आतंकवादी संगठन अल कायदा (al Qaeda) और उससे जुड़े संगठनों के लिए काम करने वाले कथित आरोपी तौहीद अहमद शाह को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने गिरफ्तार किया है. आरोप है कि तौहीद अलकायदा और उससे जुड़े संगठनों में भारतीय युवाओं को बरगला कर भर्ती करा रहा था. इस मामले में उत्तर प्रदेश (UP) की लखनऊ पुलिस ने विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया था. बाद में इस मामले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को सौंप दी गई थी.


नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के एक आला अधिकारी ने बताया कि यह मामला लखनऊ (Lucknow) के गोमती नगर थाने में उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर के आधार पर है. इस मामले में आतंकवाद निरोधक दस्ते ने जो एफआईआर कराई थी उसमें आरोप लगाया था कि अलकायदा और उससे जुड़े संगठन अंसार गजावतुल हिंद में भारतीय युवाओं की भर्ती की जा रही है. इन लोगों की साजिश लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में आईईडी धमाके करने की है. यह मामला 11 जुलाई 2021 को गोमती नगर थाने में दर्ज कराया गया था. इसके बाद इस मामले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को सौंप दी गई थी.


नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने इस मामले की जांच के दौरान इसके पहले पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इन पांचों आरोपियों के खिलाफ 5 जनवरी 2022 को आरोप पत्र विशेष अदालत के सामने पेश किया गया था. इस जांच के दौरान एनआईए को पता चला कि इस मामले का मास्टरमाइंड जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में रहने वाला तौहीद अहमद शाह पुत्र बशीर अहमद शाह है.


जांच एजेंसी के मुताबिक, तोहिद के ऊपर भारतीय युवाओं को बरगला कर भर्ती कराने समेत आतंकवादी वारदातों के लिए हथियार और विस्फोटक मुहैया कराने की जिम्मेदारी थी. आरोप है कि मुहैया कराए गए हथियार और विस्फोट का प्रयोग उत्तर प्रदेश में किया जाना था. फिलहाल नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने तोहिद को विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया है मामले की जांच जारी है.


Facebook और Instagram ने सेना के चिनार कॉर्प्स के अकाउंट को बिना कारण बताए किया ब्लॉक