Most Wanted Mohammad Gaus Niyazi: केंद्रीय जांच एजेंसियों को विदेश की धरती पर बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. साल 2016 में राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (आरएसएस) नेता रुद्रेश की हत्या का आरोपी और पीएफआई का आतंकी मोहम्मद गौज नियाजी को एजेंसियों ने धर दबोचा है. इस आतंकी को दक्षिण अफ्रीका में पकड़ा गया है.


मोहम्मद गौस पर एनआई ने 5 लाख का इनाम रखा था और ये भारत में बैन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का बड़ा चेहरा था. साथ ही बेंगलुरू में 2016 में आरएसएस नेता रुद्रेश की हत्या का आरोप भी इसी आतंकी पर लगा था. हत्या के बाद ये फरार हो गया था और अलग-अलग देशों में ठिकाना बनाया हुआ था.


गुजरात एटीएस ने ट्रैक की लोकेशन


साउथ अफ्रीका में सबसे पहले गुजरात एटीएस ने इसकी लोकेशन ट्रैक की और इसकी जानकारी सेंट्रल ऐजेंसी को दी. जिसके बाद इसे साउथ अफ्रीका में पकड़ा गया और हिंदुस्तान डिपोट किया गया. फिलहाल इसे मुंबई ले जाया गया है.


आरएसएस नेता की हत्या की जांच एएनआई के हाथ


आरएसएस लीडर रुद्रेश की हत्या की जांच एनआईए कर रही है. रुद्रेश की दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी. वो संघ के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अपने घर लौट रहे थे, उसकी वक्त बेंगलुरु के शिवाजी नगर में घात लगाए बैठे बदमाशों ने अचानक उन पर हमला बोल दिया. इस हमले में रुद्रेश की मौत हो गई थी. 


इस मामले में पुलिस ने कुछ ही हफ्तों में चार लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनमें से अधिकांश की उम्र लगभग तीस के आसपास थी. मुख्य आरोपी 40 वर्षीय अजीम शरीफ को पुलिस ने नवंबर 2016 में गिरफ्तार किया था.


एनआईए ने क्या कहा था?


मामले की जांच के बाद एनआईए ने कहा था, "हत्या लोगों के एक वर्ग के बीच आतंक पैदा करने के इरादे से की गई थी और ये साफ तौर पर एक आतंकी कृत्य था जिसे 16 अक्टूबर को एक घातक हथियार का उपयोग करके वर्दीधारी आरएसएस सदस्य की दिनदहाड़े हत्या करके हासिल किया गया था."


ये भी पढ़ें: बीजेपी नेता रंजीत श्रीनिवासन का कैसे हुआ था मर्डर, पीएफआई वालों ने बच्चों के सामने उतारा था मौत के घाट, जानें पूरी कहानी