपका नाम लिया था. तब सोनिया ने कहा कि Dont talk to me… और तब दोनों तरफ के सांसद आ गए और नारेबाजी होने लगी. तब गौरव गोगोई, सुप्रिया सुले ने बीच-बचाव किया.


‘राष्ट्रपत्नी’ वाले बयान पर निर्मला हमलावर


इधर, राष्ट्रपति वाले बयान पर हमला केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस हर तरह से आदिवासियों को नीचा दिखाने का काम कर रही है. उन्होंने आगे कहा कि हम बीजेपी की तरफ से ये मांग करते हैं कि कांग्रेस पार्टी राष्ट्र से माफी मांगे. केन्द्रीय वित्त मंत्री ने आगे कहा कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने कहा कि वह पहले ही माफी मांग चुके हैं. वह देश को गुमराह कर रही हैं. जबकि अधीर रंजन चौधरी लगातार यह बोल रहे हैं कि माफी मांगने की जरूरत नहीं है.






BJP ने किया प्रदर्शन


बीजेपी की महिला सांसदों ने लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘‘राष्ट्रपत्नी’’ कहकर संबोधित किए जाने के खिलाफ संसद भवन परिसर में प्रदर्शन भी किया. संसद भवन के गेट नंबर एक के बाहर हाथों में तख्तियां लिए बीजेपी की महिला सांसदों ने प्रदर्शन किया. इनमें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे भी शामिल थीं.


प्रदर्शन कर रही महिला सांसदों ने कांग्रेस से माफी की मांग की. लोकसभा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने चौधरी पर आरोप लगाया कि उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपत्नी संबोधित कर उनका अपमान किया है. उन्होंने दावा किया कि ऐसा करके चौधरी ने पूरे आदिवासी समुदाय, महिलाओं और गरीबों का अपमान किया है. राज्यसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर हमला किया और अधीर की टिप्पणी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग की.


उन्होंने कांग्रेस नेता की टिप्पणी को ‘‘सेक्सिस्ट’’ (लैंगिक भेदभाव) बताया और कांग्रेस से इसके लिए देश व राष्ट्रपति से माफी मांगने की मांग की. राज्यसभा में शून्काल के दौरान विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच सीतारमण ने कहा कि ऐसा नहीं है कि यह शब्द गलती से कांग्रेस नेता के मुंह से निकल गया. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता ने जानबूझकर ऐसा किया है.


उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के लिए ऐसी टिप्पणी राष्ट्रपति के साथ ही महिलाओं का भी अपमान है. उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति को राष्ट्रपत्नी कहना ‘सेक्सिस्ट’ टिप्पणी है.’’ सीतारमण ने कहा कि सभी को पता है कि देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति को राष्ट्रपति कहकर संबोधित किया जाता है.


ये भी पढ़ें: Watch: 'राष्ट्रपत्नी' वाले अपने दिए बयान पर देखें अधीर रंजन चौधरी ने अब क्या दी क्या सफाई