NIA Raid In Naxal Case: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार (02 अक्टूबर) को वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) यानी नक्सली मामले में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 60 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की. इन दोनों राज्यों में संदिग्धों के परिसरों और ठिकानों पर छापेमारी अभी भी जारी है. एजेंसी को मिले इनपुट के आधार पर एएनआई ने राज्य पुलिस के साथ अलग-अलग टीम बनाकर तलाशी अभियान चलाया.


समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया, “नक्सल केस या वामपंथी उग्रवाद के मामले में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 60 से ज्यादा जगहों पर तलाशी ली गई है. ये रेड तेलंगाना के हैदराबाद, आंध्र प्रदेश के गुंटूर, नेल्लोर और तिरुपति जिलों में की गई. जिन जगहों पर तलाशी ली गई उनमें नागरिक अधिकार समर्थकों के कई नेताओं के घर शामिल हैं. इन सभी नेताओं पर नक्सली समर्थकों के साथ होने का संदेह है.”


सितंबर की शरुआत में भी की थी छापेमारी


इससे पहले पिछले महीने की शुरुआत में यानी 9 सितंबर को भी एनआईए ने तेलंगाना औऱ छत्तीसगढ़ में रेड मारी थी और तलाशी अभियान चलाया था. एजेंसी ने ये रेड अगस्त 2023 के मामले में मारी थी जिसमें विस्फोटक सामग्री, ड्रोन और लेथ मशीनों की बरामदगी हुई थी. आरोप था कि प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ये सामग्री सुरक्षा बलों के खिलाफ इस्तेमाल करने वाली थी.  


एनआईए ने 12 आरोपियों के खिलाफ किया था मामला दर्ज


जून के महीने में कोठागुडेम के चेरला मंडल में तीन आरोपियों के पास से विस्फोटक सामग्री, ड्रोन और लेथ मशीन जब्त करने के बाद एनआईए ने 12 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इसके अलावा, एनआईए ने जम्मू-कश्मीर के ढांगरी इलाके में आतंकी हमले के सिलसिले में पुंछ में 4 जगहों पर तलाशी अभियान चलाया था. इस छापेमारी में एजेंसी ने आपत्तिजनक डेटा, कई डिजिटल उपकरण और दस्तावेज बरामद किए थे.


ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने पकड़ा ISIS आतंकी, NIA ने सिर पर रखा था 3 लाख रुपये का इनाम, पुणे से भागकर राजधानी में छिपा था दहशतगर्द