NFHS Survey Report: एक सर्वे में पाया गया कि भारत के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अधिक सेक्स पार्टनर्स हैं. यह सर्वे देश के 707 जिलों में 1.1 लाख महिलाओं और एक लाख पुरुषों के बीच किया गया था. ये सर्वे साल 2019-2021 के दौरान राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS Survey Report) की ओर से किया गया.


सर्वे में पता चला कि लगभग 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के अधिक सेक्स पार्टनर्स हैं. ये राज्य हैं राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश, असम, केरल, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और तमिलनाडु. खासकर, इससे अधिक चौंकाने वाली बात ये है कि राजस्थान में पुरुषों के लिए 1.8 की तुलना में औसतन 3.1 यौन साथी रखने वाली महिलाओं की संख्या सबसे अधिक थी.


ग्रामीण महिलाओं के ज्यादा संबंध


शहरी महिलाओं और वर्तमान में विवाहित महिलाओं की तुलना में ग्रामीण महिलाओं का एक मामूली बड़ा हिस्सा, जिन्होंने कभी शादी नहीं की, तलाकशुदा, विधवा या अलग हो गए, ने कहा कि सर्वेक्षण से पहले के 12 महीनों में उन्होंने दो या दो से अधिक भागीदारों के साथ यौन संबंध बनाए.






हालांकि, एनएफएचएस के आंकड़ों के अनुसार, महिलाओं (0.5%) की तुलना में पुरुषों की एक बड़ी आबादी (3.6%) ने उन लोगों के साथ यौन संबंध बनाए हैं जो न तो उनके जीवनसाथी थे और न ही जिनके साथ वे सर्वेक्षण से ठीक 12 महीने पहले साथ रहे थे.


इस तरह के सेक्स के दौरान उच्च जोखिम वाले संभोग और कंडोम के उपयोग की व्यापकता को मापने के लिए मुख्य रूप से सर्वेक्षण किया गया था, क्योंकि कम कंडोम का उपयोग आम तौर पर लोगों को एचआईवी / एड्स के अधिक जोखिम में डाल सकता है. एनएफएचएस रिपोर्ट सामाजिक-आर्थिक और अन्य पृष्ठभूमि विशेषताओं, नीति निर्माण और प्रभावी कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए उपयोगी डेटा भी प्रदान करती है.


ये भी पढ़ें:

Breast Cancer: एस्ट्राजेनेका को मिली भारत में स्तन कैंसर की दवा बनाने की इजाजत, DCGI ने दी मंजूरी


CBI FIR Against Sisodia: CBI की सिसोदिया के खिलाफ FIR में क्या-क्या लगाए गए हैं आरोप, एक क्लिक में समझिए मामला